Keyword Research Kaise Kare – 3 Steps

इस पोस्ट में, आप keyword research क्या है, यह क्यों important है, अपनी SEO strategy के लिए research कैसे करे और अपनी वेबसाइट के लिए सही keyword कैसे चुने? यह सब सीखने को मिलेगा।

Keywords को SEO की foundation कहा है। यदि आप जो लिख रहे हैं उसे कोई भी users search नहीं कर रहा है, तो आपको Google से कोई traffic नहीं मिलेगा, चाहे आप कितनी भी कोशिश कर ले।

इसीलिए SEO में सफलता के लिए keyword research में mastery हासिल करना बहुत important है।

Keyword Research क्या होता है?

Keyword research एक SEO process है जिसमें यह पता लगाया जाता है कि search engine में users किसी information या products की तलाश करने के लिए कोनसे words type करते है।

Exact search terms को जानकर, आप उन्हें relevant content प्रदान कर सकते हैं जो उनके intent को satisfied करे।

SEO के लिए keyword research महत्वपूर्ण है क्योंकि:

  • यदि आप नहीं जानते कि लोग Google में किन search phrases का प्रयोग करते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट को गलत keyword के लिए optimize करने का risk उठाते है।
  • किसी keyword की क्षमता का analyzing किए बिना, आप यह नहीं जान सकते कि यह वही keyword है जिसके लिए आप rank करना चाहते है।
  • Keyword research आपको समझने और अपने real competitors की पहचान करने में मदद करेगा।
  • Keyword research से आपको अपने संभावित audience का आकार पता चलता है, जो marketing goals निर्धारित करने और growth plans बनाने में उपयोगी metric है।

Keyword Research कैसे करे

SEO के लिए keyword research कैसे करे

Keyword research करने के लिए आप 3-step process को follow कर सकते है:

  • Step 1: Keywords खोजें – इसमें keyword ideas खोजने के लिए tools और techniques शामिल है।
  • Steps 2: Keywords Analyze करे – Various metrics का उपयोग करके अपने campaigns के लिए best keywords चुने।
  • Steps 3: Target keywords – अपने campaigns में अपने चुने हुए keywords का उपयोग करने के तरीके।

Step 1: Keywords खोजे

पहला step अपने campaigns के लिए potential keywords ढूंढना है। आप manual methods और keyword research tools जैसी कई techniques का उपयोग कर सकते है।

1. अपने Niche को जानें

यह जानना बहुत जरूरी है कि आपको किसके साथ प्रतिस्पर्धा करनी है, क्यूंकि वहा से आपको realistic keyword list और SEO strategy बनाने में मदद मिलेगी जो आपको अच्छा result दिला सकता है।

Google पर जाएं और अपने niche से संबंधित search terms को type करना शुरू करे। Google के पहले page पर आने वाली सभी website पर जाएं और यहाँ निचे बताई गई बातों पर ध्यान दें:

  • उनकी posting frequency यानि की वे कितनी बार अपनी वेबसाइट को new content के साथ update करते है वह जाने।
  • उनके द्वारा publish content का प्रकार (text, video) जाने।
  • उनकी website structure (उनके homepage, menu, single page) को देखे। 
  • उनके website के domain authority का पता लगाएं।

इस अभ्यास के पीछे का main idea अपने main competitors की पहचान करना और उन topics/keywords के बारे में नए ideas प्राप्त करना है जिन्हें आप target कर सकते है।

SEO purposes के लिए keyword research करने से पहले यह समझना महत्वपूर्ण है कि जिन keyword के लिए आप high rankings प्राप्त करना चाहते हैं और जिन कीवर्ड के लिए आप वास्तव में Google पर high rankings प्राप्त कर सकते है, उनके बीच एक बड़ा अंतर है

यदि आपकी वेबसाइट नई है, तो कुछ keywords को target करना असंभव हो सकता है, इसलिए शुरुआत से ही यह जानना अच्छा है कि अपनी keyword strategy को adjust करने के लिए उन keywords पर जाएं जिनके Google के पहले page पर पहुंचने की अधिक संभावना है।

2. Topic के Buckets बनाएं

जब आप ऊपर दिए गए काम को एक बार पूरा कर लें, तो topic ideas को लिखकर अधिक विशिष्ट होने का समय आ गया है। विचार करें और अपने niche, industry और products से संबंधित जो कुछ भी दिमाग में आए उसके बारे में लिखे।

खुद को Google searcher की स्थिति में रखें और सोचने का प्रयास करें कि वे Google में कौन से search terms type कर सकते है।

यदि आवश्यक हो, तो search की गई websites पर फिर से जाएँ और उनके page titles को बारीकी से जाँच करें। इससे आपको अपने topic से related विषयों के बारे में अधिक ideas मिल सकते हैं, जिन पर आपने विचार नहीं किया होगा।

अपने ideas को group करके topic के buckets बनाएं। प्रत्येक topic bucket में topic related ideasशामिल होने चाहिए।

इसे एक उदाहरण से समझे की यह कैसे काम करता है।

मान लीजिए कि आप digital marketing field में हैं और अपनी digital marketing agency के लिए ऐसे keywords की तलाश में है जो आपको ग्राहक दे सके।

आपका target सिर्फ small business और startup है जो digital marketing related services की तलाश में है, तो आपके topic buckets में यहाँ बताये गए topic शामिल हो सकते है:

Topic Bucket example 1

  • General Information Bucket – इस bucket में digital marketing से related प्रश्न शामिल है।
  • Small Business Bucket – इस bucket में वह search terms शामिल है, जिनका उपयोग एक small business owner Google में digital marketing agencies ढूंढने के लिए कर सकता है।
  • Services bucket – इस bucket में SEO और social media marketing जैसी specific services के लिए search terms शामिल है।
  • Social Media bucket – इस bucket में Ads और campaigns के लिए search terms शामिल है।

अगर आप पहली बार अपनी website के लिए keyword research कर रहे है, तो आपके पास कई topic buckets हो सकते है, यह बिल्कुल ठीक है।

याद रखें कि यह एक ongoing process है और इसे पहली बार में ही 100% पूरा करना होगा ऐसा कुछ नहीं है, अपने basic ideas लिखें और अगले step पर जाएँ।

3. Seed Keywords खोजे

अब जब आपके पास topic buckets में group ideas की list है, तो next step आपका seed keywords ढूंढने का रहेगा।

Seed keywords वह broad keywords होते है जो आपके main topic से संबंधित होते है और इन्हें आपके keywords research के starting point में उपयोग कर सकते है।

उदाहरण से समझे, ‘General Information Bucket’ में आपका seed keyword ‘digital marketing’ हो सकता है और ‘Small Business Bucket’ में यह ‘small business digital marketing’ हो सकता है।

ऐसा करने के लिए आपको keyword research tool की जरूरत पड़ेगी, में तो SEMrush और Google keyword planner से अपना काम चला लेता हु।

आप Google keyword planner से keyword ideas ले सकते हो लेकिन seed keywords या group keywords के लिए आप SEMrush tool का उपयोग कर सकते हो। यह paid tool हे, लेकिन आप इसमें trial version इस्तेमाल कर सकते है।

4. Long tail keywords खोजे

जैसे ही आप अपने seed keywords list पर काम करते हैं, आपको एहसास होगा कि most of highly competitive है।

दूसरे शब्दों में कहु तो, जब आप Google पर इन keywords को खोजते है, तो आपको top 10 positions में से एक से बढ़कर एक प्रतिस्पर्धा करने वाली सैकड़ों वेबसाइटे मिलती है।

यदि आपके पास एक established website है, तो यह कोई बड़ा मुद्दा नही है, लेकिन अभी शुरुआत करना चाहते हो तो यह एक बड़ी समस्या है।

अब क्या करना चाहिए? अपनी keyword research strategy को adjust करे और less competitive keywords, यानी की long-tail keywords की तलाश शुरू करे।

Long-tail keywords सभी searches के 70% बनते है, और यह Google में उन keywords के लिए फायदेमद है जिसमे targeted traffic के साथ rank करने का अच्छा अवसर बनाते है।

आप सोच सकते है कि long-tail keywords के साथ समस्या यह है कि उनका search volume कम है, लेकिन यह सच है की कुछ न होने से कम बेहतर है।

एक बार जब आप several long tail keywords के लिए higher rankings हासिल कर लेते है, तो आप seed keywords के लिए ranking की संभावना भी बढ़ा देते है।

Long-tail keywords कैसे ढूंढते है?

Long-tail keywords के कई तरीके है। आप Google पर manually search कर सकते है और “People also ask” या “Related searches” section देख सकते है।

आप Wikipedia, Bing, Yahoo और Amazon पर भी जा सकते है और देख सकते है कि लोग क्या खोज रहे है।

Long tail keywords खोजने का दूसरा तरीका है SEMrush tool में ‘Keyword magic tool’ का उपयोग करना। Menu में keyword magic tool चुनें, अपने keyword type करे, और search पर click करे।

Keyword details दिख जाये उसके बाद left में All और Questions button होगा, उसमे questions click करे अब जो keywords दिखाई रहे है वह long-tail keywords है।

long tail keywords example scaled

5. अपने Competitors के Keywords खोजे

Keyword research करते समय आपको उन वेबसाइटो की एक list बनानी है जो आपके competitors हो।

आपको उनकी website देखनी है और उनके content का विश्लेषण करना है, अब यह जानने की कोशिश करें कि कौन से keywords rank कर रहे है और Google searches से कितना traffic मिल रहा है।

Competitors के keywords को analyze करने के लिए आपको paid tool की जरूरत पड़ेगी। क्योंकि free tools में आपको इतनी facility नहीं मिलेंगी, यहाँ पर में SEMrush की बात करूँगा।

SEMrush पर जाएं, DOMAIN ANALYTICS से ORGANIC RESEARCH चुनें और competitor का URL टाइप करे।

आप यहाँ पर जो keyword देख रहे है यह वह है जिस पर आपके competitors rank कर रहे है। Full list पर जाने के लिए view all organic keywords पर click करे और आपके विषय से संबधित keywords filter करे।

SEMrush top organic keywords

इस अभ्यास का उद्देश्य उन keyword ideas को ढूंढना है जिनके बारे में आपने पहले नहीं सोचा होगा और इसका उपयोग अपनी keyword list समृद्ध करने के लिए करना है।

साथ ही आप निर्धारित करने के लिए उपरोक्त प्रक्रिया का भी पालन कर सकते है कि competitor के page कौन से keywords पर rank कर रहे है।

दूसरे शब्दों में कहूं तो, search box में domain का उपयोग करने के बजाय, किसी specific page का URL type करे।

इससे आपको यह information मिल जाएगी की page कोनसे keywords पर rank कर रहा है और कितना traffic generate कर रहा है।

6. Trending Keywords खोजे

उपरोक्त steps के अलावा, आपको trending में आने वाले नए keywords के लिए अपने surface की निगरानी करनी होगी।

यह fact है कि Google में monthly दर्ज की जाने वाली 30% queries नई है और ऐसे keywords है जिन्हें Google ने पहले कभी नहीं देखा है।

इसका मतलब यह है कि keyword tools इन नए keywords का volume नहीं दिखाएंगे या बिल्कुल नहीं दिखाएंगे।

इसका मतलब यह हुआ की यह ऐसे keywords है जिनसे आपके competitors भी अनजान है, इसलिए इससे आपको competitive advantage मिलता है क्योंकि आप इसमें तेज़ी से rank कर सकते है।

मैं personally इस पद्धति का बहुत उपयोग करता हूं, और यह लगभग सभी niches लिए बहुत अच्छा काम करता है।

Google Trends इस अभ्यास के लिए उपयोग किया जाने वाला tool है। Google Trends पर जाएं और अपने seed keywords enter करे।

google trends topics scaled

Results को area, categories और Google search channels के आधार पर filter करे। RELATED QUERIES section देखें और किसी specific query के लिए अधिक details प्राप्त करने के लिए गहराई से अध्ययन करे।

अगर आप beginners है या अपने local languages में लिखना चाहते है तो आपको इस tool का keyword research करने के लिए अच्छा उपयोग करे।

Steps 2: Keywords Analyze करे

Keywords ढूंढने के बाद, अगला step उनको analyze करना है ताकि उन Keywords को चुना जा सके जो आपके topic के लिए सबसे best हो।

1. Search Intent की जांच करे

Search intent केवल उस प्रकार की जानकारी है जिसे users search करते हो और उस वक़्त दिखाई देती हो। कुछ keywords के लिए search intent स्पष्ट है लेकिन कुछ information के लिए इसे अधिक investigation करना जरूरी है।

Example से समझे, ‘SEO packages for small businesses’ keyword research करते समय उनका इरादा स्पष्ट है, लेकिन ‘SEO’ खोजते समय उनका इरादा अस्पष्ट है।

किसी keywords के search intent को निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका Google में keyword type करना और SERPs को 1st page को जांच करना है।

Google हमेशा user intent को समझने का बहुत अच्छा काम कर रहा है, इसलिए वे SERP के पहेले page पर जो दिखाता है वह users की इच्छा के बहुत करीब है।

2. Keyword Difficulty

Keyword difficulty (KD) यह अनुमान लगाती है कि किसी keyword के लिए Google organic search में अच्छी rank प्राप्त करना कितना कठिन होगा।

KD percentage के रूप में दिया गया है, percentage जितना अधिक होगा, specific keyword के लिए high rank प्राप्त करना उतना ही कठिन होगा।

हर एक tool का keyword difficulty की calculating करने का अपना तरीका होता है, लेकिन सामान्य तौर पर, value जितना कम होगा, उतना बेहतर होगा।

सभी SEMrush report में, आप किसी भी keyword की keyword difficulty देख सकते है। अपने keyword को analyze करते समय, आपको low keyword difficulty वाले लेकिन decent monthly search volume वाले keywords की तलाश करनी चाहिए।

3. Domain Authority

जब आप Google पर कोई keyword search करते है और देखते हैं कि बड़ी और प्रसिद्ध वेबसाइटें पहले 10 positions पर है, तो एक छोटी website या blog के लिए वहां पहुंचना बहुत मुश्किल होता है।

उदाहरण के लिए, ‘Digital Marketing’ search करते समय, आपको Moz, HubSpot, Wikipedia, Neilpatel, Backlinko और अन्य giant websites दिखाई देंगी।

इसका मतलब यह है की “Digital Marketing” ऐसा शब्द है की जिसके लिए rank करना चाहते हो, लेकिन Google बताता है की यह मुश्किल है क्यूंकि इस पर high domain authority वाली वेबसाइट rank कर रही है।

इसलिए इस keyword को list से हटा दे और इसके बजाय variations यानि की इसके related long-tail keywords खोजें जो target करना possible हो सके।

Steps 3: Target Keywords

जब आप इस point पर पहुंच जाते हैं, तो आपके पास पहले से ही keywords (दोनों seed और long-tail keywords) की एक list होनी चाहिए, जिसके लिए आप rank करना चाहते है।

जब आपके पास keywords की final list हो, तो आपको उन्हें अपने campaigns में उपयोग करना चाहिए। इसके लिए आपको SEO writing guide के blogs पढ़ने चाहिए। इसमें सबसे important है:

  • Page title में अपने focus keyword का प्रयोग करे।
  • Page URL में अपने focus keyword का उपयोग करे।
  • Page title tag और H1 tag में अपने focus keyword का उपयोग करे।
  • अपने H2 और H3 headings में long-tail keywords का उपयोग करे।
  • Image ALT Text में संबंधित keywords का उपयोग करे।
  • अपनी post में संबंधित keywords और synonyms शब्द का प्रयोग करे।

Keyword Research Tools

Keyword research करने के लिए tools की सहायता की आवश्यकता होती है। Analyze करने के लिए बहुत सारा data है, लेकिन इसे manually रूप से करना impossible है।

यहाँ कुछ tools के बारे में बताऊंगा जिनका मैं personally use करता हूं और आपको recommend करता हू।

1. Google Keyword Planner

Google Keyword Planner एक free tool है जो आपको PPC (Google Ads) purposes के लिए keyword research करने की अनुमति देता है, लेकिन आप इसका उपयोग SEO के लिए keyword research करने भी कर सकते है।

यह tool free है, लेकिन इसका उपयोग करने के लिए आपके पास एक Google Ads account होना चाहिए।Google Ads पर जाएं और free account के लिए register करे, अंदर interface में tools select करे और फिर keyword planner click करे।

2. SEMrush Tool

यह keyword research के लिए सबसे अच्छा tool है, और मैं इसे SEO blogs के लिए use करता हूं। यह free नहीं है, यह monthly subscription के साथ आता है लेकिन इसकी कीमत beginners के लिए बहुत अधिक है।

Keyword research के लिए, topic research करने, seed keywords, long-tail keywords और topic related keywords खोजने के लिए SEMrush का उपयोग कर सकते है।

आप SEMrush में एक email account से trial version का उपयोग कर सकते है, फिर दूसरे email account से फिर से register होकर फिर से trial version का लाभ ले सकते है।

3. Ubersuggest

Ubersuggest भी free और paid version में उपलब्ध है। इस tool में आप free version में limited option के साथ keyword research और topic research कर सकते है।

हालांकि free version में इसका एकमात्र नुकसान यह है कि यह आपको अपनी keywords या reports save करने के लिए account बनाने की अनुमति नहीं देता है, इसका सीधा मतलब यह है कि हर बार जब आप keyword research करना चाहे तो आपको शुरु से शुरुआत करनी होगी।

SEMrush के साथ ऐसा नहीं है, यहाँ आप के account में सभी list और data save रहते है जिसे आप कभी भी access कर सकते है।

4. Google Search Console

Google search console का प्राथमिक कार्य technical SEO के लिए आपकी website को optimize करना है, यहाँ पर आप pages को publish करने के बाद उसमे क्या error है वह optimize कर सकते है।

Keyword research एक ongoing process है, और आपके pages की ranking वाले actual keywords का पता लगाने के लिए उपयोग किया जानेवाला सबसे अच्छा tool Google Search console है।

इस tool में आपको यह पता चलेगा कि कौन से keywords पर आपका content rank कर रहा है। उसमे बहुतसारे keywords ऐसे भी होंगे जो आपके content में नहीं होंगे।

ऐसा इसलिए होता है की Google किसी page को आपके targeted keywords पर रैंक नहीं करता लेकिन different keywords पर करता है।

इसके लिए आपको उस page के report में जाना होगा और देखना होगा की वह कोनसे keywords है जिस पर rank होने का chance बढ़ जाता है।

यहाँ steps दिए गए है जिन्हे आप follow करे:

  1. Account बनाएं और अपनी वेबसाइट verify करें।
  2. ‘Search Performance Report’ तक पहुंचें।
  3. ‘Search terms’ और ‘positions’ columns देखें।
  4. उन keywords की पहचान करें जो आपके content में शामिल नहीं है।
  5. उन keywords को naturally से जोड़ने के लिए content में सुधार करे।
  6. अपना page Google पर Re-submit करे।

5. Google Trends

जैसा कि ऊपर बताया गया है, Google Trends tool जिसका उपयोग आप नए और tranding keywords के बारे में जानने के लिए कर सकते है।

Google Trends पर जाएं और आपके topic से संबधित क्या trending में है, यह जानने के लिए different filters का उपयोग करके कई खोजें करे।

आखिर में

इस पोस्ट में आपको यह तो पता चल गया होगा की keyword research कैसे करते है और keyword research क्या होता है। यहाँ पर आपको यह भी जानने को मिला होगा की keywords कैसे खोजते है और कैसे ideas लगा सकते है।

इस पोस्ट ने आपको यह भी सीखा दिया होगा की कैसे keywords के variations को select कैसे करते है और कैसे उसे content में add करके rank करने का chance बढ़ा सकते है।

उम्मीद करता हु की यहां पर आपने niche, topic research, seed keywords और optimization को जाना होगा। साथ ही keyword research tools को भी पहचाना होगा जो आपको कैसे keywords ढूंढने में कितना helpful होते है।

ऐसी ही informational post के लिए हमारी website से जुड़े रहे और बहुत कुछ सिख कर अपना blogging carrier को grow करे।