Successful YouTuber कैसे बने

Successful YouTuber कैसे बने – 4 tips YouTuber बनने के लिए

क्या आप जानना चाहते हैं कि एक successful YouTuber कैसे बनें? क्या आप शुरुआत से एक सफल YouTube चैनल बनाने के लिए सही information ढूंढ रहे हैं? तो आप इस post में जान पाएंगे।

काफी लोग हैं जो YouTube के कारण अमीर बने है और Google के बाद YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा search engine है। अगर आप YouTube का सही से इस्तेमाल करेंगे तो आप इससे अच्छी कमाई कर सकते है और जिस niche पर video बना रहे है उसमे आप मशहूर भी हो सकते है।

यदि आप YouTube पर नए हैं या एक successful YouTuber बनने के लिए मेहनत कर रहे हैं, तो इस पोस्ट की information विशेष रूप से आपके लिए है। इस पोस्ट में, हम चर्चा करेंगे;

  • एक unique YouTube channel name कैसे चुनें?
  • YouTube के लिए quality videos कैसे बनाएं?
  • अधिक views और subscribers कैसे प्राप्त करें?
  • YouTube SEO कैसे करे?

एक Successful YouTuber कैसे बने?

जानिए आपके लिए सफलता का क्या मतलब है, आप YouTube से क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं? यह सब पहले आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। क्योंकि मेरा मानना है की लोग सिर्फ तीन चीजों के लिए YouTube join करते है, क्या आप भी वही तीन चीजों के लिए YouTube पर है?

  • क्या आप प्रसिद्धि (fame) चाहते हैं?
  • अपनी personal brand बनाना चाहते हैं?
  • क्या आप अच्छी कमाई करना चाहते हैं?

जब आपका ध्येय स्पष्ट हो जाता है तब आप YouTube platform से वास्तव में क्या चाहते हैं वह भी पता चल जाता है। तो चलिए अब जानते है की आप इस platform से successful कैसे बन सकते है।

1. Unique YouTube channel नाम चुनें

यदि आप एक successful YouTuber बनना चाहते हैं, तो आपको खुद के channel का नाम ऐसा रखना चाहिए जो आसानी से याद रहे। आपके YouTube channel का नाम ही दूसरों को यह समझने में मदद करता है कि आपका channel किस बारे में है, इसलिए एक catchy name ही pick करें।

इस के लिए आप Wix का YouTube name generator tool का उपयोग करे जो आपको channel name के लिए अच्छे idea को generate करके देता है।

इस website पे दिए गए box में आप कोई भी keyword enter करें जो आपके YouTube channel के relevant हो। यह tool तुरन्त ही काफी channel name के ideas को generate करके दे देगा।

YouTuber name generator - Abse Hindi

सबसे पहले सुनिश्चित करें कि ऊपर दिए गए नाम उपलब्ध है या नहीं, YouTube पर quickly यह सब नाम पता लगाने के लिए आप Namecheckr जैसे free tool का उपयोग कर सकते हैं, यहां बताया गया है कि यह कैसा दिखता है;

Namechekr1 - Abse Hindi

जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं, उदाहरण में लिया गया “SEOclass” name YouTube channel और Facebook के लिए available है। अगर आप Facebook के बारे में जानना चाहते है तो मेरी पोस्ट Facebook क्या है पढ़े।

2. High quality वाले videos बनाएं

एक successful YouTuber बनने के लिए, आपको यह सीखना होगा कि high-quality और informative videos कैसे बनाएं जिससे अधिक view, like, comment और subscriber मिले। इस पोस्ट में आपके लिए high-quality वाले videos बनाने के लिए कुछ solid tips दिए गए हैं, जो आपके बहुत काम आनेवाली है।

1. Video सही तरीके से plan करें

कुछ YouTubers scripts का उपयोग करते हैं और कुछ बिना scripts के video बनाते हैं। आप पहेले यह select करिए की आपको कोनसा सही रहेगा, क्यूंकि मेरा मानना है की आप इस पे सही से ध्यान देंगे तो काफी अच्छा रहेगा।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार के वीडियो बनाते हैं, लेकिन वीडियो का outline तैयार करना हमेशा अच्छा होता है। engaging videos बनाने के लिए proper research करें जो आपके चैनल को grow करने में आपकी सहायता कर सकता है।

2. Video में आपका face दिखाए

Video बनाते समय आपको अपना face दिखाना है या नहीं, यह आपको decide करना है। यदि आप लंबे समय में एक अच्छे YouTuber बनना चाहते हैं, तो सार्वजनिक रूप से अपना चेहरा दिखाना होगा। यदि आप YouTube पर अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो आप अपने पहले कुछ video बनाने के लिए अपने smartphone का उपयोग कर सकते हैं और देखिए कैसा लगता है।

आपको video बनाने के लिए तुरंत ही महंगे उपकरण खरीद ने की आवश्यकता नहीं है। बस सुनिश्चित करें कि आपके वीडियो अच्छी तरह से प्रकाशित हो और उनकी sound quality बेहतर हो। बेहतरीन audio quality के लिए quality वाले microphone खरीद सकते है।

3. Video की editing अच्छे से करें

Channel के लिए engaging और incredible videos बनाने के लिए, आपको editing सीखना होगा। क्योंकि एक perfect video बनाने में बहुत सी चीजें शामिल होती हैं, जिनमें निचे दी गयी चीजे शामिल होती हैं:

  • Video images को trimming करना
  • Graphics को add करना
  • Unwanted content को हटाना
  • Colour को adjust करना
  • Intro को जोड़ना
  • Background music को जोड़ना

यदि अभी शुरुआत करने की सोच रहे हैं, तो video editing सिखने के लिए आप Filmora, Adobe Premiere जैसे tools का उपयोग कर सकते हैं।इस के लिए आप YouTube पर इस के संबधित दूसरों के video देख कर सिख सकते है या आपके नजदीकी में इसके क्लासिस होतो उसे join करके सिख सकते है।

3. Views और user engagement को बढ़ाए

एक successful YouTuber बनने के लिए आपको अपने channel पर अधिक views और subscribers की आवश्यकता है। आप user engagement के साथ-साथ अपने channel पर views बढ़ा सकते हैं जिसके लिए कुछ tips यहाँ दी गयी है:

1. Catchy Thumbnails बनाये

अपने वीडियो पर अधिक views चाहते हैं तो Catchy thumbnails बनाएं, जिससे user प्रभावित होकर उस पर click करेगा। अधिक views प्राप्त करने के लिए झूठे thumbnails न बनाएं क्योंकि वे लंबे समय में मदद नहीं करने वाले हैं। Catchy thumbnails बनाने का एक सबसे अच्छा तरीका Canva जैसे free image editing tool का उपयोग करना, क्योंकि यह tool बहुतसारे YouTube thumbnail templates प्रदान करता है।

2. YouTube Cards का उपयोग करें

YouTube cards डेस्कटॉप और मोबाइल पर दिखाई देने वाली notifications के समान होते हैं जिन्हें आप अपने videos, playlists, websites, आदि को promote करने के लिए सेट कर सकते हैं। अधिक views प्राप्त करने के लिए YouTube cards अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। क्या आपको जानना है क्यों? आगे पढ़ते रहिये।

YouTube पर प्रत्येक वीडियो का एक विशिष्ट स्थान होता है जहां viewers आते हैं। अधिकांश समय, लोग किसी वीडियो को आधे तक देख लेते हैं और किसी अन्य video पर click कर देते हैं। यहीं पर आपको अपने viewers को अपने चैनल के अन्य वीडियो दिखाने के लिए cards का उपयोग करना चाहिए।

आपको इसके लिए अपने वीडियो में specific drop-off point खोजने की आवश्यकता है, जहां viewers देखना बंद कर देते हैं और उस specific point पर एक YouTube कार्ड जोड़ देना है।

3. End Screen का उपयोग करें

End screen वह है जो किसी YouTube वीडियो के अंतिम 5 से 15 सेकंड में दिखाई देती है। End screen आपके अन्य YouTube वीडियो पर अधिक views प्राप्त करने में आपकी सहायता करती है। इसलिए अपने सभी YouTube वीडियो में End screen जोड़ना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

End Screen का उपयोग करें - Absehindi.in

जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं, में एक YouTube channel पर वीडियो को end screen (subscribe buton के साथ) को एक demo रूप में दिखा रहा हु। इसी तरह, आप अपने YouTube चैनल पर upload किए गए प्रत्येक वीडियो के लिए end screen जोड़ सकते हैं, ताकि अधिक views प्राप्त कर सकें और user engagement बढ़ा सकें।

