Instagram App क्या है

Instagram App क्या है? – Instagram से पैसे कैसे कमाए?

Instagram App क्या है और Instagram से पैसे कैसे कमाए? (How to earn money on Instagram in Hindi) यह प्रश्न आपके दिमाग में आया होगा और इसके बारे में आपको इस पोस्ट में बताऊंगा।

आजकल Blogging, YouTube, Affiliate Marketing, Social Media से पैसा कमाया जा सकता है। Social Media में कई अलग-अलग प्लेटफॉर्म हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि Facebook, Instagram और WhatsApp इत्यादि।

आपने सुना होगा कि आप Instagram से पैसे कमा सकते हैं; इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप अपनी तस्वीरें और वीडियो शेयर कर सकते हैं और अपने फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं। सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि Instagram application क्या है।

Instagram App क्या है – What is Instagram in Hindi

Instagram social media platform है जो लोगों को एक दूसरे से जोड़े रखता है और यहां आप अपनी photo और video लोगों के साथ share कर सकते है। Instagram App भी Facebook और WhatsApp की तरह ही काम करता है लेकिन इसमें कुछ अलग features है और इन different features के कारण इसका look different है।

इसके founder Kevin Systrom हैं, Kevin Systrom ने साल 2010 में इस कंपनी की स्थापना की और अप्रैल 2012 में Facebook ने इस को खरीद लिया। यह Application iOS और Android में है और इसे Laptop या Desktop PC पर भी चलाया जा सकता है।

Instagram एक बेहतरीन और लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और इस के रोजाना 75 मिलियन से ज्यादा active users हैं और इसे 500 मिलियन से ज्यादा लोग download कर चुके हैं।

Instagram से पैसे कैसे कमाए – How to earn money on Instagram in Hindi

यहाँ मैं Instagram से पैसे कमाने के बारे में विस्तृत जानकारी दूंगा, जिससे आप बहुत ही आसानी से कमाई कर सकते हैं. यहां Instagram से पैसे कमाने के 7 effective ways बता रहा हूं जिससे आप अपने दम पर पैसे कमा सकते हैं और इस effective ways उपयोग करके आज लाखों लोग Instagram App से पैसे कमा रहे हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने account को Instagram business account में बदलना होगा और फिर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को फेसबुक पेज से कनेक्ट करना होगा। अब जानिए उन 7 effective ways को जिससे आप कमाई कर सकते है।

1. Sponsoring the Brand on Instagram App

पहले के समय में सभी कंपनियां टीवी पर विज्ञापन चलाकर अपने products का विज्ञापन करती थीं, लेकिन टीवी देखने वाले ज्यादातर मोबाइल पर आ गए हैं और अब टीवी देखना कम और मोबाइल देखना ज्यादा होता जा रहा है।

आज, दुनिया भर में कई कम्पनिया अपने brand को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न social media platform का उपयोग कर रहे हैं। इन्हीं social media platform में से एक है Instagram और आप किसी brand को प्रमोट करके भी पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको किसी product का प्रचार करना होगा।

Like – Comment का ध्यान रखें

अगर Instagram पर आपके followers हजारों या लाखों में हैं, तो ये कंपनियां आपसे अपने आप संपर्क करेंगी और आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। यदि आपके कम followers हैं, तो आप उनसे संपर्क कर सकते हैं और उनसे deal कर सकते हैं लेकिन इसमें आपको थोड़ा कम पैसा मिलेगा।

कई बार हमारे Instagram account पर कम followers होने के बावजूद भी हम काफी पैसा कमाते सकते हैं; इसके लिए हम जो भी फोटो या वीडियो अपने अकाउंट में पोस्ट करते हैं उस पर ज्यादा से ज्यादा likes और comment होने चाहिए।

Engagement भी जाने

कंपनी आपके द्वारा पोस्ट किए गए photo, video या stories में डाले गए कंटेंट के ऊपर engagement देखती है तो उस photo या video पर कितने likes आ रहे हैं वह भी check करती है।

अगर आपके द्वारा post किए गए content पर ज्यादा engagement आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपका लोगों के साथ ज्यादा एंगेजमेंट है। ऐसे में अगर कोई कंपनी आपके प्रोडक्ट का प्रमोशन आपके द्वारा करवाती है तो उसे इससे ज्यादा फायदा हो सकता है।

एक और बात अगर आप अपने Instagram account पर active रहना जारी रखते हैं और अपने फोल्लोवेर्स के साथ या उनके लिए content post करते रहते है तो engagement के chance बढ़ जाते है। यह engagement तो धीरे धीरे बढ़ता है लेकिन साथ में sponsors मिलने के chance भी बढ़ जाते है।

2. Affiliate Marketing को join करके

आपने Affiliate marketing के बारे में तो सुना ही होगा। अगर आप किसी ब्रांड का प्रोडक्ट बेचते हैं तो आपको उसके बदले में कमीशन मिलता है यहाँ सबसे पहले आपको एक Affiliate Account बनाना होगा।

Amazon, Flipkart या web hosting और domain selling जैसी कई ई-कॉमर्स वेबसाइटें हैं जिसे join करके उनका link promote करके आप अच्छे पैसे कमा सकते है।

आप उन सभी कंपनियों को ढूंढे जिन्होंने affiliate program शुरू किया है, उन सभी साइटों पर अपना affiliate account बनाएं और उनके product के लिंक share करें जहां आपको इसकी आवश्यकता हो, साथ ही आप इनके terms & conditions को भी जरूर follow करे ताक़ि आपका account suspend ना हो।

3. Selling Product on Instagram App

अगर आप कोई product बनाते हैं या आपकी कोई company है, तो आप अपने product को Instagram पर बेच सकते हैं. इसके लिए आप अपने product की एक अच्छी फोटो को Instagram पर अपलोड कर सकते हैं साथ ही डिस्क्रिप्शन में आपको कीमत के साथ इसके बारे में पूरी जानकारी लिखनी है।

आपको याद रखना होगा कि आपके Instagram account में ज्यादा followers होने चाहिए, ताकि लोग आपके product को देखें और खरीदें। आपको साथ ही प्रोडक्ट के बारे में पूछे गए प्रश्न के जल्द से जल्द जवाब देना होगा, इसलिए आपको ज्यादातर समय इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहना होगा।

4. Selling Photos on Instagram App

अगर आपको फोटो खींचने का शौक है, आपके पास अच्छा mobile या camera है, और आप अच्छी तस्वीरें शूट कर सकते हैं तो उन्हें Instagram पर upload करके पैसे कमा सकते हैं। बहुत से लोगों को उनके YouTube चैनल, वेबसाइट या किसी अन्य काम के लिए फोटो की आवश्यकता होती है तो वह लोग Instagram या अन्य वेबसाइटों से तस्वीरें खरीदते हैं।

आपको बस अपनी photo में watermark के साथ अपना contact number add कर के उस तस्वीर को Instagram पर एक विज्ञापन के रूप में अपलोड करना है। इससे होगा यह कि लोग इसे देखेंगे और आपसे संपर्क करेंगे और इस तरह आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

5. Adding Video to Instagram Story

आप Instagram story में वीडियो डालकर पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको लगातार अपनी Instagram story में video clips को add करते रहना होगा। इससे आपके द्वारा डाली गई स्टोरी में वीडियो के ऊपर एंगेजमेंट बढ़ जाएगा।

इससे होगा यह की कंपनी आपसे संपर्क करेगी और आपसे उनके product के add video को आपकी इंस्टाग्राम स्टोरी में डालने के लिए कहेगी। आप अपने वीडियो में उनके product के बारे में बताएंगे, फिर आप प्रत्येक वीडियो के लिए एक फिक्स amount charge करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

6. Instagram Account Manager

अगर आप Instagram account को अच्छे से manage कर सकते हैं, तो आप दूसरे brands के accounts को manage करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ब्रांड से संपर्क करना होगा, जिसके लिए आप उनके इंस्टाग्राम पेज पर message भेज सकते हैं या उनके किसी अन्य प्लेटफॉर्म से संपर्क कर सकते हैं।

यह काम करने वाले को Instagram Account Manager कहा जाता है और इस अकाउंट मैनेजर में आपको engagement, like, comment और reply पर focus करना होता है, इसके अलावा brands की शर्तों को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए।

7. Selling Instagram Account

अगर आपके Instagram App में ज्यादा followers हैं, तो आप अपना account बेच सकते हैं और बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। Instagram account को बेचने के लिए आप इसकी जानकारी अपने description में लिख सकते हैं और अकाउंट को कितने में बेचना चाहते हैं उसकी कीमत लिख सकते हैं।

मेरा सुझाव है कि आप अपने Instagram account को बेचने के जाल में न पड़ें; इसके बजाय, अपना खाता बड़ा करें, followers को बढ़ाएं, अगर आपके पास आपका account रहता है तो आप यहां से लंबे समय तक पैसा कमा पाएंगे।

FAQs about How to Make Money from Instagram

क्या Instagram पर पैसा कमाना आसान है?

इस प्रश्न का उत्तर है YES

यदि आपके पास valid account है और आप followers के साथ well-connected हैं तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप एक sponsored Instagram post बनाते हैं, एक ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए उसमें # हैशटैग, proper लिंक डालते हैं, और आप इसे अपने audience को साथ share करते हैं तो आपको इसके लिए भुगतान मिलता है और यह भुगतान ही आपकी कमाई है।

Instagram पर followers कैसे बढ़ाए?

  • अपने target audience के लिए एक Instagram strategy बनाएं
  • एक attractive Bio और Profile बनाएं
  • high-quality content को content करना शुरू करें
  • अन्य social channels की मदद से भी content को promote करें
  • Post में पांच से अधिक relevant hashtags लगाएं
  • Followers बढ़ाने के लिए Instagram advertising का उपयोग कर सकते हैं
  • अपने niche के Instagram community में शामिल हों और regularly active रहे

Instagram से पैसे कैसे कमाए

  1. Affiliate Marketing से कमाए
  2. Brand को promote करके
  3. अपने product बेचकर कमाए
  4. दुसरो के account promote करके
  5. Photo और Video को बेचकर
  6. Instagram Account Manager बनकर

आप ने क्या जाना

Instagram App क्या है और Instagram से पैसे कैसे कमाए post में आपने क्या जान यह मुझे comment करके जरूर बताये और इस पोस्ट को अपने दोस्तों मे share करके या मुझे Facebook पर follow करके इसके बारे में सुधार करना हो तो जरूर बताये। मुझे उम्मीद है कि मेरी यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी और मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की आपको में जरूरी जानकारी प्रदान करू सकू।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *