Organic CTR क्या है और इसे Increase करने के 6 तरीके

यहाँ आप जानेगे कि Organic CTR क्या है, यह क्यों मायने रखता है और साथ ही उन tips को भी जानेगे, जिन्हें आप अपने सभी pages पर अपनी organic click-through rate को बेहतर बनाने के लिए implement कर सकते है।

Click-through rate उन percentage of people को refers करता है जो search engine listing में आते हैं और वास्तव में आपकी website पर click करते है।

यह जितना आसान दिखता है उतना है नहीं, इसको बहुत सारे website owner नजर अंदाज कर देते है, फिर कहते है की हम ने proper SEO किया फिर भी ranking नहीं मिल रही।

आईये अब जानते है की यह organic CTR क्या है और वह कोनसी tips है जिसको आप अपने site में implement करके click through rate बढ़ा सकते है।

Organic CTR क्या है?

Organic CTR (click-through rate) उन searchers का percentage है जो search results से आपकी वेबसाइट पर क्लिक करते है, यानि की users आपकी वेबसाइट पर आते है।

आपको बतादु की जितना CTR आपका अधिक होगा उतना ही आपको organic search से मिलने वाला traffic का percentage अधिक होगा।

लेकिन Google में सिर्फ high ranking ही मान्य नहीं रखती, actual में users आपकी वेबसाइट में search results से आने चाहिए।

आपकी click-through rate सीधे user engagement से जुड़ी होती है, जिसकी Google को सबसे अधिक परवाह है। वे उन वेबसाइटों को rank करना चाहते है जिन पर searchers click कर रहे है ताकि उन्हें बेहतर और relevant experience प्रदान किया जा सके।

Example से समझते है, यदि Google यह देखने के लिए कुछ pages का testing कर रहा है कि कौन सा एक page चुने हुए keyword के लिए अधिक relevant है, तो जिस page को ज्यादा click मिलते है वह high rank वाला है।

ऐसे बहुत से factors है जो आपके CTR को प्रभावित करेंगे, लेकिन इनमें से बहुत से factors पूरी तरह से आपके नियंत्रण मे है जिसके जरिये आप organic search के लिए एक good click through rate बना सकते है।

Organic Search के लिए Good click-through rate क्या है?

Click-through rates अलग अलग होते है और उसके पीछे कई कारण होते है, अगर आपको लगता है की SERP के 1st page पर होने से clicks ज्यादा होंगे तो यह आपका वहेम है, SERP के 1st page होने से clicks के chances ज्यादा होते है और आपको बतादू की 1st page का average CTR 34% है।

SERP के 1st page पर होने से और उसमे top 3 में होने से ज्यादा CTR मिलेगा, SERP के 1st page के total website में top 3 site ही 60% clicks ले जाती है और आपकी site SERP के 2nd page चली गई तो समजो organic CTR बिलकुल ख़तम।

यह information आपको यह बताती है की सिर्फ 1st page पर rank करने से कुछ नहीं होगा, आपको top 3 में आने के लिए महेनत करनी होगी।

Organic click-through rate क्यों important है?

Organic click-through rate आपको search engines से प्राप्त होने वाले traffic का percentage है। इस conversion rate को जानना और सुधारना दो कारणों से अविश्वसनीय रूप से important है।

1. ज्यादा Traffic

अपने organic CTR में सुधार करके आप बिना कोई additional work किए search engines से ज्यादा traffic प्राप्त कर सकते है। यहां तक कि अगर आपकी site ranking में एक ही स्थान पर spot है, तो भी आप अपने CTR मे सुधार कर सकते है और ज्यादा organic traffic प्राप्त कर सकते है।

उदाहरण से समझते है, यदि आप अपने CTR को 5% से 10% तक सुधारते है, तो आप अनिवार्य रूप से बिना किसी additional SEO work किए अपने search engine traffic को double कर सकते है।

2. Overall Rankings improve करे

Organic CTR एक ranking signal होने की अधिक संभावना है, इसका मतलब यह है कि Google इसे यह निर्धारित करने के लिए देख सकता है कि आपकी वेबसाइट को search engines में कहाँ rank करना चाहिए।

इसका मतलब यह है कि यदि आपके पास high CTR है तो आपकी साइट search engines में high rank करेगी, वही low CTR आता है तो Google आपको ranking मे नीचे धकेलता है।

इसलिए, आपका CTR (click-through rate) कुछ ऐसा होना चाहिए जो पूरी तरह से आपके नियंत्रण में हो और जिसे आप optimize कर सके।

Organic CTR को Increase कैसे करे?

