Search
Close this search box.

SEO क्या है – What is SEO in Hindi

इस पोस्ट में, आप सीखेंगे कि SEO क्या है, यह कैसे काम करता है, और यह आपके वेबसाइट के लिए कितना important है।

SEO क्या है? (What is SEO in Hindi)

SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization है। यह search engine के organic results में higher rankings प्राप्त करने के लिए आपकी वेबसाइट को optimize करने के लिए नियमों का एक सेट है।

Search engine optimization के साथ, आप अपने content से संबंधित searches के लिए अपनी वेबसाइट की visibility बढ़ाते है।

सबसे महत्वपूर्ण SEO कार्यों में उपयोगी है, content बनाना जो users को खुश करेंगा, search engine का विश्वास हासिल करने के लिए अपनी वेबसाइट को promote करना और एक शानदार user experience provide करना शामिल है।

What is SEO scaled

SEO क्यों Important है?

SEO महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको search engine से free targeted traffic प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

Search engine प्रतिदिन करोडो users को सेवा प्रदान करते हैंऔर यदि आप traffic का एक हिस्सा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपकी website relates searches के लिए top positions पर दिखाई देनी चाहिए।

अध्ययनों के अनुसार, 70% से ज्यादा users सिर्फ SERPS (search engine results pages) के top 5 suggestions पर ही click करते है।

Search rankings में सुधार और अधिक traffic प्राप्त करने के अलावा, SEO महत्वपूर्ण है क्योंकि:

User Experience बढ़ाएं (UX) – SEO केवल search engines के बारे में नहीं है बल्कि अच्छी SEO practices किसी वेबसाइट के user experience और usability में सुधार करती है।

Users के साथ विश्वसनीयता बनाएं – Users पहेले search engine पर भरोसा करते हैं, और जिन keywords को users खोज रहा है उसके related दिखाई दे रहे top positions की website पर ही विश्वसनीयता बढ़ती है।

SEO आपकी website के social promotion के लिए अच्छा है – जो लोग Google या Bing पर आपकी वेबसाइट ढूंढते हैं, वे आपके Facebook, Twitter या अन्य social media channels पर promote करने की अधिक संभावना रखते है।

बड़ी website को smooth चलाने के लिए SEO महत्वपूर्ण है – एक से अधिक author वाली वेबसाइटें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से SEO से लाभ उठा सकती हैं। उनका प्रत्यक्ष लाभ organic traffic में वृद्धि है, और उनका अप्रत्यक्ष लाभ एक checklist है जो content publish करने से पहेले उपयोगी होता है।

SEO आपको competition में आगे रख सकता है – यदि दो वेबसाइटें एक ही information serve कर रही है, तो SEO optimized website पर अधिक users आने की संभावना है।

SEO vs. PPC

SEO beginners को confuse करने वाली अवधारणाओं में से एक SEO, PPC और SEM के बीच का संबंध है।

SEM यानि की search engine marketing, यह search engine से organic तरीके से या भुगतान करके traffic प्राप्त करने की प्रक्रिया है। SEM के दो प्रकार हैं, SEO और PPC

SEARCH ENGINE MARKETING (SEM)

PPC – Pay-Per-Click (PPC) में भुगतान करके search engines से paid traffic प्राप्त करने की प्रक्रिया है। Google के मामले में, यदि आप specific searches के लिए SERPs पर दिखना चाहते हैं, तो आप अपने brand को results के top पर रखने के लिए Google Ads का उपयोग कर सकते हैं।

Search Engine Optimization – आपकी वेबसाइट को organic results में higher rank देने में मदद करेगा।

जैसा कि आप ऊपर दिए गए चित्र में देख सकते है, paid results को organic results से अलग करने के लिए “Sponsored” label होता है।

Search Engines कैसे काम करते है?

SEO शुरू करने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि search engines कैसे काम करते है। SEO के साथ आपका लक्ष्य search engines को आपकी website पर ‘विश्वास’ करने के लिए प्रभावित करना है।

साथ ही यह जानना कि search engines वास्तव में websites को कैसे rank करते है, जिससे आपको बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

Search Engines कैसे काम करते है

Short में कहु तो, search engines किसी searchers को organic results प्रस्तुत करने के लिए three-step process का पालन करते है:

  • Crawling – Special programs (जिन्हें crawlers या bots कहा जाता है) का उपयोग करके, वे internet पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध pages ढूंढते है।
  • Indexing – वे page data का हिस्सा निकालते है और इसे अपने search index में store करते है।
  • Ranking – Sophisticated ranking algorithms का उपयोग करके, वे users को सबसे अधिक relevant और useful results present करते है।

Search engine optimization के साथ, आप अपनी website को सभी stages के लिए optimize कर सकते है ताकि यह related queries के results में top पर दिखाई दे।

SEO के प्रकार

SEO के कई rules और processes है, लेकिन सरलता के लिए उन्हें 3 मुख्य प्रकारों में बांटा जा सकता है: Technical SEO, On-page SEO और Off-page SEO

The three main SEO processes

Technical SEO

SEO process के पहले stage को Technical SEO कहा जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, technical SEO का संबंध किसी website के technical aspects को optimize करने से है। ये search engine crawlers के काम को आसान बनाने के लिए एक अच्छा setting है।

Technical SEO important है क्योंकि यदि आपको crawling और indexing में समस्या है, तो यह rankings पर negative impact डाल सकता है। आमतौर पर, एक बार जब आप website का technical SEO सही कर लेते है, तो आपको दोबारा इससे जूझना नहीं पड़ता है।

सबसे common technical SEO कार्य है:

  • ऐसी fast loading website बनाना जो mobile और desktop पर बेहतरीन user experience प्रदान करें।
  • अपनी website के structure और navigation को optimize करना।
  • Search engines को आपके content को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए structured data जैसे elements का उपयोग करना।
  • Search engines को यह निर्देशित करने के लिए canonical tags का उपयोग करना कि किन pages को index किया जाए।
  • Search engines crawlers को आपकी website के specific pages को index करने से रोकने के लिए robots और no-index tag का उपयोग करना।
  • XML sitemap को optimize करना और submit करना।
  • Technical SEO errors को खोजने और ठीक करने के लिए Google Search Console का उपयोग करना।

On-Page SEO

On-Page SEO में आपकी website के content और अन्य elements को optimize करना शामिल है।

Technical और Off-Page SEO के विपरीत, On-Page SEO का मुख्य कार्य search engine crawlers को पर्याप्त signals प्रदान करना है ताकि वे आपकी website के content और context को समझ सके।

याद रखें कि search engines किसी page को इंसान की तरह नहीं पढ़ते हैं, इसलिए वे समझ ने के लिए संकेतों की तलाश करते हैं कि page किस बारे में है।

सबसे महत्वपूर्ण On-page SEO factors:

  • Search engines के लिए नहीं, बल्कि लोगों के लिए उपयोगी content publish करे।
  • अपने URLs, page title, descriptions और headings को optimize करे।
  • Content को users के लिए अधिक relevant बनाने के लिए उसमें keywords का उपयोग करे।
  • Images और अन्य media elements को optimize करे।
  • Content में internal और external links जोड़े।

Off-Page SEO

SEO का तीसरा प्रकार Off-page SEO है। SERPs में आपकी वेबसाइट की रैंकिंग स्थिति को प्रभावित करने का दूसरा तरीका off-site SEO factors का उपयोग करना है।

सबसे effective off-page SEO techniques हैं:

  • High quality backlinks बनाना।
  • Natural Links को attract करने के लिए content बनाना।
  • Social media और Influencer marketing के माध्यम से brand awareness बढ़ाना।

मुख्य SEO प्रकारों के अलावा, specific website के लिए SEO के subgroups भी है।

  • Local SEO – अपने विस्तार में यानि की local business को बढ़ावा देने के लिए किए जानेवाले specific SEO नियम।
  • Mobile SEO – Mobile devices पर user experience को बेहतर बनाने के बारे में किया जाता Search engine optimization
  • eCommerce SEO – Search engine पर online store की visibility बढ़ाने के लिए Search engine optimization का subset

SEO कैसे काम करता है?

जब कोई user कोई search query type करता है, तो search engine algorithms उनके data में index pages को search करते है और user के intent को पूरा करने के लिए best pages ढूंढ कर देते है।

Users को संतुष्ट करने की सबसे अधिक संभावना वाले pages पहले स्थान पर दिखाई देते है organic results मे (SERPs)

Ranking algorithms कई factors का उपयोग करते हैं, और कोई नहीं जानता कि ये factors क्या हैं। यह Google की secret बात है जिसे वर्षों से private रखा गया है।

Ranking को प्रभावित करने के लिए जो बातें जानी जाती हैं वे यहाँ बताई गई है:

  1. Content Relevancy
  2. Content की Quality
  3. Page Experience
  4. Domain Authority (DA)
  5. E-E-A-T
  6. User Interaction Signals

Content Relevancy

Users जो खोज रहा है उसे समझे क्यूंकि content relevancy नंबर एक Search engine optimization factor है। लाखों users के व्यवहार का विश्लेषण करके, Google जानता है कि वे किसी particular query के लिए किस प्रकार का content देखने की अपेक्षा करते है।

Search intent keywords scaled

Short में कहु तो search queries को इसमें categorized किया जा सकता है:

  • Navigational
  • Informational
  • Commercial
  • Transactional

उदाहरण के लिए, “best laser printer for office use” की query search करने वाला कोई व्यक्ति खरीदने के लिए best printers की list ढूंढ रहा है।

वे laser printer कैसे काम करते हैं, इसके बारे में कोई pages नहीं चाहते, बल्कि reviews पढ़ना चाहते हैं और खरीदारी का निर्णय लेने के लिए guidance प्राप्त करना चाहते है।

Search Intent example

Relevant content बनाने के लिए, आपको यहाँ बताई गई tips को follow करना चाहिए:

Keyword Research करें: Keyword research करके आप पता लगा सकते हैं कि किसी विशेष विषय के लिए लोगों के पास क्या keywords और queries है। Keyword research करके, user के intent को समझकर आप अपनी मौजूदा content को optimize कर सकते है और user intent के हिसाबे से नया content लिख सकते है।

Top-ranking pages के content को Analyze करे: अपने target keyword के लिए Google के top पर प्रदर्शित होने वाले pages के content को जांच करें। उनके content में कोनसी information में gaps हे वह पहचान कर detail में content लिखे, जिससे आपका content उन सभी users के लिए relevant और useful हो जाए जो specific query search करते है।

Users के feedback प्राप्त करे: आप users से feedback लेकर अपने content में सुधार कर सकते है या उसका confusion दूर कर सकते है। Feedback आपको कही तरह से मिल सकते है, वह comment section में हो सकते है और email मे भी मिल सकते है, अगर आपका social account mention है तो वहाँ पर DM में भी मिल सकते है।

Content की Quality

Relevant content के अलावा, search engines को high-quality content को reward करने के लिए trained किया जाता है। Search engine optimization के संदर्भ में, high-quality content निचे बताए गए criteria को पूरा करती है:

  • Unique और Original: Content विशेष रूप से आपकी वेबसाइट के लिए बनाया गई है, न कि पहले से publish content के similar या exact copy
  • अच्छी तरह से research किया गया: Content में प्रस्तुत information और data accurate हैं और careful research और analysis का परिणाम है।
  • निष्पक्ष: Content single sided नहीं है बल्कि different sides को प्रस्तुत करती है।
  • Topic का complete description: यदि आपका content किसी users के प्रश्न के रिलेटेड नहीं है और उन्हें search results पर वापस जाना पड़ता है और searching  जारी रखनी पड़ती है, तो यह संकेत देता है कि user unsatisfied है, जो आपकी ranking पर negative effect डालेगा।
  • Existing search results से बेहतर: आपके content का perfect होना ज़रूरी नहीं है, लेकिन यह existing search results से बेहतर होना चाहिए।

Page Experience

Users को Search engine optimization की best practices अच्छा user experience प्रदान करने का संकेत देती हैं।

Page Experience factors

SERPs में pages की ranking करते समय, Google निचे बताए गए UX factors (Page Experience) की तलाश करता है:

  • Core web vitals score: ये metrics है जो इस बात से संबंधित हैं कि page कितनी तेजी से load होता है।
  • Mobile-friendly: Content को mobile devices पर users के लिए optimized किया जाना चाहिए।
  • HTTPS: Content को SSL पर serve की जानी चाहिए।
  • Ads: किसी page पर ads की स्थिति और मात्रा users को page की सामग्री ढूंढने में distract नहीं करना चाहिए।
  • Intrusive interstitials and dialogs: Website का Mobile पर pop up या अन्य elements का उपयोग नहीं करना चाहिए जो पूरे page को cover करते है।

Domain Authority

Domain Authority भी एक ranking factor है, domain authority की गणना किसी वेबसाइट पर आने वाले links (backlinks) की संख्या और प्रकार से की जाती है। जब कोई website किसी अन्य sites से link होती है तो backlink उत्पन्न होता है।

Search engine optimization में, इसे एक विश्वास माना जाता है और search results में webpages की स्थिति निर्धारित करने वाले top SEO ranking factors में से एक है।

यदि link trusted sites से आते हैं तो आपकी ranking पर positive प्रभाव पड़ेगा। यदि वे paid link है या link exchange है, तो आपकी ranking पर negative रूप से प्रभावित होगी।

Domain authority बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका अधिक backlinks प्राप्त करना है, और ऐसा करने के सबसे efficient तरीके है:

  • अच्छे content में link add करके publish करे – जैसे की studies या informational
  • अन्य high-authority और related websites के साथ content contribute करे।
  • Competitor के links को समझे और उस हिसाब से links बनाए।

E-E-A-T

EEAT का मतलब Expertise, Experience, Authority और Trustworthiness है। Google उन websites को results में दिखाना चाहता है जो EEAT के high levels प्रदर्शित करती है। इसका मतलब है:

  • Experience – आपको अपने content में किसी topic के साथ अपना experience प्रदर्शित करना चाहिए।
  • Expertise – Subject में लेखकों की योग्यता और विशेषज्ञता को प्रदर्शित करते हुए, लेखक के bios को शामिल करके credibility बढ़ाएं।
  • Authority – यह मुख्य रूप से अन्य websites से backlinks प्राप्त करके विश्वास बढ़ाने से संबंधित है।
  • Trust – आप लगातार high-quality content तैयार करके, बेहतरीन UX experience प्रदान करके और transparent practices का पालन करके users trust हासिल कर सकते है।

User Interaction Signals

User interaction signals से यह तात्पर्य है कि users कैसे search results में आपकी website के साथ कैसे interact होते है। इन signals में click-through rate, page पर बिताया गया समय और bounce rate जैसे key metrics शामिल है।

हालाँकि आप इन्हें सीधे control नहीं कर सकते, लेकिन आप इन्हें positively से प्रभावित करने के लिए अपनी site को optimize कर सकते है। इसमें क्या शामिल है वह निचे बताया है:

  • CTR (Click-Through Rate) में सुधार – Users को search results में आपकी listing पर click करे ऐसा title और meta description तैयार करे।
  • Bounce Rate कम करना – सुनिश्चित करें कि आपके pages लोगो द्वारा की गई user search query के लिए relevant है और website पर उन्हें लम्बे समय तक जोड़े रखे वैसा है।
  • User engagement को प्रोत्साहित करना – Users को search results पर लौटने से बचने के लिए clear calls-to-action और अन्य elements शामिल करे।

SEO के साथ शुरुआत कैसे करे

Search engine optimization सीखने का सबसे अच्छा तरीका है Search engine optimization का अभ्यास करना। यदि आपकी ranking और organic traffic बढ़ता है, तो आप सही दिशा में हैं। यदि नहीं, तो आपको अपनी SEO-strategy और action plan को revise करना होगा।

SEO strategy कैसी होती है वह यहाँ बताया गया है:

Objectives clear रखे – Clear करें कि आप Search engine optimization के साथ क्या हासिल करना चाहते है। अपने users की ज़रूरतों को analyze करें और तय करें कि आप कौन से keywords पर high rank प्राप्त करना चाहते है।

Keyword research से शुरुआत करें – अपने goals के लिए सबसे अधिक relevant keywords और phrases की पहचान करे।

Competitor Analysis करे – Study करे कि आपके target keywords के लिए Google पर कौन सा content कर रहा है और साथ ही बेहतर content और user experience बनाने के तरीके खोजें।

Helpful content बनाए – valuable content तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके users की need और questions को address करती हो।

Performance को monitor करे – Google Analytics और Google Search Console जैसे tools का उपयोग करके अपने SEO performance को नियमित रूप से track करे।

SEO practices के update में रहिए – अपनी SEO Strategy को improve करने के लिए latest SEO trends और algorithm updates के बारे में सीखते रहे।

What is SEO in Digital Marketing in Hindi

SEO beginners अक्सर Search engine optimization को Digital Marketing समझ लेते है। Confusion दूर करने के लिए नीचे दि गई image को देखें। Search engine optimization आपके Digital Marketing arsenal में उपलब्ध चैनलों में से एक है।

seo and digital marketing in hindi

Search engine optimization आपकी समग्र Digital marketing strategy का हिस्सा हो सकता है, जिसमें आमतौर पर social media promotion, PPC, content marketing, email marketing जैसी चीजें शामिल होती है।

आखिर में

SEO आपको search engines से free traffic प्राप्त करने में मदद कर सकता है। यह एक बहुत ही effective digital marketing technique है, लेकिन इसे काम करने में समय लगता है।

अपनी websites को Google के top पर rank कराने के लिए, आपको useful content बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी(on page SEO), अपने domain का trust level बढ़ाने के लिए internet पर website को promote करना होगा (off page SEO), और अपनी website के structure को optimize (technical SEO) करना होगा।

जब आप सबकुछ को सही कर लेते है, तो देर-सबेर आपकी वेबसाइट search engines की नज़र में आ जाएगी, SERP में high rank पर आ जाएगी, और organic traffic प्राप्त करेगी।

उम्मीद करता हु की आपको इस पोस्ट Search engine optimization क्या है (what is SEO in Hindi) में information useful लगी होगी, आप ऐसी ही useful post के लिए मेरी website से जुड़े रहिए।

Search