Facebook से पैसे कैसे कमाए (2022 Edition)

Facebook से पैसे कैसे कमाए (How to make money from Facebook) अगर आपके दिमाग यह प्रश्न आता है तो आपको बतादू की फेसबुक से कोई भी पैसा कमा सकता है।

फेसबुक से पैसा कमाने की शुरुआत करने से पहले आपको फेसबुक प्रोफाइल पर ध्यान देना होगा, क्यूंकि एक अच्छी Facebook profile सभी users के दिमाग में positive impression डालता है।

आप फेसबुक पर कुछ बेचकर पैसा कमाना चाहते हो तो आपको बतादू की फेसबुक पर लगभग कुछ भी बेचा जा सकता है। तो आप लोगो की जरूरत को समजे और सामान बेचकर Facebook से पैसे कमाए।

ज्यादातर लोग फेसबुक का उपयोग used cars, secondhand items, handmade items, services और eBooks बेचने के लिए करते है।

Facebook से पैसे कैसे कमाए

एक बार आपकी profile तैयार हो जाए उसके के बाद आप पैसा कमाने के लिए जरूरी शुरुआत कर सकते है। यहाँ पर में आपको कुछ सुझाव बता ने जा रहा हु जिनमे आप शायद कुछ जानते भी होंगे, लेकिन आप उन सुझावों पर भी नजर कीजिए जो आप नहीं जानते।

1. Facebook Post लिखे

यदि आप अपने फेसबुक मित्रो को कुछ बेचना चाहते हैं, तो आप एक पोस्ट या विस्तृत article लिख सकते हैं, आप उसमे product की एक तस्वीर भी शामिल कर सकते है।

यहाँ पर आपकी post सिर्फ आपके फेसबुक मित्रो के साथ share होगी लेकिन वह मित्र दूसरे को share करके आपकी पोस्ट के बारे में बता सकते है और product बेचने में मदद कर सकते है।

अगर आपने फेसबुक पर कभी कुछ नहीं बेचा है तो आप अपनी पोस्ट को मॉडल बनाने के लिए उनकी पोस्ट से idea ले सकते है जो पहले से फेसबुक पर selling कर रहे है।

जिस तरह आप Instagram post के descriptions में details add करके लोगो को बताकर कमाई करते है ठीक उसी तरह आप यहाँ पर भी पोस्ट में details add करके कमाई कर सकते है।

Facebook Messenger पर Follow करे

आप Facebook messenger पर भी अपने friends और groups को follow करते रहे, क्यूंकि वह लोग product के update के जानने के लिए हमेंशा इंतजार में होते है।

इसके अलावा आप उनके प्रश्नों के उत्तर, product के संबंधित समस्या का समाधान और अन्य customer service देकर आप अपनी selling और trust level बढ़ा सकते है।

2. Facebook Marketplace पर बेचे

आप अपने product को Facebook Marketplace पर भी बेचना न भूले, मार्केटप्लेस एक निःशुल्क सुविधा है जहां आप अपने local area में लगभग कुछ भी buy, sell या trade कर सकते है।

यह marketplace local buy and sell groups के मुकाबले कुछ भी नहीं है, लेकिन सभी की इस मार्केटप्लेस तक की इतनी तो पहोच है जो आपके products को local में share कर सके।

3. Local Buy/Sell groups join करे

यदि आप locally बेचने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक बात तो यह है कि आप शायद किसी मित्र को नहीं बेचेंगे, इसलिए आपको अपने local buy and sell groups में भी शामिल होना होगा।

Facebook इसे बेचना आसान बनाता है क्योंकि आप group में product की post बनाकर इस share सकते हैं, साथ ही यहाँ आप को पोस्ट के लिए live होने से पहले आपके पास groups को चुनने का विकल्प होता है।

भले ही आप केवल एक पोस्ट करते हो लेकिन यह कई groups में दिखाई देता है और इसकी वजह से आप अधिक Facebook members तक पहुंच सकते है।

प्रत्येक group की अलग-अलग selling policies होती हैं, इसलिए पोस्ट करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने guidelines को पढ़ लिया है। अन्यथा, group moderators आपकी पोस्ट को हटा सकते हैं या आपको समूह से निकाल सकते है।

4. Facebook Ads बनाए

एक business owner के रूप में, आप अपने business को बढ़ाने के लिए Ads चला सकते है, इस के लिए आपको सबसे पहले अपने business या website के लिए एक Facebook Page बनाना होगा।

Page बनाना free है और इसमें केवल कुछ मिनट लगते हैं और कोई भी व्यवसाय या वेबसाइट के लिए यह करना योग्य है। एक बार आपका page बन जाने उस के बाद आप अपने page followers के साथ पोस्ट share कर सकते है।

Facebook page को एक social media में एक mailing list बराबर माना जाता है। हालांकि, यह न भूलें कि आप उन Facebook Ads के जरिए उन लोगों से भी पैसा कमा सकते है, जो वर्तमान में आपको follow नहीं कर रहे।

5. Contest Join करे

कुछ कंपनियां और ब्लॉग contests चलाते है, आप अपने Facebook page पर उनके link share करके लोगो को join करवा सकते है और उन कंपनिया या ब्लॉग से entries के पैसे चार्ज करके कमा सकते है।

नयी opportunities को खोजने के लिए आप contest और giveaways groups में भी शामिल हो सकते है, इनमें से कई contests free है यहाँ पर आपको सिर्फ समय निकालकर join होना है।

6. Referral Program Join करे

Internet पर आपको ऐसे बहुत सारी website या App मिल जाएगी जिसे आप रेफर करके पैसा कमा सकते है। आपको बस उनकी link share करनी है और लोगों को install या joining करवाना है।

यह website और app जब कोई user आपकी share की हुई referral link से join होता है तो आपको उनके बताए गए प्रोग्राम के हिसाब से payment मिलेगा।

आप ऐसे बहुत सारी genuine website ओर app को join करके, साथ ही इनके साथ रहे आपके अपने अनुभव को अपने FB account में share करके users को जोड़े और Facebook से पैसे कमाए।

7. Job Apply करके

नई job खोजने में आपकी मदद करने के लिए फेसबुक का अपना खुद का job board है, जहा local companies जरूरत के हिसाब से job post करती है।

आपको इस page में कई industries के लिए full time और part time पद की लिस्ट मिलेंगी, यहाँ scroll down करके और भी opportunities ढूंढ़ पाएंगे।

Facebook Jobs button के अलावा, ऐसे कई groups हैं जो online job leads को भी list करते है। आप job leads खोजने के लिए विभिन्न groups में शामिल हो सकते हैं और अपने लिए job ढूंढ सकते है।

8. Social Media Manager बनके

यदि आप social media के जानकार हैं, तो आप corporate social media accounts को manage करने के लिए amount charge कर सकते है।

Social Media Manager के रूप में आपको यहां बताई गई जिम्मेदारी निभानी होगी:

  • Social Media posts को schedule करना
  • Social Media graphics बनाना
  • Comments का जवाब देना
  • Audience size build करना
  • Ad campaign को monitor करना

यह काम अगर आपको अच्छी तरह से आता है तो आपके लिए यह बेस्ट platform है और अच्छा performance देकर आप Facebook से पैसे कमाए, इसके आलावा आप Twitter, Instagram और Pinterest के भी social media manager बनकर अच्छी कमाई कर सकते है।

9. Live video बनाए

अगर आपको कोई brand का promotion करना है या आप online पैसे कैसे कमा रहे हो वह लोगो को दिखाना है तो आप Facebook पर live video बना सकते हो।

इसके आलावा आप लाइव question और answer session को host कर सकते हैं जहां live viewers अपने प्रश्न पूछते है और आप को उनका answer देना है।

जैसे-जैसे internet की speed लगातार बढ़ती जा रही है, live stream लगातार आम होती जा रही है और आप यहाँ paid services के जरिए पैसा कमा सकते है।

अब आपको live स्ट्रीम के लिए सिर्फ YouTube पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा, Internet पर सभी genuine social media platforms ने live streaming शुरू की है।

10. दुसरो को Help करे

Facebook के साथ पैसा कमाने का दूसरा तरीका other groups में शामिल होना और लोगों के सवालों के जवाब देने में मदद करना है, यह ब्लॉगर्स के लिए एक viable option होगा।

आपको बस इतना करना है कि ऐसे groups खोजें जो आपकी niche से match होते हो। एक तरह से, आप कह सकते हैं कि इन groups ने online forums की भूमिका को बदल दिया जो कि pre-Facebook internet era में लोकप्रिय थे।

यदि आप एक smart investor है, तो आप कई investing groups में शामिल हो सकते हैं और लोगों को उनके विभिन्न निवेश प्रश्नों में मदद कर सकते है और उसका एक charge ले सकते है। आप हमेशा genuine ग्रुप में शामिल हो और genuine काम करे, आप अच्छे FB groups में शामिल हो कर Facebook से पैसे कमाए।

आपने Facebook से पैसे कमाने के तरीको को details में समजा, अब इसे आप short में समज ले।

Facebook से पैसे कैसे कमाए

  • Facebook Post लिखे
  • Facebook Marketplace पर बेचे
  • Local Buy/Sell groups join करे
  • Facebook Ads बनाए
  • Contest Join करे
  • Referral Program Join करे
  • Job Apply करके
  • Social Media Manager बनके
  • Live video बनाए
  • दुसरो को Help करे

आखिर मे

Facebook से कोई भी पैसा कमा सकता है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप locally sell करना चाहते है या किसी website का प्रचार करना चाहते है। FB groups में शामिल होकर, अन्य Facebook members के साथ बातचीत करके, Ad network चलकर आप चाहें तो फेसबुक पर recurring income कर सकते है।

आप फेसबुक पर affiliate marketing कर सकते है, किसी की brand का special promotion कर सकते है और अपने खुद की कोई brand को international market में promote या sell कर सकते है।

फेसबुक पर आप बहुत सारी services free में देकर सेवा कर सकते है और बदले में users को अपनी किसी website पर आने का अनुरोध कर सकते हो, जिससे आपकी website या blog पर organic traffic बढ़ेगा और Google की नज़र में website या blog का trust level बढ़ेगा।

उम्मीद करता हूँ की आपको Facebook से पैसे कैसे कमाए (How to make money from Facebook) पोस्ट पसंद आई होगी, आप इस पोस्ट का review करके मुझे comment के जरिए बता सकते है और इसे अपने दोस्तों के साथ share कर सकते है।

Leave a Comment