Facebook kya hai – What is Facebook in Hindi

Facebook kya hai (What is Facebook in Hindi) शायद ही कोई इसे नहीं जानता होगा, यह world का popular social networking platform है। इसे university के students के लिए बनाया गया था लेकिन आज पुरे world में इसका use हो रहा है।

इस पोस्ट में आप Facebook से जुड़ी information को जान पाएंगे और यह कैसे एक university से पुरे वर्ल्ड में famous हो गया इसके बारे में जान पाएंगे।यहाँ पर आप Facebook के key features के साथ Facebook messenger क्या है उसके बारे में भी जान पाएंगे।

Facebook kya hai – What is Facebook in Hindi

Facebook एक social networking website है जिसकी स्थापना February 2004 में Harvard University के students Chris Hughes, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz, Eduardo Saverin और Mark Zuckerberg ने की थी।

फेसबुक का idea university के students को information से connect और share करने के लिए चेहरों की एक online book प्रदान करना था। यह शुरू में Harvard के लिए एक social network था और बाद के वर्षों में दूसरे विश्वविद्यालय में इसका expanded किया गया। अब यह प्लेटफार्म दुनिया में कहीं भी, किसी के लिए भी एक social network बन गया है।

Social network की अवधारणा 2004 में आरंभिक थी और पूरी तरह अद्वितीय नहीं थी। फेसबुक के निर्माण के समय सक्रिय अन्य social networks Friendster थे, जिसे 2002 में launch किया गया था और MySpace जिसे 2003 में लॉन्च किया गया था।

Users social networks पर information, status update और खुद की pictures पोस्ट करते हैं और इन वस्तुओं को मित्रों, परिवार और interested communities के साथ share किया जाता है।

Facebook Business भी है

Facebook सिर्फ एक social networking platform नहीं बल्कि business भी है। फेसबुक ने 18 May 2012 को Nasdaq stock exchange trading पर FB symbol के तहत अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश की थी।

Company ने 28 Oct 2021 को Meta के रूप में re branded किया और 1 Dec 2021 से फेसबुक MVRS के symbol के तहत व्यापार करता है।

फेसबुक आज के समय में Meta technology का इस्तेमाल करती है इस लिए उसने कम्पनी का नाम बदल के Meta कर दिया है। 2012 में फेसबुक ने social networking site Instagram को 1 अरब डॉलर में खरीद लिया था और 2014 में WhatsApp को 19 अरब डॉलर में खरीद लिया था।

Facebook ने बाद में virtual reality (VR) hardware Oculus VR 2014 में 2 अरब डॉलर में खरीद लिया था। Meta (Facebook) का कहना है की वह metaverse idea के साथ नए प्रकार के user interactions और experiences बनाने के लिए social networking, VR और augmented reality components को मिलाएगा।

Facebook के Key features क्या है

FB की शुरुआत एक ऐसे community के रूप में हुई जहां users अपने बारे में और विभिन्न विषयों के बारे में जानकारी share करते थे और इसमें समय के साथ विभिन्न features ने इसकी capabilities के दायरे का विस्तार किया।

Timeline

Timeline पर user की profile updates दिखाई देते है और timeline को Facebook wall भी जाता है। Timeline में user की posts, status update, friend list, photo, video और user activity की जानकारी शामिल होती है।

Friends

फेसबुक की एक प्राथमिक विशेषता friends और family के account को खोजने और उनसे जुड़ने की क्षमता है। Search interface users को जल्दी से परिचितों को खोजने में मदद करता है और friend suggestion भी देता है।

News Feed

News Feed उपयोगकर्ताओं को उन connections और groups से समाचार देखने में सक्षम बनाता है जिनको वे follow करते हैं। Users किसी भी पोस्ट को like कर सकते हैं या उस पर comment कर सकते हैं।

Pages

Pages के द्वारा आप फेसबुक पर business के लिए profile और content page बना सकते हैं। Page व्यवसायों को जानकारी share करने और ग्राहकों के साथ संवाद करने की क्षमता प्रदान करते हैं।

Games

Facebook एक integrated capability प्रदान करता है जो users को अपने दम पर या दोस्तों के साथ Games खेलने में सक्षम बनाता है।

Groups

Communities को Facebook group feature के साथ स्वयं को व्यवस्थित कर सकते हैं और यह फीचर information, images और active discussions को share करने में सक्षम बनाता है।

Events

यह सुविधा users और groups को ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने में सक्षम बनाती है जिसमें उनके अनुयायी शामिल हो सकते हैं और यह users को आमंत्रण भेजने और एक सहभागी सूची को प्रबंधित करने में मदद करता है।

Marketplace

यह एक online yard sale है, जहां users फेसबुक के अन्य members के साथ goods और services खरीद और बेच सकते हैं।

Messenger

यह एक instant messenger है जो दोस्तों को वेब चैट या मोबाइल ऐप के माध्यम से real time में communicate करने में सक्षम बनाता है, इस के बारे थोड़ा और जानते है।

Facebook Messenger kya hai

Facebook Messenger फेसबुक द्वारा बनाया गया Instant Messenger App है जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपको Facebook Messenger App को download करना पड़ेगा।

Facebook Messenger को 2010 launch किया गया था और यह फ्री अप्प है और इसको आप iOS और Android दोनों फ़ोन में चला सकते हो। ये App users को अपने मौजूदा Facebook account या Instagram account के साथ Log in करने और उन लोगों को संदेश भेजने की अनुमति देता है।

यह App voice calls, video calls, unique emojis और payment service जैसी अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान करता है। Messenger आपको उन users की प्रोफाइल देखने की भी अनुमति देता है जो आपको संदेश भेजते हैं, यदि फेसबुक या इंस्टाग्राम एप्लिकेशन इंस्टॉल हैं।

जब यह originally launched हुआ, तो Messenger फेसबुक के लिए अनन्य था, जिसके लिए users के पास Facebook Account होना आवश्यक था। 2021 में Instagram के साथ इसके integration के बाद से, users दोनों में से किसी एक सेवा का उपयोग कर सकते हैं, इंस्टाग्राम के DM (Direct message) feature का उपयोग करके cross-platform messages भेज सकते हैं।

Users Facebook में क्या use करते है – What do people mainly use Facebook for?

दुनिया भर में अरबों लोग प्रतिदिन फेसबुक का उपयोग समुदाय communities और विकसित करने, व्यक्तिगत बातचीत और revenue generate करने के लिए करते हैं। Facebook से ऐसे कई उपयोग हैं जिनसे people, community groups और business को फायदे हो सकते हैं।

Connecting with friends:- Facebook का प्राथमिक उपयोग हमेशा लोगों को जोड़ने का रहा है और फेसबुक दोस्तों को खोजने और उनसे जुड़ने और उनकी गतिविधियों पर अपडेट रहने का एक तरीका है।

Creating communities:- Facebook का उपयोग किसी भी विषय पर रुचि के समुदायों को बनाने और व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है। यह एक ऐसा platform है जो समान विचारधारा वाले व्यक्तियों को एक साथ आने, विचारों को share करने, discuss करने और संगठित करने में सक्षम बनाता है।

Engaging with customers:- व्यवसायों के लिए, Facebook brand building और customer engagement में मदद कर सकता है। Facebook के होने से व्यवसाय स्थापित और ग्राहकों को products और services के बारे में जानकारी share करने में आसानी रहती हैं।

Searching for jobs:- अब आप यह सोच रहे होंगे की Facebook kya hai पोस्ट में job search कहा से आ गयी। लेकिन आपको बता दूँ की Facebook में काफी लोग ऐसे है की अपने business के लिए कर्मचारी ढूंढ रहे होते है और इसके लिए कुछ vacancy यहाँ पोस्ट करते है।

Selling goods and services:- businessman यहाँ से भी goods और services को सीधे बाज़ार में बेच सकते हैं। वे Facebook Ads के माध्यम से उपभोक्ताओं को अपने products की ओर खींचते हैं।

Facebook से क्या नुकसान है

Users जो जानकारी और तस्वीरें share करते हैं उससे संभवित खतरों की कोई कमी नहीं है जो users को जोखिम में डाल सकते हैं। Facebook ने कई जोखिमों को स्वीकार किया है और साइट पर सुरक्षित रहने के लिए कई safety resources की पहचान की है।

Social engineering:- इसमें users के साथ लालच और डर जैसा माहौल create किया जाता है जिससे users न चाहते हुए भी ऐसी गलती कर बैठते है जिसमे उनका financially नुकसान हो जाये।

Malicious apps:- Facebook app में फेसबुक user की activity और information सेव करके रखता है और phone में Malicious apps install हो जाये तो Data चोरी का खतरा बढ़ जाता है।

Identify theft:- Users आमतौर पर व्यक्तिगत रूप से अपनी जानकारी को फेसबुक पर share करते हैं और गलत हाथों में इनफार्मेशन चली जय तो उस जानकारी का उपयोग कपटपूर्ण पहचान बनाने के लिए किया जा सकता है।

Addiction and mental health:- फेसबुक के साथ एक मौजूदा खतरा social effect on mental health है। फेसबुक के अपने शोध से पता चलता है कि इंस्टाग्राम सहित उसके प्लेटफॉर्म किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

आखिर में

मैंने Facebook kya hai (What is Facebook in Hindi) पोस्ट में आपको Facebook के बारे में जरूरी information बताने की कोशिश की है और आप भी इसे शेयर जरूर कीजिये ताकि सब Facebook के बारे में जान पाए। आप इसे अपने दोस्तों में WhatsApp या Instagram के माध्यम से जरूर share कीजिये।

1 Comment

  1. I’m not that much of an internet reader, to be honest, but your
    site is really nice, and it is up to date keep it up! I’ll go ahead and bookmark your website to come back in the future. All the best

    I have written What is Facebook in English, pls check it out: What is Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published.