Whatsapp Business App क्या है और इससे Business कैसे बढ़ाए

WhatsApp Business App क्या है (WhatsApp Business App in Hindi) और इसका उपयोग करके अपना business कैसे बढ़ाए यह सब इस पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा।

WhatsApp Business App android और iOS दोनों users के लिए free है, यह application छोटे व्यापारियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

क्यूंकि बड़े व्यापारी eCommerce websites बनाकर, पेमेंट गेटवे की सुविधा लोगों को देकर व्यापार कर सकते है। लेकिन छोटे व्यवसायों के लिए यह संभव नहीं है, इस लिए Facebook द्वारा इस app को develop किया गया है।

छोटे व्यापारी business के लिए Instagram और Facebook का उपयोग करते है ठीक उसी तरह इस WhatsApp business का उपयोग कर सकते है।

दुनिया अब digital marketing की ओर रुख कर रही है, तो digital platform के माध्यम से व्यवसाय कैसे संचालित किया जाए, इसके बारे में व्यापारी जागरूक हो गए है।

WhatsApp business के जरिए business को manage करना और बढ़ाना आज की दुनिया में एक trend है, इस app की वजह से व्यापार में competition और व्यापारी के revenue दोनों में वृद्धि हुई है।

WhatsApp Business App क्या है

WhatsApp business app एक open source application है और इसे January 2018 में launch किया गया था, यह app WhatsApp Corporation द्वारा विकसित किया गया है।

यह app Android और iOS दोनों users के लिए उपलब्ध है और इसे आप Whatsapp.com, Android play store और iOS store से download कर सकते है।

WhatsApp Business का interface WhatsApp app के समान है, लेकिन यह व्यापारियों को एक professional platform प्रदान करता है। ताकि personal और professional relationship को एक निश्चित तरीके से अलग किया जा सके।

WhatsApp और WhatsApp Business ऐप को एक ही Android डिवाइस में इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन दोनों में एक ही mobile number से account नहीं बनाया जा सकता।

लोग इस app को अधिक पसंद करते हैं क्योंकि यह विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है, WhatsApp business app दुनिया भर में 60 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है।

इस app में आप automatic message या instant reply के लिए special tool का इस्तेमाल कर सकते हैं, इस टूल के इस्तेमाल से business growth की संभावना बढ़ जाएगी।

Business catalog को WhatsApp business account में जोड़ा जा सकता है ताकि ग्राहक को product या service के बारे में पूरी जानकारी मिल सके। आइये अब जानते है Business Catalog क्या है?

Business Catalog क्या है?

Catalog एक important feature है, catalog किसी भी व्यवसाय द्वारा दी जाने वाली sales items और services की तस्वीरें प्रदर्शित करता है। यहाँ item या service का नाम, description, price और विशेषताओं को catalog में प्रदर्शित किया जा सकता है।

Catalog feature के जुड़ने के बाद से WhatsApp business app की प्रभावशीलता काफी बढ़ गई है, Catalog feature ग्राहक के लिए products और services को समझना आसान बनाता है। Catalog को दो तरीकों से share किया जा सकता है: 1. Short link और 2. Photo link

WhatsApp business app के साथ बिजनेस कैसे बढ़ाए

WhatsApp business app के माध्यम से बिजनेस बढ़ाने के लिए किसी भी व्यापारी को पांच प्रमुख विशेषताओं को समझने की जरूरत है। जब इन पांच विशेषताओं को समझ लिया जाए तो व्यवसाय को अच्छी तरह से बढ़ा सकते है।

1. Business Profile

Account का उपयोग करते समय app में business profile set करना बहुत महत्वपूर्ण है, profile DP भी business के हिसाब से होनी चाहिए और आप business logo भी set कर सकते है।

आप जो भी business या service दे रहे है, उसके बारे में आपको description में लिखना चाहिए, description किसी व्यक्ति के लिए आपके business या service को समझना आसान बनाता है।

इसके अलावा आप business का time, address, map, contact details और website, facebook page या blog हो तो उसका link add करना चाहिए जो आपकी profile को effective बनाता है।

2. Customer Labeling

कुछ ग्राहक पहले से ही व्यवसाय में जुड़े हुए है, कुछ नए ग्राहक आए है और कुछ विशिष्ट प्रकार के अनुरोध से जुड़े हुए है, तो इन सबके लिए एक priority तय करनी होगी।

इसके लिए आप whatsapp business app में सभी प्रकार के ग्राहकों को labeling के द्वारा अलग कर सकते है, labeling यानि की एक तरह की catagory या sortlist जहा आप priority के आधार पर messaging कर सकते है।

व्यापारी app में उपलब्ध label का उपयोग करते है, ताकि labeling के आधार पर ग्राहकों को आवश्यक संदेश भेज सकें। इतना ही नहीं, WhatsApp business app में व्‍यापारी नई labeling भी बना सकते है और इस सुविधा से व्यापारियों के व्यापार में वृद्धि हो सकती है।

3. Statistical Data

किसी भी business या service के विकास के लिए statistical data बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्यूंकि इन आंकड़ों के आधार पर ही व्यापारी सही निर्णय ले सकता है।

आपके product या service की जानकारी के कितने message ग्राहक को भेजे जाते हैं और कितने शेष रह जाते हैं? यह सारी जानकारी statistical data में संग्रहीत है। statistical data के आधार पर ही business feedback policy और business strategy निर्धारित की जा सकती है।

4. Quick Replies

Business में customers प्रश्न पूछते हैं और quick answer की अपेक्षा करते है, लेकिन ऐसा नहीं होता है जब बहुत सारे customers एक साथ message करते है।

Quick reply एक ऐसी सुविधा है जो व्यापारियों को customers द्वारा पूछे गए प्रश्नों के quickly जवाब देने में मदद करती है, आप Quick reply shortcut का उपयोग करके प्रश्नों का जवाब quickly दे सकते है।

Quick reply सुविधा customers को अधिक संतुष्टि देता है और व्यापारियों को सवालों के जवाब देने की प्रक्रिया को सरल करता है।

5. Auto Reply

कभी-कभी customers व्यपारि को business time से पहले या बाद में message भेजते हैं। ये सभी message व्यापार के लिए महत्वपूर्ण है, तो ऐसे में आप Auto reply feature का इस्तेमाल कर सकते है।

Auto reply सुविधा सही प्रकार का उत्तर देती है ताकि ग्राहक को कोई नाराजगी महसूस न हो। Auto reply में आप business time, contact time, अन्य facility या “this time unavailable” message लिख सकते है।

Whatsapp Business account के फायदे

  • आप यहाँ unique customers को 24-hour rolling period में unlimited messages भेज सकते हो।
  • आप automatic message facility का उपयोग करके customers में पकड़ बनाए रख सकते है।
  • Automatic message में आप quick reply, greeting message या away message भेज सकते हो।
  • Broadcast message facility के जरिए आप 256 लोगो का group बनाकर message भेज सकते हो।
  • आप business catalog को promote कर सकते हो।

आखिर में

यह पोस्ट WhatsApp Business App के बारे में जानकारी प्रदान करती है, यह app business growth के लिए बहुत उपयोगी है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इसे social media पर share कर सकते है।

Leave a Comment