अगर आपको अपनी वेबसाइट का CTR (click-through rate) increase करना है तो यहाँ मेने उन tips के बारे में लिखा है, जो आपको बहुत काम आएगी।

1. Page Title Attractive बनाए

Search result में आपकी वेबसाइट का कोई page rank कर रहा है, लेकिन users उस पर तब click करेंगे जब आपके page का title attractive होगा।

यहाँ पर मेने कुछ टिप्स बताई हे जो आपके प्रश्न perfect page title कैसे लिखे का confusion दूर करेगी:-

1. Title मैं Number होने चाहिए

आपको अपने पोस्ट में number को रखना चाहिए और वह आप title के हिसाब से रख सकते हो। जैसे की आप On-Page SEO tips के बारे में बता रहे है तो total जितनी टिप्स है वह नंबर में बताईये, उदाहरण से Best 10 On-Page SEO tips title होना चाहिए।

2. Title मैं Brackets हो तो अच्छा है

अपने पोस्ट के title में brackets का उपयोग करने से searchers का ध्यान SERP में आपके page की तरफ आकर्षित करने में मदद करता है। साथ ही, यह long title को less long और ज्यादा engaging बना सकता है।

3. Title मैं Recent Dates होनी चाहिए

यदि आपने हाल ही में content publish या update की है, तो आपको अपने title में date शामिल करनी चाहिए। जब लोग कुछ खोज रहे होते है तो वे आमतौर पर सबसे हाल के परिणाम खोजने के लिए keyword के बाद year जोड़ते है। उदाहरण के लिए, “Best SEO practice books 2022”

Title में date शामिल करके आप अपने readers और search engines दोनों को दिखाते हैं कि content new/updated है। लेकिन ध्यान दे, यदि आप date आधारित title का उपयोग कर रहे है, तो latest information और year को दर्शाने के लिए हर साल अपनी पोस्ट को update करना सुनिश्चित करे।

4. Emotional Words का उपयोग करे

Title में power words होने चाहिए, जो आपके readers के emotions को प्रभावित करते है, Emotional words में incredible, amazing, secret, best ways, useful जैसे words शामिल होते है।

Title में इन शब्दों का उपयोग करने से searchers के मन मे आप जिज्ञासा को सक्रिय करते हो और वह आपके page पर click करता है जिससे आपकी site का CTR increase होता है।

हालाँकि, आपको emotional words को अपने इच्छानुसार उपयोग ना करे, आप इसका उपयोग तब करे जब इनके संबधित content हो।

5. Target Keyword चुनें

Title को एक ही keyword target करके बनाए और आपको पता ही है keyword research करने के बाद ही आप किसी keyword को target करके content लिख पाएंगे, इसके लिए internet पर आपको बहुत सारे keyword research tool मिल जाएंगे।

लेकिन, आप अपने target keyword के variation का भी उपयोग कर सकते है, साथ ही आप main keyword के साथ उसके संबधित long tail keyword को target कर सकते है।

उदाहरण के लिए, यदि आपके page का main keyword “Best Man Shoes” को target कर रहा है, तो आपका title tag “Best Man Shoes in 2022” हो सकता है। अपने target keyword के साथ अपने title में long tail keyword संभव हो उतना करीब जोड़ने की कोशिश करे।

2. Descriptions में Power Words जोड़ें

आपके search engine appearance के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक आपका meta description है, आपका meta description आपकी SERP entry का अब तक का सबसे बड़ा हिस्सा है।

अक्सर, meta description को अनदेखा कर दिया जाता है और केवल कुछ keywords जोड़ने के स्थान के रूप में सोचा जाता है। आप भी यह गलती बिलकुल ना करे, आप हमेशा meta description में content किसके बारे मे है वह बताइए जिससे users उसे पढ़ने के लिए click करे।

Meta description लिखना आपकी conversion rates को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका बन सकता है और आप users को 160 characters अंदर content क्या है वह समझाए जिससे users content पढ़ने के लिए interested हो सके।

जब आप meta description नहीं बनाते है तो search engines आपकी वेबसाइट के keyword या किसी sentence को प्रदर्शित करेगा। कभी-कभी यह अच्छा काम करता है, लेकिन दूसरी बार इसे context से बाहर किया जा सकता है और यह negative impact डालता है।

अपने meta description को बेहतर बनाने के लिए यहां कुछ tips दी गई है:

  • अपना target keyword शामिल करे
  • emotional words का प्रयोग करें जो searchers को click करने के लिए encourage करे
  • Readers के साथ pain points पर बात करे
  • इसे 160 characters की limit में रखे

यदि आप Yoast SEO या Rank Math जैसे टूल का उपयोग कर रहे है तो आप आसानी से अपने meta description को proper length में optimize कर सकते हैं और अपना target keyword भी शामिल कर सकते है।

3. Short और Meaningful URLs बनाए

आपके page का URL भी search results में दिखाया जाता है, proper onsite optimization के लिए आपको पहले से ही ऐसे short URL बनाने चाहिए जिनमें आपका target keyword शामिल हो जाए।

आपके title और meta description के साथ, आपका URL एक और element है जो आपकी search engine listing में दिखाई देता है, आपको यहाँ query से relevant long-tail keywords जोड़ने का अवसर मिलता है।

आपकी search engine listing का समग्र लक्ष्य searcher को यह विश्वास दिलाना है कि आपका page उनके द्वारा खोज किये pages में सबसे relevant है।

सभी साइट को structured navigation की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यदि आपकी साइट में कई categories है, तो सुनिश्चित करें कि आप ऐसे keywords का उपयोग कर रहे है जो आपके reader के लिए मायने रखते है।

हालांकि, ज्यादातर sites में simple URL होता है जो reader को समज में भी आता है और organic ctr भी बढ़ाता है, जैसे की मेरे पोस्ट का title समज लो “absehindi.in/facebook-kya-hai”

SEO friendly URL प्रदान करने के लिए यहां कुछ tips दी गई है:

  • अपने target keyword को URL में जितना संभव हो सके शामिल करे
  • अपने URL को जितना हो सके उतना short रखें
  • अपने URL से non-relevant information जैसे Date, author name को हटा दे

4. Content को Sitelinks के लिए Optimize करे

Sitelinks वह तरीका है जो आपके search engine appearance को बेहतर बना सकता है, इसे search results में आपके meta description के नीचे दिखाए जाते है और आपकी वेबसाइट के अन्य pages की ओर इशारा करते है।

Sitelinks आपकी search engine listing में जगह की मात्रा बढ़ाने में मदद करते है, जिससे high visibility और high organic ctr प्राप्त होता है।

Sitelinks होने से user experience में भी सुधार हो सकता है क्योंकि आपके visitors सीधे उस page पर navigate कर सकते है जो उनके लिए सबसे अधिक relevant है।

Google Search में Sitelinks Result
Google Search में Sitelinks Result

यह एक signal भी है कि Google आपकी वेबसाइट पर भरोसा करता है क्योंकि यह हर वेबसाइट के लिए sitelinks नहीं दिखाता है।

आप directly sitelinks specify नहीं कर सकते, क्योंकि Google algorithm यह चुनेगा कि उसके अनुसार कौन से sitelinks सबसे अधिक relevant है। हालांकि, आप search results में sitelinks की उपस्थिति को प्रभावित करने में मदद कर सकते है।

5. Content को Google Rich Snippets के लिए Optimize करे

Featured snippets (जिसे Google answer box भी कहा जाता है) search results का वह भाग होता है जो search results pages के top में दिखाई देता है।

यह अविश्वसनीय रूप से मूल्यवान हो सकता है क्योंकि यह एक अच्छा मौका है कि searchers विशेष रुप से featured snippet को पढ़ने के बाद आपके page पर click करेंगे।

Google Rich Snippets Example
Google Rich Snippets Example

एक मौका यह भी है कि आप first page पर भी दो स्थानों पर, विशेष रुप से featured snippet और अपनी organic position में rank कर सकते है।

यदि आप पहले से ही first page पर ranking कर रहे है, तो विशेष रुप से featured snippet प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका एक single paragraph में question या query के answer को संक्षेप में प्रस्तुत करना।

यहाँ बताए गए elements भी आपकी मदद करेंगे:

Rich Snippets के लिए optimizing करे

Rich snippets को standard search results के रूप में माना जा सकता है, standard search results में शामिल हैं: Title, URL, Meta Description

जब किसी page में rich snippets शामिल होते है तो उसमें और भी अधिक जानकारी हो सकती है जैसे: Images, Website name, Reviews, Website icon, Ratings, Price info

Rich snippets आपको search results में अलग दिखने में मदद करते है, खासकर तब जब यदि आपके competitors उनका उपयोग नहीं कर रहे है।

Schema Markup का उपयोग करना

Schema markup आपकी साइट के बारे में search engine bots को बताने का एक तरीका है, ताकि वे आपकी वेबसाइट पर मौजूद content के प्रकार को बेहतर ढंग से समझ सकें।

अपनी साइट पर schema markup जोड़ने के लिए आपको उसका pre-defined HTML elements को जोड़ना होगा जिन्हें सिर्फ search engines ही समझ सकते है।

यह readers को नहीं दीखता लेकिन जब search engine आपकी साइट को crawl करेंगे तब इसे उपयोग में लिया जायेगा और प्रदर्शित किया जायेगा।

6. Google Search Console Report का उपयोग करे

यदि आपके पास different pages वाली साइट है तो यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि अपने CTR को optimize करना कहां से शुरू करे।

आप इसके लिए google search console का उपयोग कर सकते है, आप यहाँ GSC performance report के जरिए low organic click-through rate (CTR) वाले pages ढूंढ कर उस पर काम शुरू कर दे।

Site पर lowest CTR की पहचान करने के लिए अपने और traffic analysis report को डाउनलोड करने के लिए इन steps को follow करे:

  • Google Search Console को open करे
  • Performance पर Navigate करे
  • Total Impressions और Average CTR बताने वाले box को select करे

फिर आप यहाँ result को impression द्वारा filter कर के देख सकते है, आपको यहाँ यह देखने को मिल जायेगा की कोनसे pages पर impression ज्यादा है और click कम है।

आप उन सारे pages को identify करने के बाद उन्हें ज्यादा CTR मिले उसके लिए काम शुरू कर दे, आपको बतादू की इस काम को अच्छे से करेंगे तो Organic CTR जरूर बढ़ेगा।

जरूरी सीख

Organic CTR एक बहुत ही महत्वपूर्ण SEO का हिस्सा है जो ज्यादातर आपके नियंत्रण में होता है। SEO के बहुत सारे पहलुओं के लिए अत्यधिक काम की आवश्यकता होती है, लेकिन आपकी search engine listing को optimizing करना कुछ ऐसा है जो कम समय लेने वाला है और आपको कुछ बेहतरीन परिणाम दे सकता है।

अपनी search engine listings को optimize करने में fail होने का मतलब है कि आप potential traffic से चूक रहे है जो कि कुछ बदलावों के साथ आपका हो सकता है।

आप अपने organic CTR को बेहतर बनाने के लिए बहुत कुछ कर सकते है, लेकिन शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है Google Search Console के साथ low converting pages की पहचान करना और इनके साथ काम का शुरुआत करना।

एक बार जब आपके low conversion rates pages में सुधार होता है, तो आप अपने higher converting pages को और भी बेहतर रूपांतरित करने के लिए छोटे-छोटे बदलाव कर सकते है।

अपनी search engine listings को अनुकूलित करने में एक interesting page title बनाना शामिल है, जो users को click करने के लिए प्रोत्साहित करता है, एक आकर्षक meta description तैयार करना है और आपके URLs को optimizing करना है ताकि वे short हों और आपका target keyword शामिल हो।

इसके बाद, आप अपने content को rich snippets और sitelinks के लिए optimize करने के लिए आगे बढ़ सकते है, जो आपके search engine appearance को और बढ़ाएगा और यहां तक कि site ranking में भी सुधार करेगा।

आपकी organic CTR में रातोंरात सुधार देखने को तो नहीं मिलेगा, लेकिन यह एक worthwhile optimization effort है जो आपकी ranking और traffic को चारों ओर से बढ़ा सकता है।

मित्रो आखिर में यही कहुगा की आपको मेरी यह Organic CTR क्या है post पसंद आयी होगी, आप इसे Facebook या Instagram पर share करके उन लोगो तक पंहुचा सकते है जो blogging के प्रति serious है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.