4. YouTube SEO करें

YouTuber के रूप में आपका काम सिर्फ video upload करना नहीं होता। एक successful YouTuber बनने के लिए, आपको अपने वीडियो के लिए अधिक views के लिए लोगों को attract करने की आवश्यकता है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है YouTube SEO का उपयोग, इस को use करने से पहले आपको SEO क्या है वह जानना जरूरी है।

यदि आप YouTube channel को grow करना चाहते हैं, तो आपको YouTube SEO सीखने और उसे implement करने की आवश्यकता है। सभी सफल YouTubers जो अपने views और subscribers बढ़ाते है उसके पीछे का कारन है वो अपने वीडियो पर specific SEO strategies को लागू करते हैं।

आइए जानते है कुछ अच्छी YouTube SEO tips जिसे आप खुद के चैनल के लिए use करेंगे तो आप के channel के भी views और subscribers grow होंगे।

1. बेहतर keywords खोजें

Normal SEO हो या video SEO, यह सब keyword research से शुरू होता है, keyword research आपके YouTube चैनल पर अधिक विज़िटर प्राप्त करने के लिए बेहतर keyword खोजने की प्रक्रिया है। तो आप अपने YouTube video के लिए बेहतर keyword कैसे ढूंढते हैं? यहां आपके लिए कुछ सबसे आसान तरीके दिए गए हैं:

YouTube Autosuggest का उपयोग करें

Unlimited keyword ideas खोजने का एक सरल और मुफ़्त तरीका है YouTube autosuggest का उपयोग करना। बस YouTube search bar में एक कीवर्ड दर्ज करें जो आपके चैनल के relevant हो और YouTube automatically रूप से आपको सभी long-tail keyword ideas सुझाता है।

Keyword research tool का उपयोग करें

आप अपने video के लिए keyword research tool का भी उपयोग कर सकते है, जिससे आपको keyword volume, difficulty का पता चल सके। Keyword research के लिए keyword research tool आपको free और paid version में मिल जाएंगे।

2. Video को सही तरीके से Optimize करें

YouTube वीडियो optimization आपको YouTube search results में higher rank देने में मदद करता है, जो ultimately आपको अधिक views और subscribers generate करने में मदद करता है। वीडियो को optimize करने के लिए यहां कुछ बेहतरीन tips दी गई हैं:

Title: YouTube video title रैंकिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, आपको title में हमेशा अपना keyword शामिल करना चाहिए और title भी context से संबधित होना चाहिए।

Description: YouTube आपके video description को देखकर आपके वीडियो के context को समझता है। इसलिए एक engaging video description बनाए और उसमें primary और secondary keywords को add करे।

Tags: YouTube video tags जिनका उपयोग आपके वीडियो के बारे में YouTube context देने के लिए किया जाता है। अपने वीडियो में सभी relevant keywords को tags के रूप में add करे।

FAQs – Successful YouTuber कैसे बने

YouTubers कितना पैसा कमाते हैं?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि YouTuber किस प्रकार की monetization strategy का उपयोग करता है, Average YouTube ad rates $0.05 से $0.30 per view हैं।

एक successful YouTuber कैसे बनें?

अपने niche में जो अन्य successful YouTubers है उनको follow करें, उनका analyze करें और पता करें कि वे video कैसे बनाते हैं। जो पहले से काम कर रहा है उसका पालन करें, उससे थोड़ा बेहतर करें और users को जल्द ही समझ में आए ऐसा video बनाए।

YouTubers को भुगतान कैसे मिलता है?

YouTubers को भुगतान YouTube पर ads चला कर (AdSense का उपयोग करके), Sponsorships, Affiliate marketing और products बेचकर मिलता है।

आखिर में

अगर आप एक successful YouTuber बनना चाहते हैं, तो आपको long term सोचने की जरूरत है। एक successful channel बनाने के लिए आपको unique video बनाने के लिए 100% प्रयास करना पड़ेगा और user को हमेंशा unique information देने का मकसद रखना होगा। आपको यह information उपयोगी लगी हो या कोई भी प्रश्न हो तो अपने विचार comment में बताएं और इसे Twitter या Facebook पर जरूर share कीजिये ताकि beginners को helpful information मिले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *