Link Building क्या है

Link Building क्या है – जानिए 20 Link Building Techniques

यहां मैं आपको बताऊंगा कि link building क्या है और website के ranking के लिए किन techniques का उपयोग किया जा सकता है, Google में किसी भी पोस्ट को rank करवाने के लिए SEO बहुत जरूरी है, या हमें यह जानने की जरूरत है कि backlinks कैसे बनाएं।

यदि आप पोस्ट के लिए सही keyword चुनते हैं और On-Page SEO को ध्यान में रखते हुए पोस्ट लिखते है तो यह अच्छा है, लेकिन आप जिस पोस्ट को लिख रहे हैं उस पर बहुत ज्यादा competition है तो आपको Off-Page SEO पर भी ध्यान देना होगा।

Off-Page SEO जिसमें सबसे महत्वपूर्ण हैं backlinks और इस backlinks को बनाने की प्रक्रिया को ही link building कहा जाता है। यहां मैं आपको ऐसी 20 techniques बताऊंगा जिससे आप backlinks बनाकर अपनी वेबसाइट को Google में rank करवा सकते है।

Link Building क्या है?

Link building एक SEO techniques है जो आपकी website के ranking को बढ़ाती है, यानि की उन प्राथमिक तरीकों में से एक है जिससे search engine algorithms किसी page की relevancy निर्धारित करते हैं।

किसी website के अच्छी संख्या में backlinks होने से यह संकेत मिलता है कि content valuable है, external और internal linking दोनों ही आपकी वेबसाइट के लिए अधिक visibility provide करते हैं। इसके अलावा, linking से Google और अन्य search engines को आपकी site crawl करने में सहायता मिलती है।

Link Building Techniques for SEO in Hindi

यहाँ पर बताये गए 20 Link Building Techniques को follow करके आप भी अपनी website के ranking में सुधार कर सकते है।

1. Social Media Community

सभी social network platforms जैसे Facebook, Twitter, Instagram सभी पर आपको एक community बनानी है और अधिक से अधिक लोगों से जुड़े रहना है।

Online community बनाने के लिए यह आवश्यक है कि आप कुछ ऐसा करें जो लोगों को पसंद आए और जिसके कारण लोग आपसे जुड़ना चाहे। आप खुद की वेबसाइट से users को पसंद आये ऐसी पोस्ट share कर सकते हैं ताकि वह इसे दूसरों के साथ share कर सके।

ऐसा करने से आपकी वेबसाइट पर traffic भी बढ़ेगा और दूसरे ब्लॉगर आपकी वेबसाइट के बारे में जान पाएंगे। वैसे, आपको भी पता होना चाहिए कि Google और अन्य search engines भी social shares को नोटिस करते हैं, ताकि वे जान सके कि पोस्ट कितना engaging है।

2. Blog Commenting

Link building में यह सबसे आसान technique है, क्योंकि यहाँ आपको अपने द्वारा read गए article पर comment करनी है या link section में अपना link add करना है।

Blog commenting में आपको यह जानने की जरूरत है कि अच्छी comment कैसे करें, यह जानने के बाद आप कितनी भी comments करें, वह spammy count नहीं किया जायेगा।

Comment backlinks आज भी बहुत लोकप्रिय off-page SEO technique हैं, क्योंकि इसे काम करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। आपको अपने niche या keywords संबंधित वेबसाइट या ब्लॉग को खोजना है और उनके पोस्ट पर comment करना है।

आप यहाँ दिए गए method को follow करके, blog खोज कर comment कर सकते है:

  • Keyword “comment here” (example: Dofollow Backlinks Tips “comment here”)
  • Keyword “add comment”
  • Keyword “submit comment”
  • Keyword “leave a comment”
  • Keyword “Powered by WordPress”
  • Keyword “Powered by BlogSpot”
  • Keyword “Post a Comment”

आप comment accept करने वाली website ढूंढ़ने के लिए DropMyLink, botw.org और Linksearching जैसे third party tools का भी इस्तेमाल कर सकते है।

Comment backlink बनाते समय आपको एक बात का ध्यान रखना होगा, कुछ websites पर केवल quality comments ही approved होंगे। मैं आपको यह सुझाव दूंगा की पोस्ट को पढ़ने के बाद उससे संबंधित एक अच्छा comment करे।

आप किसी भी website पर comment कर रहे हो तब Nice post, Thanks for sharing, Good post, Thanks for article जैसे words इस्तेमाल नहीं करने है, क्यूंकि इससे आपका comment spammy लग सकता है।

3. Niche related Blog ढूंढे

अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए high quality backlinks चाहते हैं तो उसके लिए आपको उन वेबसाइट से links लेने होंगे जो आपके ब्लॉग की niche से related हों।

Niche related blogs खोजने के बाद आप उस पर blog comments कर सकते हैं या website owner से contact करके guest posts कर के links ले सकते हैं।

आप नीचे दिखाए गए steps follow करके same niche blog को find कर सकते हैं:

Similar Site Search: यह एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसमें हम किसी भी वेबसाइट से संबंधित अन्य वेबसाइट को खोज सकते हैं।

Blogger List: अगर किसी ने ऑनलाइन ब्लॉग या ब्लॉगर की लिस्ट share की है तो आप उसे देख कर idea ले सकते हैं।

Google से: अपना ब्लॉग Google पर खोजें, इससे संबंधित अन्य ब्लॉग भी SERPs में आएंगे जिससे आपको niche related और भी ब्लॉग मिलेंगे।

4. Social Bookmarking

Social bookmarking sites में पोस्ट को share करने से backlink मिलता है साथ ही आप अपने website के लिए अच्छा traffic ला सकते है। मेरा सुझाव यही है की आप post publish करने के बाद उसे social bookmarking sites पर share जरूर करें।

Pinterest, Vk.com और Tumblr जैसे high domain authority sites के साथ link building करना आपके website के लिए अच्छा रहेगा।

5. Video share करके

High quality videos बनाकर आप अपने video को सभी video submission websites पर submit या share कर सकते हैं, video में सही title, tags या description add करके आप backlink और traffic दोनों प्राप्त कर सकते है।

6. Photo share करके

ऐसी कई websites हैं जो आपको photos share करने की अनुमति देती हैं, आप उस पर अपनी photo share करके credit links भी ले सकते है। जैसे की Flickr और Pixabay website पर आप photos share कर सकते है।

7. Local Listing

यदि आप किसी particular location को target कर रहे हैं, तो आप वहां की local website से link building करें जिससे आप local में ranking प्राप्त करने में मदद मिले।

8. Guest Posting

Guest post द्वारा high quality backlinks को create करना सबसे अच्छा तरीका है, सभी search engines भी guest posts को ज्यादा पसंद करते हैं। यदि आप niche related blog पर Guest Post करते हैं तो आपको high quality backlinks और अच्छा Traffic मिलेगा।

Google में guest posting के लिए blog को यहाँ दिए गए words के हिसाब से search कर सकते है:

  • Keyword + “guest blog”
  • Keyword + “guest blogger”
  • Keyword + “guest post”
  • Keyword + “guest author”
  • Keyword + “write for us”
  • Keyword + “write for me”
  • Keyword + “become a contributor”
  • Keyword + “guest Column”
  • Keyword + “guest article”
  • Keyword + “contribute to this site”
  • Keyword + inurl:category/guest
  • Keyword + inurl:contributors

9. Link Baiting

अगर हम internet पर कुछ भी submit करते हैं, तो उसकी copy होने से बचाना बहुत मुश्किल है, तो इसके लिए हम क्या कर सकते हैं? अगर कोई हमारे blog से content या image को copy करता है, तो हम उसे संपर्क करके उस content में अपना credit link देने के लिए कह सकते हैं।

वैसे आपको पता होना चाहिए कि दुसरे blog से copy करने के क्या फायदे और नुकसान हैं, ताकि आप भी ऐसा ही करते हैं तो आप अपनी गलतियों को सुधार सकते हैं।

अगर आप अपने blog को copy होने से बचाना चाहते हैं, तो कानूनी तौर पर आपको अपनी साइट पर एक DMCA badge जोड़ना होगा, ताकि आप अपने blog को copy होने से बचा सके।

10. Search Engine Submission

अपने blog को popular search engines में submit करना भी बहुत जरूरी है, ताकि वे हमारे blog के बारे में जान सकें और उस पर क्या सामग्री है वह दूसरे users को दिखा सके।

आपको अपना ब्लॉग Google, Yahoo, Bing, Ask और Alexa पर submit करना होगा, link building में site को search engines में submit करना बहुत अच्छा माना जाता है।

11. Blog Directory Submission

आप अपने ब्लॉग को सभी high authority blog directories में submit करके backlinks बना सकते हैं। वैसे पहले जितना फायदा होता था उतना अब नहीं मिलता, लेकिन फिर भी कुछ नहीं से थोड़ा बेहतर। Blog directory submission से हमें post को index करवाने में बहुत मदद मिलती है।

12. RSS Feed Directory Submission

RSS feed directories भी blog submission के समान हैं, बस यहाँ हमें अपने blog का RSS feed submit करना है। जिसके बाद जैसे ही हम अपनी कोई भी new post publish करते हैं, वह automatically उनकी directory में add हो जाती है। RSS feed directory submission एक प्रकार की link building ही है, जहा आपको backlinks के साथ blog के लिए traffic भी मिलता है।

13. Forum Posting

Forum posting से आपको backlinks और traffic दोनों मिलते हैं, आपको बस अपनी category के लिए उसकी related forum में शामिल होना है और forum में शामिल होने वाले अन्य users की help करनी है।

14. Article Submission Sites

Article submission sites पर हम अपने post को submit करके, हम उन्हें जल्दी से index करवा सकते हैं और high quality backlinks भी प्राप्त कर सकते हैं।

Github, iSnare, Myarticle, और Storify.com जैसे high authority sites पर content को submit करके हम अच्छी link building तो कर सकते है, लेकिन इससे हमारी website की domain authority भी increase कर सकते है।

15. Question & Answer Site

Question & Answer sites को Q&A sites भी कहा जाता है, आप सभी popular Q&A sites पर अपना profile बनाकर लोगों के answer दे सकते है।

अच्छी link building के लिए आप Answers.Com, Quora, Yahoo Answers, Researchgate.Net, eHow, Askville, Ask.Fm, Blurt it जैसी websites पर Q&A कर सकते है।

16. Infographics Submission

Infographics submission भी अब popular हो रहा है, इसमें image में content की जानकारी होती है। यदि आप designing में अच्छे हैं, तो आप infographics बना सकते हैं और share कर सकते है। कोई भी आपके infographics को उसके blog में जोड़ता है तो आप उनसे credit link ले सकते हैं।

Canva, Vizualize.me, easel.ly, Animaker Class, Piktochart और Venngage बहुत अच्छी infographics sites हैं जहा आप अच्छे infographics बनाकर उसे infographics accept करने वाली sites पर share करके एक अच्छी link building करने के साथ अच्छा traffic और quality backlink प्राप्त कर सकते है।

17. Press Release Submission

आप अपनी website से related news या detail articles सभी popular news sites पर उन लोगों के लिए share कर सकते हैं जो इस प्रकार की press release जारी करते हैं। Press release में high quality backlinks के साथ अच्छा traffic भी मिलता है और लोगों को हमारे ब्लॉग के बारे में भी पता भी चलता है।

18. Document Sharing

अपने blog के लिए आप अच्छा documents बनाकर उसे popular document sharing sites पर share या submit करके high quality backlinks प्राप्त कर सकते है।

अगर आपने कोई full detail article लिखा है तो आप उसे PDF में convert करके भी submit कर सकते है और बदले में आपको उस article का एक backlink मिल सकता है।

19. Email के माध्यम से

यह link building का सबसे professional तरीका है, जिससे हम जिस भी ब्लॉग को link करना चाहते है उसके लिए हम target की गयी website के owner को email द्वारा contact करना होता है।

यहाँ दिए गए तरीकों से आप email द्वारा backlink प्राप्त कर सकते हैं:

  1. अगर कहीं broken link है और वह आपके post से related है, तो blog owner को अपने post का link देकर बता सकते हैं कि broken link आपके users और SEO को नुकसान पहुंचा रही है और आप यहाँ मेरी link को जोड़कर सुधार कर सकते है।
  2. आप अपने blog images को अन्य bloggers को भेजकर उनके blog में free में use करने के लिए बता सकते हो और बदले में सिर्फ credit link मांगकर एक अच्छा link building कर सकते हो।
  3. आप दूसरों को एक अच्छा email लिखकर अन्य readers को impress कर सकते हो और साथ ही उस email में post के link को भी add करके उन्हें post read करने का बता सकते हो जिससे आपके blog पर अच्छा traffic आए।

20. Link Exchange

Link exchange जो आज के वक्त में इसे old way माना जाता है, यहाँ पर एक blogger दूसरे blogger से link exchange करता है। पिछले समय में यह तरीका काफी useful था और अच्छा result भी देता था।

लेकिन अब search engines काफी smart हो गए है, इसलिए अगर कोई ऐसा करता है तो search engine उसे पकड़ लेता है और इससे ranking और website के trust flow में negative effect पड़ता है।

मेरा सुझाव है कि आप इस तरह के link exchange करके अपनी link building strategies को ख़राब मत बनाइए।

आपने क्या सीखा

इस पोस्ट से आपको पता चल ही गया होगा कि link building techniques कोनसी है और कैसे की जा सकती है, आप इन techniques का उपयोग करके high quality backlinks बना सकते है।

एक बार फिर आपको बता दूं की link exchange technique को छोड़कर बाकि सभी techniques का इस्तेमाल करके आप अपने blog के लिए अच्छा traffic generate कर सकते हो।

यहाँ बताई गयी techniques को follow करके आप अपने blog की domain authority, popularity और trust flow को increase कर सकते हो और इसे अपने दोस्तों के साथ share करके उन्हें भी इसके बारे मे बता सकते हो।

आप इस post को social media पर share कर सकते हो और इससे related कोई भी प्रश्न हो तो comment करके या मेरे Instagram account पर message करके बता सकते है।

1 thought on “Link Building क्या है – जानिए 20 Link Building Techniques”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *