Instagram Business Account क्या है

Instagram Business Account क्या है?

Instagram Business account क्या है और इसका का उपयोग कैसे करें यह प्रश्न हमेशा आपके दिमाग आता होगा। इस पोस्ट में आपको इसके बारे में जानने को मिलेगा।

Instagram वर्तमान समय में युवाओं और सभी व्यवसायियों के लिए एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। यह प्लेटफॉर्म services और products को बेचने में काफी मददगार साबित हो रहा है।

व्यापारी सही रणनीति के साथ Instagram पर व्यावसायिक products and services का प्रचार कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से कोई अपना खुद का ब्रांड बेच सकता है और product की sales या service बढ़ा सकता है।

किसी व्यापार को बढ़ावा देने या विकसित करने के लिए आपके पास Instagram पर एक business account होना चाहिए।

Instagram Business Account क्या है

Business account इंस्टाग्राम का फेसबुक पेज का वर्जन है। यह इंस्टाग्राम को बताता है कि आप किसी प्रकार की मार्केटिंग के लिए इस प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं और यह आपको कई ऐसी सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है जो personal profile में नहीं हैं।

Instagram Business Account कैसे बनाये – How to create Instagram business account

इंस्टाग्राम पर कोई भी आसानी से अपना खुद का बिजनेस अकाउंट बना सकता है और यह एप्लिकेशन सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। कोई भी अपने बिजनेस email या Facebook account के जरिए आसानी से account बना सकता है।

यदि आपके पास पहले से ही account है तो इसे एक business profile में convert किया जा सकता है। Business profile सक्रिय होने के बाद business संबधित सभी जानकारी को जोड़े।

Account को business profile में convert करने के लिए ये steps follow करे:-

1 – अपनी profile पर जाएं और right corner में 3-line icon पर क्लिक करें
2 – नीचे scroll करें और settings पर click करें
3 – उसके बाद Account options पर click करें
4 – नीचे स्क्रॉल करें और switch to Business Account पर क्लिक करें
5 – अब Category select करे
6 – अपने business की information को add करे
7 – Complete होने के बाद Done पर click करे

Instagram पर Business कैसे बढ़ाये – How to Grow Business on Instagram

Instagram के जरिये आप अपने products या services का मार्केटिंग कर सकते है। यहाँ पर जो steps बताये गये है उसको आप follow करेंगेतो बिज़नेस को grow कर पाएंगे।

1. Business संबंधित Photo add करे

यह platform photo sharing social media platform है। इसलिए दृष्टिकोण यह होना चाहिए कि व्यवसाय से संबंधित normal photo के बजाय professional photo add करे।

Photo को systematically संपादित किया जाना चाहिए ताकि यह प्रत्येक viewer के लिए eye-catching हो। पोस्ट को personalize करने के लिए सभी विकल्पों का उपयोग किया जाना चाहिए।

Eye-catching and meaningful photos निश्चित रूप से आपके business को आगे बढ़ाएँगी।

2. Instagram Stories का इस्तेमाल करें

Instagram Stories इस प्लेटफॉर्म के सभी features में सबसे लोकप्रिय feature है। इस feature में photo और video को पोस्ट करने के बाद 24 घंटे तक देखा जा सकता है।

Business के महत्व को समझाने वाली attractive और creative stories यहाँ हमेशा Instagram stories में पोस्ट की जानी चाहिए।

3. जरूरी #Hashtag का उपयोग करें

Hashtag उपयोगकर्ताओं को इंस्टाग्राम पर आसानी से content खोजने में मदद करते हैं। Hashtag में अक्षर और संख्याएं हो सकती हैं लेकिन उनमें कोई symbol नहीं होता है।

Brands के अनुकूल hashtags का उपयोग करने से viewers की संख्या में वृद्धि हो सकती है। किसी story में hashtag का उपयोग करना उतना ही महत्वपूर्ण है।

4. Live video stream करें

अपने customers या followers को product या service के बारे में जानकारी देने के लिए नियमित रूप से live video stream करें। उनके के साथ लाइव होकर उनके प्रश्न सुनें और संतोषजनक उत्तर दें।

Live stream Instagram के अलावा Facebook और YouTube पर भी कर सकते है।

5. Followers के संपर्क में रहें

दुनिया के किसी भी अन्य social media platforms की तरह ही Instagram पर भी followers से जुड़े रहें। Followers के संपर्क में रहना बहुत महत्वपूर्ण है।

जिसमें आप को followers की post को भी like करना, share करना और @ का उपयोग करके पोस्ट में किसी अन्य यूजर को टैग करना है। इतना ही नहीं, आपके लिए यह भी जरूरी है कि आपकी पोस्ट पर कोई regular comment तो उसको like के साथ comment भी कीजिये।

6. Instagram पर Business के Ads दे

वर्तमान समय में सभी व्यापारी अपने व्यापार के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं। किसी भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तुलना में Instagram पर विज्ञापनों के लिए अधिक effective options हैं।

प्रत्येक उपयोगकर्ता व्यवसाय को बढ़ाने के लिए इसी effective options का उपयोग कर रहा है। Ads का अधिक से अधिक उपयोग किया जा रहा है जिसमें निचे दिए गए 3 प्रकार के विज्ञापनों का अधिक उपयोग किया जा रहा है।

1. Photo Ads

Photo ads में business या service की जानकारी professional photo द्वारा प्रदान की जाती है। फोटो में साथ ही Read more या More info का ऑप्शन होता है जिसे क्लिक करते हि user photo ads में दिखाए गए business के official page पर पहोच जाता है.

2. Video Ads

Video यहाँ post की तरह दिखता है लेकिन video post के title पर एक sponsored का sponsors label होता है।

3. Carousel Ads

यह ads फोटो ads के समान दिखता है, लेकिन इसमें 2 से 10 विज्ञापन फोटो को जोड़कर प्रदर्शित किया जाता है और ये विज्ञापन एक वीडियो की तरह लगते हैं।

क्यों बिज़नेस Instagram पर होना चाहिए – Why your Business should be on Instagram

  1. एक अरब से अधिक लोग Instagram का उपयोग करते है।
  2. लोग हर दिन average 28 मिनट Instagram पर बिताते है।
  3. Instagram younger demographic तक पहुँचने का स्थान है।
  4. Influencer marketing के लिए इंस्टाग्राम top पर चैनल है।
  5. अन्य major social platforms की तुलना में Instagram की engagement rates अधिक है।
  6. लोग Instagram पर brand के साथ जुड़ना चाहते है।
  7. Instagram पर shopping बहुत बड़ी है, और यह बढ़ रही है।
  8. इस platform पर Advertising popular और powerful है।
  9. Instagram presence होने से आपका brand अधिक आकर्षक बन जाता है।
  10. Instagram पर अब मैसेज करना आसान हो गया है।

आखिर में

आपको Instagram Business Account क्या है post में जो भी जानने को मिला उसे share जरूर करे। इस पोस्ट में बिजनेस बढ़ाने के जोभी स्टेप्स है वह काफी उपयोगी है। आप मुझे comment के जरिये इस के बारे में और भी बता सकते है और इसे Facebook और Twitter पर share करके दुसरो तक पंहुचा सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *