Article Spinning क्या है

Article Spinning क्या है? – जानिए Spinning के 2 प्रकार

Article spinning किसी content को rewriting करने की process है और duplicate content की समस्या से बचने के लिए एक लेख को फिर से लिखने की प्रक्रिया है। Duplicate content को Google से penalty मिलती है, इसलिए users इस penalty से बचने के लिए spinning का सहारा लेते हैं और इसे अच्छी SEO techniques में गिनते हैं।

जब आप कोई article लिखते हो और इसे अपनी website या किसी और वेबसाइट पर पोस्ट करते हो तो उसको थोड़े दिन में अच्छी रैंक मिलती है लेकिन वही article को हम ज्यादा website पर पोस्ट करते है तो उसे duplicate content माना जाता है। क्यूंकि search engine इसे पहले ही detect कर चूका है की यह article first time post जिसने किया था उस website का है तो इसे ignore कर देता है और ranking देता नहीं है।

Google पहले duplicate कंटेंट को manually remove करता था लेकिन अब वह duplicate content वाली website की ranking down कर देता है और हो सके तो specially warning message दे देता है ताकि आप duplicate content की पेनल्टी से बच सको। जब हमें ऐसे प्रकार के message मिले या ranking down हो रही हो तो हमें जल्द ही duplicate content हटा देने चाहिए।

वर्तमान में लोगों ने duplicate content से बचने के लिए इसका भी solution निकाल दिया है और वह solution है article spinning जिसमे meaning तो वही होता है जो original content में होता है लेकिन उसमे explain किये गए शब्द different होते है।

Article Spinning को Content Spinning भी कहा जाता है।

Article Spinning का उपयोग क्यों किया जाता है?

आम तौर पर article spinning का उपयोग शॉर्टकट के रूप में किया जाता है ताकि नया content लिखने में घंटों समय व्यतीत न हो। इसका उपयोग duplicate content और plagiarism से बचने के लिए भी किया जाता है, जो आपको Google द्वारा Black hat SEO methods की penalty से बचा सके।

Plagiarism से बचने के लिए ज्यादातर writers स्वाभाविक रूप से article spinning का उपयोग कर सकते हैं। किसी topic पर शोध करते समय हम केवल उस सामग्री की एक नकल नहीं करना चाहते हैं जिससे हमने सीखा है, हो सकता है कि हमारा ज्ञान किसी विषय पर स्वतंत्र रूप से लिखने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त न हो तब यह spinning काम आता है।

एक example से समझते है, जब किसी student को किसी topic पर लिखने को कहा गया, लेकिन वह टॉपिक समज तो सकता है लेकिन लिख नहीं सकता, क्युकी वह जो शब्द use करेगा वह पहले से ही इंटरनेट पर है तब student किसी spinning tool का इस्तेमाल करेगा ताकि teachers को पता न चल सके।

अगर इसे में अपने शब्दों में explain करू तो content spinning एक तरह की चोरी ही है और आनेवाले समय में इसको detect करने के काफी अच्छे tool इंटरनेट पर मिल जायेगे, उसके बाद ऐसे content कोभी Black hat SEO technique में गिना जायेगा। लेकिन याद रखे इस spinning को आज के समय में Black hat SEO technique में गिनना शुरू हो चूका है।

Spinning Articles को Black Hat SEO क्यों माना जाता है?

Content लिखते समय आपको उस UX (User Experience) के बारे में सोचना चाहिए क्यूंकि content poor है और shady corner cutting है तो इसे काली Black hat माना जाता है। किसी tool या software का इस्तेमाल करके आप कंटेंट तो बना देंगे लेकिन यह किसी के search में ना आये और यह SERP के लिए meaningless हो जायेगा।

अब आप ऐसी स्थिति में होंगे जहां आपको संभवित रूप से ऐसे हजारों परिणाम मिलेंगे जहा पहेले से ही ऐसे हजारो कंटेंट इंटरनेट पर पड़े होंगे और उनकी रैंकिंग शायद नहीं होगी, आप भी ऐसे कंटेंट ही पोस्ट करेंगे तो हम सबकी नज़र में यह Balck Hat SEO technique है।

Google भी अपने algorithms बार बार update करता रहता है ताकि ऐसे कंटेंट वह search engine से हटा सके, क्युकी वह अपने user को सही content देना चाहता है ताकि users सही information से satisfied हो सके और आप भी fresh content ही पोस्ट करे जिससे रैंकिंग मिल सके।

Article Spinning के कितने प्रकार है?

Fresh content लिखने के बाद आप content को नीचे बताए गए दो तरीकों से दोबारा लिख सकते हैं:

Automatic Spinning

Automatic spinning tools का उपयोग आप automatic manner के रूप में कर सकते है। जब भी आप कोई word लिखेंगे तो वह spin तो हो जायेगा लेकिन उसका meaning कुछ अलग होगा और इसे spammy माना जायेगा। Automatic spinning आपके content को पूरा खराब कर देगा, यह users को किसी काम में भी नहीं आएगा और आप भी नहीं जान पाएंगे की आप क्या लिख रहे हो।

Manual Spinning

आपको content को manually spinning करना होगा, आप अपने दिमाग के अनुसार एक अच्छा unique article लिख सकते हैं और अगर आप शब्दों पर ध्यान देंगे तो यह spam के रूप में नहीं पहचाना जाएगा।

में आपको बता दू की Article Spinning करके आप अच्छे Blogger नहीं बन सकते और नहीं आप Blogging की दुनिया में आगे बढ़ सकते है, तो आप हमेशा Unique Content लिखे जिससे हम सबको अच्छी Information मिलती रहे और आप यह जानले की Content Spinning को Black Hat SEO Technique माना जाता है।

आप ने क्या सीखा

आपने मेरी Article Spinning क्या है? पोस्ट में से क्या सीखा यह comment करके जरूर बताए और आप अपने दोस्तों को यह पोस्ट share करके उनको भी इस के बारे में बता सकते है, आप Facebook और Instagram के माध्यम से मेरे साथ जुड़ कर अपने idea शेयर कर सकते है ताकि आपके लिए में अच्छे content लिख सकू।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *