Google AdSense Account को Safe कैसे रखे

Google AdSense Account को safe कैसे रखे? यह सवाल उन bloggers के लिए महत्वपूर्ण है जिनको AdSense का approval मिला है।

यदि आपके पास AdSense का उपयोग करने के लिए पर्याप्त knowledge नहीं है, तो account disable होने के chances ज्यादा है और यहाँ में आपको AdSense को safe कैसे रखे उसके बारे मे बताऊंगा।

Blogging से जुड़े सभी लोगों को AdSense के बारे में पता होगा और जो नए है उन्हें पता करना चाहिए। यहाँ मैं आपको AdSense के बारे में कुछ जानकारी बताने जा रहा हूँ जिससे आप जान सकते है कि Google AdSense क्या है?

Google AdSense क्या है?

Google का product है AdSense, जो website operators को वेबसाइटों पर ads प्रदर्शित करने की अनुमति देता है, AdSense ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

Google AdSense उच्च गुणवत्ता वाले ads प्रदान करता है इसलिए AdSense को सबसे अच्छा product माना जाता है, बहुत सारे Bloggers और YouTubers इस AdSense के माध्यम से dollars कमा रहे है।

Google AdSense approval के लिए आपको एक AdSense account बनाना होगा, आपको अपनी वेबसाइट का URL account में जोड़ना होगा और फिर Google इसको review करेगा।

AdSense approval मिलने के बाद आप उसके ad unit को website में जोड़कर कमाई की शूरूआत कर सकते है। AdSense साइट पर ads दिखाएगा, साथ ही दिखाएगा कि साइट पर कितने विज़िटर आए है। ये विज़िटर उन ads पर click करेंगे तो आपकी revenue generate होगी।

यह थी Google AdSense की जानकारी और अब मैं आपको बताऊंगा कि AdSense Account को safe कैसे रखे?

AdSense पर account approved होने के बाद Blogger बहुत सारी गलतियाँ करते है, इसलिए खाते को permanently banned कर दिया जाता है।

AdSense Google का product है, इसलिए आपको इससे जुड़े नियमों का पालन करना होगा और यदि आप इसका पालन नहीं करते हैं, तो account disable कर दिया जाएगा।

एक बार account disable हो जाने पर साइट पर कोई ads नहीं दिखाई देगा और कोई revenue generate नहीं होगी। उस account को re-approve करना भी मुश्किल है और Google ऐसे खाते को allow नहीं करता। इसलिए आपको Google के नियमों का पालन करना चाहिए।

AdSense Account को Safe कैसे रखे

AdSense को join करने से पहले आपको उसकी पूरी जानकारी जान लेनी चाहिए, आपको AdSense program policies भी पढ़नी चाहिए। आपके Google AdSense को disable होने से बचाने में सहायता के लिए यहां मैं आपको कुछ tips बता रहा हूं।

1. Unique Content लिखे

हमेशा unique content लिखे और उस content के लिए unique image बनाएं और add करे, content या images को कहीं से भी copy-paste न करे।

Google के algorithms इतने smart हो गए है कि वह तुरंत copy content ढूंढ लेता है, यदि आप ऐसा करते है तो AdSense account disable हो जाएगा।

आपको ध्यान देना चाहिए कि यदि आप Google में अपने visitors को खुश करने के लिए illegal और adult content का उपयोग करते है, तो आपका account disable कर दिया जाएगा।

यदि आप Hacking, Adult, Drugs, Alcohol से संबंधित content है या किसी कंपनी के बारे में bad words को content में use करते है तो आपका account हमेशा के लिए block कर दिया जाएगा।

2. Ad Unit को Systematically उपयोग करे

आपको यह जानने की जरूरत है कि वेबसाइट में ads कहां set करना है, content के बीच या वेबसाइट डिजाइन के अनुसार set किया जा सकता है।

Ad unit को click here या click to download जैसे title के आसपास न रखे, क्यूंकि इसका negative प्रभाव पड़ता है और यह AdSense को disable कर सकता है।

अपनी वेबसाइट में AdSense ads को pop-up boxes के रूप में न रखें, यह Google के नियमों के विरुद्ध है। अगर आपकी वेबसाइट single page है, तो AdSense policy का पालन करे और ad unit जोड़ें।

3. Invalid click से बचे

अपनी वेबसाइट पर किसी ad पर manually click न करें या मित्रों से click करने के लिए न कहे, इस invalid activity से आपका AdSense account हमेशा के लिए बंध हो सकता है।

नए bloggers इससे अनजान होते है और प्रलोभन में ऐसी गलती करते है और उनके के लिए फिर से AdSense approval प्राप्त करना भी मुश्किल हो जाएगा।

Invalid click की activity अगर किसी अन्य location या country से हो रही है तो आप adsense account को disable होने से बचाने के लिए Google में invalid activity appeal को submit कर सकते है।

यदि आप एक WordPress user है, तो invalid clicks से बचने के लिए कई plugins उपलब्ध है, जिसके इस्तेमाल से आप AdSense को safe कर सकते है।

4. Wrong Traffic से बचे

Wrong traffic में दो तरह के traffic जैसे कि paid traffic और unknown traffic की बात कर रहा हु, जो आपके AdSense को disable कर सकते है।

1. Paid Traffic

बहुत से लोग अपनी वेबसाइट पर traffic लाने के लिए paid services का उपयोग करते है, इससे traffic तो बढ़ता है लेकिन account disable होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

Paid Traffic की जगह आप organic traffic पर ध्यान देंगे तो आपका organic CTR भी बढ़ेगा और revenue भी increase होगी।

2. Unknown Traffic

कई वेबसाइट हैं जो कहती हैं कि हम आपके ब्लॉग पर traffic लाएंगे, ऐसी सभी वेबसाइट नकली है और नए bloggers को इसकी जानकारी नहीं होती है।

जो traffic आता है उसे bot traffic कहा जाता है और यह automated software के जरिए आता है, अगर आप ऐसी वेबसाइट का इस्तेमाल करते है तो AdSense account को block कर दिया जाएगा।

5. Unknown Language का उपयोग

Google AdSense दुनिया की सभी भाषाओ के लिए approve नहीं है, अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की भाषा AdSense language list में नहीं है तो account हमेशा के लिए disable कर दिया जाएगा।

AdSense वर्तमान में unknown language को approve नहीं देता है, वेबसाइट को approval के लिए submit करने से पहले आपको AdSense की supported languages की list देखनी चाहिए।

6. Ad Code को optimize न करे

जब हम AdSense में किसी वेबसाइट के लिए Ad code generate करते है, तो वह HTML format में आता है, इस code को वेबसाइट में जोड़ेगे उसके बाद Ads दिखाई देंगे।

AdSense द्वारा provide किया गया code unique और उनके कार्य से संबंधित होता है। यदि आप इस कोड को customize करते है, तो आपका AdSense account तुरंत disable हो जाएगा।

आपको किसी भी AdSense code को custmize नहीं करना चाहिए अन्यथा आपको गंभीर नुकसान हो सकता है, AdSense policy का पालन आपके account को बचा सकता है।

7. दूसरे Ad Network का उपयोग

अगर आप internet पर search करेंगे तो आपको कई Ad network मिल जाएंगे, लेकिन उनमे Google AdSense सबसे popular ad network है।

AdSense कई ad network को सुरक्षित नहीं मानता है क्योंकि उनमें malware या vulgar ads होते है। यदि आप वेबसाइट में AdSense के साथ ऐसे ही ad network का उपयोग करते है, तो AdSense disable होने की अधिक संभावना है।

आप AdSense Ads के साथ-साथ Ezoic या Media.net के Ad unit भी वेबसाइट में add कर सकते है, Google इन Ad networks को safe और trusted मानता है।

FAQs – AdSense Account को Safe कैसे रखे

यदि आप AdSense account को disable होने से रोकना चाहते हैं, तो यहां कुछ उपयोगी प्रश्न दिए गए है।

Google AdSense क्या है?

AdSense Google का advertising program है जो आपको अपनी साइट पर ads देकर अपनी साइट से कमाई करने देता है।

क्या AdSense वास्तव में pay करता है?

हा, website monetization के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए AdSense सबसे trusted और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला platform है।

क्या AdSense Account Free में बना सकते है?

हा, Google AdSense में आप free में Account बना सकते है।

AdSense के लिए qualify कैसे हो?

AdSense के लिए qualify होने के लिए, आपको केवल quality content वाली साइट, gmail account, phone number, आपके bank account से और उनसे जुड़े mailing address की आवश्यकता है।

अपने AdSense account को disable होने से कैसे बचाए?

  • Copyright infringement से बचे
  • Pop-up में कभी भी AdSense ads न दिखाए
  • Traffic bots का इस्तेमाल बंद करे
  • अपने website visitors को गुमराह न करे
  • अपने खुद के ads पर कभी भी click न करे
  • अपने AdSense code और text में बदलाव न करे
  • Multiple AdSense account रखना बंद करे
  • बहुत सारे ads देना बंद करे
  • अपने pages को keyword और plagiarism से न भरे

AdSense earnings को maximize कैसे करे?

AdSense earnings ज्यादातर CPC (cost per click) पर आधारित होती है, इसलिए high CPC keywords को target करे।

खुद से AdSense disable होने के कारण क्या है?

Adsense account खुद से disable होने का प्राथमिक कारण “आपके ads पर invalid clicks” है। इसलिए traffic bot का उपयोग न करे या अन्य लोगों को अपने AdSense ads पर click करने के लिए न कहे।

AdSense से unbanned कैसे हो?

दुर्भाग्य से, AdSense से unbanned होने का वर्तमान में कोई अपील नहीं है।

High paying AdSense alternatives कोनसे है?

यदि आपका Adsense हमेशा के लिए disable हो गया है, तो अन्य high paying alternatives की खोज करना बेहतर है, जिसमें Media.net, Infolinks, Viglinks, Clicksor, Chitika, आदि शामिल है।

आखिर मे

उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट Google AdSense Account को safe कैसे रखे? पसंद आई होगी, आप इसे ब्लॉगिंग से जुड़े लोगो के साथ share करके उन्हें भी इसके बारे में बता सकते है।

सभी जानते हैं कि Google AdSense का approval प्राप्त करना कठिन है और approval मिल जाए उसके बाद इसे हमेशा के लिए safe रखना बहुत कठिन है।

इसलिए मेने यहाँ जो tips बताई है उसका पालन करे और लम्बे समय तक अपनी कमाई करे। Google अपने नियम और शर्तों के साथ बहुत सख्त है इसलिए आपको इसके सभी नियमों का पालन करना होगा।

Leave a Comment