Free Keyword Research Tools

7 Best Free Keyword Research Tools for SEO in Hindi

इस पोस्ट में आप Best Free Keyword Research Tools for SEO in Hindi के बारे में जानेगे। अगर आप Blogging में beginners हैं तो आपको Keywords के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

जब तक आप keyword research नहीं करेंगे तब तक आपको पता नहीं चलेगा कि लोग internet पर क्या सर्च करते हैं और उन्हें किस तरह का आर्टिकल सबसे ज्यादा पसंद है। बिना keyword research के blogging करना अंधेरे में तीर चलाने जैसा है।

अगर आप किसी भी topic या keyword को गूगल पर सर्च करेंगे तो उससे जुड़े कई रिजल्ट आएंगे। आज लगभग हर category या niche में बहुत competition है।

ऐसे में अगर बिना आप keyword research किये ब्लॉग लिखते हैं तो आपके लिए अपनी वेबसाइट को गूगल में रैंक करवाना बहुत मुश्किल हो जायेगा।

क्योंकि बिना keyword research किये आप किसी ऐसे keyword को टारगेट कर लेते हैं जिस पर पहले ही कई आर्टिकल पब्लिश हो चुके हों, ऐसे में आपको अपने आर्टिकल को रैंक कराने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी और ज्यादा समय भी लगेगा।

कीवर्ड रिसर्च एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा आप सर्च इंजन में ज्यादा से ज्यादा सर्च किये जानेवाले योग्य कीवर्ड ढूंढ सकते हैं और पता लगाते हैं कि किस keyword पर पोस्ट लिखना चाहिए।

किसी भी Keyword का search volume, CPC और keyword difficulty क्या है वह आसानी से पता लगाने के लिए आप Keyword research tools का उपयोग कर सकते है।

Keyword Research Tool क्या है – What is keyword research tool in Hindi

Keyword research tool एक online tool है जो किसी भी कीवर्ड की सर्च वॉल्यूम, कॉम्पिटिशन और CPC संबंधित जानकारी देता है। कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग करके, आप यह पता लगा सकते हैं कि लोग सर्च इंजन में कोनसे keyword पर क्या topic खोज रहे हैं।

अगर आप किसी ऐसे टॉपिक पर कंटेंट लिखते हैं जिसे कोई नहीं ढूंढ रहा है या कोई उस कीवर्ड को सर्च नहीं कर रहा है तो आपकी वेबसाइट पर visitor नहीं आएगा। दूसरी ओर, यदि आप कोई ऐसा विषय चुनते हैं जिस पर पहले ही कई पोस्ट लिखी जा चुकी हों, तो हो सकता है कि आपकी वेबसाइट उस list में सबसे नीचे हो।

ज्यादातर विजिटर सर्च रिजल्ट (SERPs) में पहले पेज पर दिखती 10 वेबसाइट ही खोलता है, इस प्रकार आपकी वेबसाइट पर traffic तब तक नहीं आएगा जब तक कि आपकी वेबसाइट SERPs में अच्छे नंबर पर न हो।

तो इस सब बातों का ध्यान रखना आसान तब हो जाता है जब आप keyword research tool का उपयोग कर रहे हो। आप ज्यादा जानकारी रखने के लिए एक से ज्यादा Keyword research tools का उपयोग कर सकते हो।

Keyword Research Tools for SEO in Hindi

इंटरनेट पर कीवर्ड रिसर्च के लिए कई टूल और एक्सटेंशन उपलब्ध हैं, उनमें से कई free हैं और कुछ paid है। इंटरनेट पर ऐसे कई टूल हैं जो आपको कुछ समय के लिए trial version देते हैं।

यहां मैं आपको 7 Best Free Keyword Research Tools for SEO in Hindi के बारे में बताऊंगा। जिसके इस्तेमाल से आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए एक आईडिया प्राप्त कर सकते हैं।

1. Google Keyword Planner

Google keyword planner गूगल का ही एक टूल है जिसे Ads publisher के लिए बनाया गया है लेकिन आप भी इसका उपयोग करके कीवर्ड की history निकाल सकते हो।

किसी भी प्रकार के कीवर्ड के बारे में जरूरी information प्राप्त करने के लिए यह एक बहुत ही उपयोगी free keyword research tool है।

Keyword Planner से keyword research करने के लिए आपके पास एक Gmail account होना चाहिए। आपको सबसे पहले अपने Gmail account का उपयोग करके एक Google Adwords account बनाना होगा।

Google Adwords को अब Google Ads कहा जाता है।

Adwords account बनाने के बाद, Google आपको इसके Keyword Planner का उपयोग करने की अनुमति देगा। Google ऐडवर्ड्स खाता बनाने के बाद, आपको Google Adwords के Dashboard ऊपर top right में Tools & settings दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

उसके बाद आपके सामने बहुत सारे विकल्प आएंगे, उनमें से Keyword Planner चुनें। Keyword Research करने के लिए Discover new keywords पर क्लिक करें और उसके बाद आपके सामने एक search box खुलेगा।

उस सर्च बॉक्स में आप उस keyword को टाइप करें जिस पर आप रिसर्च करना चाहते हैं, इसके बाद Get Results बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको keyword की सारी जानकारी दिखाई देगी, आप वहां प्रत्येक कीवर्ड का search volume, competition और bid range देख सकते है।

Keyword Planner की मदद से आप किसी कीवर्ड को टारगेट करके उसकी google में ads के लिए bid price चेक कर सकते है।

2. Ubersuggest free keyword tool

इस keyword research tool को कुछ साल पहले Neil Patel ने लॉन्च किया था। शुरुआत में इसे फ्री में इस्तेमाल किया जा सकता था, लेकिन अब इस टूल को इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे।

हालाँकि, यह आप free में आप हर दिन 3 free keyword research कर सकते हैं। अगर आप यहां account बनाते हैं तो आपको 1 महीने का free trial दिया जाता है लेकिन इसके लिए आपको अपने credit card की details add करनी पड़ती है।

यहां English keyword research करना बहुत आसान है, इसमें लगभग सभी प्रकार की प्रीमियम सुविधाएँ उपलब्ध हैं। Keyword research के लिए ubersuggest वेबसाइट पर जाएं और वहां आपको एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा उसमे कीवर्ड लिखके search करे।

यदि आप किसी website को analyze करना चाहते हैं, तो वहां वेबसाइट का URL और भाषा चुनें और उसके बाद सर्च पर क्लिक करें। फिर उस वेबसाइट से संबंधित डेटा जैसे SEO Score, Keywords, Backlinks इत्यादि दिखाई देगा।

यदि आप कोई कीवर्ड रिसर्च कर रहे हैं तो आपको उस कीवर्ड का search volume, SEO difficulty और CPC दिखाई देगा। यहां आपको यह भी पता चल जाएगा कि कौन सी वेबसाइट उस keyword पर टॉप कर रही है।

Ubersuggest का chrome extension भी है जिसको आप chrome browser में ऐड करके भी keyword के बारे में जान पाएंगे।

जब भी आप google में keyword रिसर्च करेंगे तो SERP result के right side में ubersuggest box में कीवर्ड की details के साथ उसके related अन्य कीवर्ड की इनफार्मेशन भी देगा।

Ubersuggest chrome extension कि ब्राउज़र में भी हर दिन की free में use 40 result तक set की गयी है।

3. Keyword Tool io

Keyword Tool.io अंग्रेजी और हिंदी keyword research के लिए बहुत उपयोगी keyword research tool है। इस टूल की खास बात यह है कि यहां आप सर्च इंजन को target करके keyword research कर सकते हैं।

यहां आपको Google, Bing, Yahoo, YouTube, Amazon सहित अन्य सर्च इंजनों के लिए keyword research करने का विकल्प मिलता है।

इस tool के जरिए कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आपको इसकी वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद search engine को select करके first box में कीवर्ड टाइप करें और दूसरे बॉक्स में आप कीवर्ड की भाषा select करे।

उदाहरण के लिए, यदि आप English keyword टाइप करते हैं, तो आपको Country/English select करनी होगी और यदि आप Hindi keyword search कर रहे हो तो आपको Country/Hindi select करनी होगी।

Keyword Tool.io paid tool होने के कारण आपको keyword का परफेक्ट search volume, difficulty जाननेके लिए इसको buy करना पड़ेगा। लेकिन फ्री में यह टूल आपको कीवर्ड संबधित कीवर्ड की जानकारी भी परफेक्ट देता है।

4. Keyword Revealer

Keyword Revealer एक बहुत अच्छा keyword research tool है जिसे हर किसी को एक बार जरूर use करना चाहिए। क्योंकि यह इतना तेज है कि research campaign शुरू करने के लिए OK बटन नहीं है।

जब भी आप इसमें कोई कीवर्ड टाइप करते हैं, तो Keyword Revealer automatically ही keyword ढूंढ लेता है और साथ ही relevant keyword भी बहुत जल्दीप्रदान करता है।

इसमें एक keyword competition indicator होता है जो speedometer की तरह होता है, यह बताता है कि कौन सा keyword ranking के लिए योग्य है और कोनसा नहीं।

इससे आपको good और new keyword idea मिलते हैं। इसके अलावा, यह आपको keyword CPC और estimated potential earnings दिखाता है।

5. KWFinder – Best in this keyword research tools list

Keyword research करने के लिए KWFinder एक बहुत अच्छा online tool है। Mangools द्वारा लॉन्च किया गया यह टूल का उपयोग करके आप long tail keyword प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि KWFinder एक प्रीमियम SEO टूल है, लेकिन फ्री अकाउंट से आपको हर दिन 3 फ्री कीवर्ड रिसर्च करने का मौका मिलेगा।

इन tool से कीवर्ड रिसर्च करने के लिए सबसे पहले KWFinder वेबसाइट पर जाएं। फिर अपने ईमेल या जीमेल खाते का उपयोग करके एक खाता बनाएँ।

KWFinder का उपयोग करके कीवर्ड अनुसंधान करना बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले KWFinder की वेबसाइट पर जाएं। वहां आपको कीवर्ड रिसर्च करने के दो तरीके दिखाए जाएंगे, पहला कीवर्ड द्वारा और दूसरा डोमेन द्वारा।

यदि आप किसी वेबसाइट से संबंधित डेटा निकालना चाहते हैं कि वेबसाइट किस कीवर्ड पर रैंकिंग कर रही है, तो search by Domain टैब में उस वेबसाइट का URL दर्ज करें और country को select करें, फिर Find Keywords पर क्लिक करें।

यदि आप पहले से log in नहीं हैं, तो आपके सामने एक पॉपअप आएगा जो आपसे account बनाने के लिए कहेगा। आपने पहले ही एक खाता बना लिया है already account पर क्लिक करके log in कर सकते हैं।

यहाँ पर आप जो भी keyword research करते है उसके related सभी long tail keyword प्राप्त कर सकते है। मैंने यहां पर बताएं सभी keyword research tools में मुझे यह टूल सबसे अच्छा लगा है।

6. AdWord & SEO Keyword Permutation Generator

AdWord & SEO Keyword Permutation Generator Tool में आप SEO से संबंधित Keywords Generate कर सकते है। इस टूल में आपको keyword CPC, traffic की जानकारी नहीं मिलेगी लेकिन blog title बनाने का आइडिया आपको मिल जाएगा।

यह टूल new bloggers के लिए बहुत उपयोगी है और यहाँ पर दिख रहे सभी बॉक्स में कीवर्ड place करके generate पर click करेंगे तो टाइटल का आईडिया मिलेगा।

Note:- एक line में केवल एक keyword डालें

7. Soovle

Soovle एक customizable search engine है जिसे आप एक keyword suggestion tool भी कह सकते हैं। Soovle के अंदर आपको Amazon, Answers, Google, YouTube, Bing, Yahoo और विकिपीडिया में search हो रहे keywords की एक list मिलेगी।

Center में दिखाई देने वाले search bar में कीवर्ड enter करें। keyword दर्ज करने के बाद, संबंधित कीवर्ड की एक सूची उसके आसपास दिखाई देने वाले प्लेटफॉर्म में दिखाई देगी, जो आपको SEO फ्रेंडली टाइटल बनाने का आईडिया देगा।

आखिर में

7 Best Free Keyword Research Tools for SEO in Hindi पोस्ट में मैंने आपको उन टूल्स के बारे में बताया था जिनका उपयोग आप किसी पोस्ट के लिए best keyword खोजने के लिए कर सकते हैं। मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं readers को अच्छी जानकारी दे सकूं, अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट और Facebook group में शेयर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *