Organic Traffic क्या है

Organic Traffic क्या है – 4 तरीकों से इसे Increase करे

इस पोस्ट में, आप सीखेंगे कि organic traffic क्या है? organic traffic आपकी वेबसाइट पर आने वाले traffic का सबसे महत्वपूर्ण रूप क्यो है?

Beginners के लिए organic traffic, direct traffic और paid traffic की SEO terms भ्रमित करने वाली हो सकती है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नही है।

Organic Traffic क्या है?

Organic traffic यानि की किसी वेबसाइट पर किसी search engine के organic results से आने वाली organic visit का वर्णन।

जब कोई व्यक्ति search engine में कोई query enter करता है तो उसे SERP में list दिखाई देता है जिसे organic results कहा जाता है और उस list में से किसी website में click करता है और उस वेबसाइट में visit करता है तो उसे organic visit कहा जाता है।

Organic Traffic Example SERP
SERP Result

जब कोई users किसी भी organic results पर click करता है और किसी वेबसाइट पर जाता है तो इसे analytics tools में organic search traffic के रूप में record किया जाता है।

Organic Traffic vs. Paid Search Traffic in Hindi

Organic traffic और paid search traffic के बीच मुख्य अंतर यह है कि organic search traffic मुफ़्त है जबकि paid traffic के लिए भुगतान किया जाता है।

Search engines से traffic प्राप्त करने के दो तरीके है, पहला तरीका है SEO का उपयोग करके अपनी वेबसाइट को search results में high rank देना और दूसरा तरीका यह है कि अपने website ads को organic results के top पर रखने के लिए Google Ads का उपयोग करना।

SEO के साथ आप 24/7 free में traffic प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसका असर तुरंत नहीं देखने को मिलता, SEO को काम करने और परिणाम उत्पन्न करने में समय लगता है।

दूसरी ओर, Paid advertising के साथ आप तेजी से परिणाम प्राप्त कर सकते हैं लेकिन हर बार जब कोई आपके website ads पर click करता है और आपकी वेबसाइट पर जाता है तो आपको उसका per click भुगतान करना होगा।

Organic और paid traffic के बीच एक और अंतर यह है कि एक बार जब आप paid ads को रोक देते हैं तो आपकी वेबसाइट पर traffic कम हो जाएगा, जबकि organic traffic के साथ आपको traffic तब तक मिलता रहेगा जब तक आपके पास high rankings है।

अपनी वेबसाइट को search engines पर organic रूप से या paid ads के माध्यम से marketing करने की प्रक्रिया को search engine marketing कहा जाता है।

Organic traffic क्यों Important है?

Traffic में Organic traffic सबसे महत्वपूर्ण रूप है जिसे आप अपनी वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते है। यह paid traffic, Facebook traffic या अन्य social media networks के traffic से अधिक important है, इसका reason सरल है क्यूंकि Organic search traffic targeted है।

Search engine में एक query type करने वाले users का एक specific intent होता है और यदि आप उन्हें उनके question का solution या answer प्रदान करते है, तो आपको एक नया customer, email subscriber या follower प्राप्त होने की अधिक संभावना हो जाती है।

इसके के अलावा organic traffic महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वेबसाइट के trust को बढ़ाता है और इसके कई additional benefits है।

Users सिर्फ Google पर भरोसा करते हैं और Google के top positions पर rank करने वाली वेबसाइटों पर users द्वारा भरोसा किया जाता है।

इसका मतलब यह है कि Facebook या किसी अन्य माध्यम से आने वाले visitors की तुलना में organic visitor के रूपांतरित होने की अधिक संभावना है।

Organic Search Traffic – Google Analytics

अपने organic traffic levels पर नज़र रखने का एक तरीका Google Analytics के माध्यम से है। Google Analytics में Login करें और Acquisition >> All Traffic >> Source/Medium पर जाए।

Organic Traffic Report - Google Analytics
Organic Traffic Report – Google Analytics

इस report के जरिये आप देख सकते है की कितने organic रूप में visitors आए है। आप यहाँ सभी group में visitors report को देखकर अंदाजा लगा सकते है की किता organic, referral और direct traffic है।

Organic Traffic – Google Search Console

आपको Google से कितनी organic visit मिली और किन keyword के लिए तो, यह देखने का एक और तरीका है Google search console का उपयोग करना।

Google Search Console में Login करें और Performance >> Search >> Results पर जाएँ।

Organic Traffic Report - Search Console
Organic Traffic Report – Google Search Console

यहाँ QUERIES tab आपको दिखाता है कि आपकी वेबसाइट Google organic results (Impressions) में किन keywords के लिए दिखाई दी और आपको कितनी visit (clicks) प्राप्त हुईं।

यहाँ PAGES tab आपको दिखाता है कि आपकी वेबसाइट के कौन से pages Google search में दिखाई दिए और उन्हें कितनी visit मिलीं।

Organic traffic और Other Traffic Sources

Website traffic में सिर्फ organic search traffic रूप नहीं है, आप analytics reports देखेंगे तो आपको पता चलेगा की traffic sources कितने है।

Direct Traffic: जब कोई users किसी browser में URL type करके सीधे आपकी वेबसाइट पर जाता है, तो इसे Google Analytics में direct traffic के रूप में record किया जाता है।

Paid Search: जैसा कि आपको blog के शुरूआत में भी बताया गया है, यह आपकी वेबसाइट पर paid search ads से आने वाला traffic है।

Social Traffic: यह social media networks (Facebook, Twitter, Pinterest, Tumblr) से आने वाला traffic है।

Referral Traffic: जब कोई user किसी अन्य website के link पर click करता है और आपकी वेबसाइट पर जाता है, तो इसे referral traffic के रूप में record किया जाता है।

Email Traffic: यदि आप अपने subscribers को email करने के लिए email marketing software (जैसे Mailchimp) का उपयोग कर रहे है और आपने अपने software को Google Analytics से जोड़ा है, तो आपके email पर click से उत्पन्न कोई भी traffic को Email traffic के रूप में record किया जाता है।

Display Traffic: जब आप Google Ads पर ads देते हैं, तो आपको अपने ads को अन्य वेबसाइटों पर display करने का option देना होता है। जब कोई व्यक्ति आपके किसी ads पर click करके आपकी वेबसाइट पर जाता है, तो इसे Analytics में Display traffic के रूप में record किया जाता है।

Organic Traffic कैसे बढ़ाए?

आइए अब जानते हैं कि organic search traffic कैसे बढ़ाएं (How to increase organic traffic in Hindi), यहाँ पर में कुछ factors बताऊंगा जो traffic तो increase करेंगे साथ ही Google में वेबसाइट का trust level बढ़ाएगे।

Organic traffic बढ़ाने और search engine से अधिक visitor प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है white hat SEO practices का पालन करना।

SEO का मतलब Search Engine Optimization है और यह आपकी वेबसाइट को optimize करने के लिए अनुसरण करने की प्रक्रिया है ताकि यह search engine result pages (SERPS) में high rank कर सके।

250 से अधिक Google ranking factors है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण जो है उसके बारेमे यहाँ में बताऊंगा।

1. वह content publish करे जिसे users पढ़ना चाहते है

अपनी query संबधित Information पाने के लिए search engine का उपयोग करने वाले users की विशेषता यह है कि query का solution उनका एक specific intent है। आपका काम उन्हें query से related सही प्रकार की information प्रदान करके उनके इरादे को संतुष्ट करना है।

ऐसा करने के लिए आपको keyword research करना होगा और यह पता लगाना होगा कि आपकी content के साथ कौन से keywords को target करना है।

किसी page के लिए search engines में व्यवस्थित रूप से ranking की कोई संभावना होने के लिए, उसे specific keyword या topic को target करना होगा।

कई keywords को target करने वाले या बिना keywords को target करने वाले pages को कोई भी organic traffic प्राप्त होने की संभावना नही है।

2. Page title में relevant keywords/search terms add करे

Page का title सबसे महत्वपूर्ण SEO factors में से एक है, title का उपयोग search engines द्वारा यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि एक page क्या है और यह search results में भी दिखाया जाता है।

एक अच्छे page title में ऐसे search terms शामिल होते हैं जिन्हें users पहचान सकते हैं और users को उस पर click करने और आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए प्रोत्साहित होते है।

3. Easy to use websites बनाए

वेबसाइट की usability direct और indirect दोनों तरह का SEO factor है। आपको ऐसी website develop करने की आवश्यकता है जो fast load हो, mobile-friendly हो और technical SEO errors से मुक्त हो।

ऐसा करने में fail होना search engines से organic traffic प्राप्त करने की संभावना को कम कर देगी। Technical SEO को जानने के लिए आप मेरी Technical SEO क्या है पोस्ट पढ़ सकते है।

4. अन्य websites से link प्राप्त करे

अन्य relevant websites से backlinks प्राप्त करना वेबसाइट का trust level बढ़ाता है, इससे वेबसाइट की organic rankings में सुधार होता है और SEO की दुनिया में इसे off-page SEO के नाम से जाना जाता है।

आखिर में

आपको इस पोस्ट में organic traffic क्या है और इसको कैसे बढ़ा सकते है, उस सबके बारे मे आपको जानने को मिला। आप को इसके बारे में अगर कोई प्रश्न है तो मुझे comment करके बता सकते है और इसे अपने Facebook ग्रुप या किसी और social media platform पर share करके beginners की help कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *