Image SEO क्या है

Image SEO क्या है? – 12 Image Optimization Tips in Hindi

Image SEO क्या है (What is Image SEO) और इसे जानना हमारे लिए कितना जरूरी है, क्यों बड़े बड़े ब्लॉगर image के optimization पर ध्यान देते है यह सब आप यहाँ जान पाएंगे।

Image इंटरनेट का एक हिस्सा हैं, और उन्हें आपके SEO का एक स्वाभाविक हिस्सा होना चाहिए। किसी भी content की तरह, SEO के लिए Image बहुत अच्छी या खराब हो सकती हैं।

Creative content के लिए images और अन्य similar formats का आपकी website performs पर व्यापक प्रभाव पड़ता है। इस पोस्ट में, आप जानेगे कि Image का SEO से क्या लेना-देना है और उन्हें कैसे optimize किया जाए।

Image SEO क्या है? – What is Image SEO in Hindi

Image SEO, search engines के अनुरूप image को process करके और समझने में आसान बनाकर rankings और visibility बढ़ाने का अभ्यास है। Image के SEO में एक वेबसाइट में add की गई images के dimensions, sizes, formats, names और image के लिए alternative text attributes को optimizing करना शामिल होता है।

Website के pages को rankings देने के लिए, Google website में images सहित सभी content का मूल्यांकन करता है, आप Google images guidelines पढ़ के भी इसको अच्छी तरह समज सकते है।

सामान्य तौर पर images में इस बात का संदर्भ देना चाहिए कि image पर क्या दिखाया गया है, इसका purpose क्या है और Google को इस image को किस प्रकार की searches में दिखाना चाहिए।

यहाँ आप देखेंगे कि images को कैसे optimize कर सकते हैं ताकि वे आपके सारे SEO efforts में योगदान दें। आइए जानते है Image Optimization करने की बेहतरीन tips और techniques जो आपके बहुत काम आएगी।

SEO के लिए Image को Optimize कैसे करे?

Images को Optimize करना सरल है, इसमें अन्य popular SEO practices में share की गई कुछ practices को follow करके आप सिख सकते है। मेरे अनुभव से मैं आपको बता सकता हूं कि जितना अधिक आप image के optimization पर ध्यान देंगे उतना ही आसान हो जायेगा आपके लिए, यह समझना की Image SEO क्या है?

Image Optimization करने की Tips और Techniques:

1. Unique images उपयोग करें

Google हमेंशा original content को प्राथमिकता देता है, यदि आप उम्मीद कर रहे हैं कि आपके ब्लॉग की images सभी search engine पर रैंक करें, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि unique images जल्द ही rank करती है।

अगर आपको यह प्रश्न है की unique images कैसे बना सकते हैं? तो में आपको बतादू की आप copyright free images का उपयोग करके उसमे editing करके आप इस्तेमाल कर सकते है।

लेकिन आप खुद image बनाना चाहते हो तो Canva और Adobe जैसे tool का उपयोग कर सकते है। आप कोई ब्रांड का promotion कर रहे है या ecommerce पर कुछ सामान बेच रहे है तो खुद से image बनाए, क्युकी Google की नजर में यह बिलकुल unique है।

2. Web-friendly file format रखे

आपको हमेशा image file का फॉर्मेट वही रखना है जो सभी तरह के mobile device और browser में complete दिखाई दे, क्यूंकि काफी बार ऐसा होता है की हम browser में जो image देखते है वह mobile में सही नहीं दिखती।

कई बार ऐसा भी होता है की wrong file format हम पसंद करते है वह file format हमारी website कि speed धीमी कर देता है। Website के लिए WebP, JPG, PNG, GIF और SVG format सबसे ज्यादा उपयोग होते है, Image SEO के हिसाब से यह सारे format बिलकुल सही है।

  • वास्तविक तस्वीरों के लिए JPG format सबसे suitable है।
  • PNG format किसी भी digitally रूप से बनाई गई images के लिए बहुत अच्छा है।
  • Animated images के लिए GIF format का उपयोग किया जाता है।
  • SVG format अन्य सभी graphics के विपरीत vector graphics प्रदान करता है, जो raster graphics का समर्थन करता है।
  • WebP format को Google ने develop किया है, आप JPEG, PNG और GIF के बदले इसका उपयोग कर सकते है।

3. SEO friendly image dimensions रखें

हमें अपने ब्लॉग या वेबसाइट में हमेंशा seo friendly इमेज dimensions का उपयोग करना है, क्यूंकि SEO में वही image rank करती है जो search engine में सही रूप में दिखने लायक हो।

में अपने ब्लॉग में 1200 x 628 pixels (image dimensions) का उपयोग करता हु और wordpress में यह Featured image के लिए बेस्ट माना जाता है, आप 1024 x 768 pixels, 1200 x 628 pixels और ज्यादा से ज्यादा 1500 x 2500 pixels size की image use करे।

ज्यादातर उपयोगकर्ता latest 4K screens का उपयोग करके web browsing नहीं करते हैं, इसलिए बहुत बड़ी images का अपने ब्लॉग या वेबसाइट में उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

4. Image size 150 kb से कम रखें

Image जितनी छोटी होगी users के device में उतनी ही तेज़ी से display होगी और users उसे कम वक्त में download भी कर सकेगा और अपनी वेबसाइट की images को compress करके आप  वेबसाइट की speed को improve कर सकते हैं।

आप पहले अपने blog या website की सभी images का dimensions ठीक करे फिर उसकी size को कम करने का काम करे और image size 150 kb तक ही रखे, क्यूंकि image SEO में यह part सीखना बहुत important है।

आप PNG images के लिए TinyPNG, SVG images के लिए SVGminify और GIF images के लिए Ezgif का उपयोग करके images को 80% compress कर सकते है और मेरे हिसाब से image की size भी शायद 150 kb तक हो जाएगी।

अगर आप WordPress का use करते है तो आपको बहुत सारे image compress करने वाले plugins मिल जायेगे जो आपका काम आसान कर देंगे, लेकिन आप Blogger platform पर है तो यहाँ बताई गयी information को follow कर सकते है।

वैसे तो images के size की कोई upper limit नहीं है लेकिन मैंने देखा है ज्यादातर वेबसाइटों पर 150 kb तक की image ही होती है, क्यूंकि वह नहीं चाहते की speed down हो और Bounce rate बढे या User Experience ख़राब हो।

5. Lazyload images

इसके नाम में Lazy शब्द है जो आपको नकारात्मक लगता है, लेकिन यह technique बहुत बढ़िया है, लेकिन आपने कई website पर देखा होगा की जैसे जैसे आप स्क्रॉलिंग करते है वैसे वैसे new image load होती है।

असल में lazy loading वेबसाइट पर तभी आती है जब उनकी आवश्यकता होती है और यह तभी होता है जब उपयोगकर्ता पर्याप्त scrolls करता है ताकि images उनकी स्क्रीन पर दिखाई दे।

Image SEO में इसे page speed के दृष्टिकोण से देखे तो यह अच्छा है क्योंकि इसका अर्थ यह है कि उपयोगकर्ता का device आपकी वेबसाइट पर कम requests भेजता है और यह Lazyload images technique आपकी वेबसाइट को तेज़ बनता है।

6. Images name SEO friendly रखें

बहुत से लोग अपनी website में images के लिए random name का उपयोग करते हैं और यह Image SEO के हिसाब से यह गलत है, क्यूंकि search engine कभी भी समज ही नहीं पाता है की यह image किसके लिए है।

हमेशा content या उसमे बताये गए topic से related और SEO friendly image name रखे, क्यूंकि Google हमेशा अपने users को सही जानकारी देना चाहता है और यह तभी होगा जब आप search engine के अनुरूप image optimization करेंगे।

जब आप Google में अपने keyword से संबंधित information को सर्च करते है तब SERPs में आपको website list के साथ videos और images भी दिखाई देते है और यह results तभी search engine आपको दे सकता है जब आपने सही तरीके SEO किया हो।

7. Alt tag relevant होने चाहिए

Image SEO में Alt tag एक और important element है जो images के बारे में search engine को बताता है और इसे alternative text के रूप में भी जाना जाता है। Alt tag एक HTML attribute है, जब कोई website में images न दिखानी हो तब images के बदले में प्रदर्शित किया जाता है।

Alt tags लिखते समय अपने द्वारा target किए गए keyword का उपयोग करना याद रखें, लेकिन यह जरूरी नहीं है की यह आपके primary keywords से related हो। अगर आपको confusion है तो आप content के related LSI keywords का उपयोग कर सकते हैं जो आपके content को ज्यादा powerful बनाता है।

8. Alt text के characters limit पर ध्यान दे

SEO के हिसाब से Alt text 150-200 characters से अधिक लंबा नहीं होना चाहिए, ज्यादातर इतने characters में Image कोनसे topic पर है यह पता चल जाता है, ज्यादा characters का alt text आपके Image SEO पर negative effect करता है।

9. Keyword stuffing ना करे

Google के लिए keywords महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपके pages के topic और context को establish करता हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि Google हमेंशा spammy strategies को ignore करता है और इससे आपके ranking पर effect पड़ता है।

यह सब तब होता है जब आप image के titles और alt tags में keyword stuffing करते है, में आपसे यही कहूंगा की आप कभी भी keyword stuffing ना करे।

10. Image के साथ structured data तैयार करे

Schema markup ही search engines को पेज के contents के बारे में उस format में जानकारी देता है जिसे search engines पसंद करते हैं और समझते हैं। अपने आप ही schema markup आपकी वेबसाइट को Google के 1st page पर rank नहीं करवाएगा।

Schema आपको पहले से ही अच्छी ranking के परिणामस्वरूप अधिक traffic खींचने में मदद कर सकती है, क्यूंकि Featured Snippets या FAQs जैसे rich results प्रदर्शित करते समय Google जैसे search engine इस markup का उपयोग करते हैं।

अपने product pages या blog posts को उनके संबंधित Schema types के साथ images भी mark करे और यह सब होने के बाद ही Google आपकी दी गयी जानकारी search करने वाले users को सही से प्रस्तुत कर सकता है।

Images को schema में जोड़ने से आपकी website पर click बढ़ने के chances है, क्योंकि सही structure data के साथ दिख रहे search results ही users को click करने के लिए अधिक प्रोत्साहित कर सकता है।

11. Caching पर ध्यान दे

क्या आप जानते हैं कि जब भी कोई users आपकी website पर आता है, तो आपके web server को हर बार re-compute करनी पड़ती है और सभी information फिर से भेजनी पड़ती है। अगर आप website के content में images का उपयोग किया है तो loading speed में रूकावट जरूर आएगी।

अगर आपने caching पर ध्यान नहीं दिया है तो re-compute आपके web server पर extra pressure डालता है और आपकी hosting के bandwidth का अधिक उपयोग करता है, इससे users को अधिक समय तक wait करना पड़ता है, क्योंकि दूसरी तरफ के server computer को information users को देने के लिए processing करना होता है।

हालांकि, यह नहीं होना चाहिए क्योंकि यह सब processing आपके website के user experience पर असर डालती है और आपके website का bounce rate भी बढ़ता है।

आप simple caching solution से अपनी वेबसाइट की speed boost कर सकते हैं, मतलब की अपने page के मौजूदा version को save करना। आप caching solution करते है तो जब भी कोई users आपकी साइट पर आते हैं, तो आपका web server हर बार re-compute करने के बजाय आपके page की ready made copy देता है।

अगर आप WordPress user है तो आपको बहुत सारे caching plugins मिल जायेगे जो आपको caching solution दे सकते है और आप अपनी website की speed बढ़ा सकते है।

12. CDN से serving images

CDN से serving images का मतलब है कि आपको CDN rewrite को enable करने की आवश्यकता है, CDN सेट करते समय, वे default रूप से आपके URL नहीं बदलते हैं। आपको CDN rewrite enable करने की आवश्यकता होगी जो कि Perfmatters या WP CDN rewrite plugin में किया जा सकता है, यह केवल आपके server के बजाय आपके CDN से images serve करता है।

FAQs about Image SEO in Hindi

SEO के लिए optimal image file size क्या है?

अधिकांश वेबसाइटों पर optimal image file size 150kb तक की होती है और इस size से अधिक की images संभवतः आपकी वेबसाइट की गति को प्रभावित करेंगी।

Image SEO क्यों किया जाता है?

Image SEO इस लिए किया जाता है ताकि Search Engine Crawlers आपकी website की images को आसानी से पहचान सके और Search Engine को content आसानी से समझने में help कर सके।

मैं WordPress में images optimize कैसे करूं?

WordPress में आप Image optimization plugins की मदद से आप images को optimize कर सकते है, internet पर आपको बहुत सारे Image optimization plugins मिल जायेगे।

Beginners के लिए कौन सा image format सही रहेगा?

JPEG और WebP image format Beginners के लिए सही रहेगा।

Image Optimization Tips in Hindi

  1. Unique images का उपयोग करें
  2. Web-friendly file format रखे
  3. SEO friendly image dimensions रखें
  4. Image size 150 kb से कम रखें
  5. Images name SEO friendly रखें
  6. Alt tag relevant होने चाहिए
  7. Alt text के characters limit पर ध्यान दे
  8. Keyword stuffing ना करे
  9. Image के साथ structured data तैयार करे
  10. Caching पर ध्यान दे
  11. CDN से images serve करे

आखिर मे

आपको मेरी यह पोस्ट Image SEO क्या है (What is Image SEO in Hindi) में बहुत ही जरूरी जानकारी मिली होगी। इस post में मैंने Image से संबधित SEO tips आपके साथ शेयर की है और आपको लगता है की इसमें और topic add किया जा सकता है तो मुझे Instagram पर direct message या यहाँ comment करके बता सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *