Google AdSense Approval Tricks

10+ Google AdSense Approval Tricks in Hindi

Google AdSense Approval Trick जिसके बारे में हर नया ब्लॉगर जानना चाहता है, यहां मैं आपको कुछ ऐसे tricks बताऊंगा जिससे आपको AdSense account approval मिल सके।

AdSense केवल blog, website और YouTube channel के लिए है, AdSense एक CPC (cost per click) और CPM (cost per mile) आधारित advertising network है।

नए Bloggers के लिए AdSense का approval मिलना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि नए bloggers को Google AdSense के नियमों के बारे में जानकारी नहीं होती है।

जब मैंने पहली बार AdSense के लिए apply किया तो मैं भी असफल रहा, बाद में मैंने अपनी कमीओ को सुधारा फिर apply किया तो में approval पाने में सफल रहा।

AdSense account का approval प्राप्त करने के अलावा, यह जानना भी ज़रूरी है कि approval मिलने के बाद AdSense account को सुरक्षित कैसे रखा जाए।

यहां मैं आपको AdSense approval प्राप्त करने के तरीके के बारे में बताऊंगा, अगर आप इन tricks को follow करेंगे तो आपको approval मिलने के chances बढ़ जायेगे।

Google AdSense Approval Tricks in Hindi

हर कोई blog या website के जरिए पैसा कमाना चाहता है, blog या website से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। पैसा कमाने का एक तरीका है advertising network का approval प्राप्त करना और website पर विज्ञापन प्रदर्शित करना।

अभी सबसे popular ad network Google AdSense है, यहाँ approval के लिए blog या website जोड़ने से पहले AdSense program policy को पढ़ना आवश्यक है और उसे ठीक से समज के बाद ही apply करे।

चलिए अब जानते है उन tricks के बारे में जिसको follow करेंगे तो आपको अपने blog और website के लिए Adsense approval मिलने के chances बढ़ जायेगे।

1. Unique Content लिखे

जब कोई users जानकारी के लिए Google में search करता है, तो Google उन्हें SERP में unique information वाली वेबसाइटों की एक सूची दिखाता है, क्योंकि Google हमेशा अपने users को कुछ unique देना चाहता है।

Google हमेशा unique content वाली websites को rank करता है, इसलिए आपको वेबसाइट पर unique content ही पोस्ट करना चाहिए। AdSense approval प्राप्त करना आसान बनाने के लिए आपको अपने blog या website पर unique content पोस्ट करनी चाहिए।

अगर आपने किसी article का article spinning किया, किसी के blog को copy या translate करके सीधा post कर दिया तो आपको approval मिलने का chance बिलकुल नहीं है।

2. Content के Words और Post

Google ने AdSense approval के लिए कभी नहीं कहा कि किसी आर्टिकल में कितने शब्द होने चाहिए या किसी वेबसाइट में कितने पोस्ट होने चाहिए, लेकिन कुछ अनुभवी bloggers का कहना है कि 15 से 20 पोस्ट और उसमे कम से कम 1200-3000 शब्द होने चाहिए।

Google में आपको ऐसी कई websites मिल जाएगी जिसमे कम post होने के बावजूद AdSense की ads show हो रही होगी, क्यूंकि उस websites में content unique है।

3. जरूरी Pages को add करे

आपको About us, Contact us, Disclaimer, Privacy Policy और Terms and Condition जैसे जरूरी pages अपने website के लिए बनाने है। इन pages को बनाने से users को यह पता चल जाएगा कि website किस लिए है।

इन pages के बावजूद कई bloggers को AdSense का approval नहीं मिलता है, approval न मिलने के और भी कई कारण हैं लेकिन जल्द ही approval पाने के लिए आपको इस AdSense approval trick का इस्तेमाल करना चाहिए।

4. Top Level Domain का उपयोग करे

Top level domains के इस्तेमाल से AdSense account का approval मिलने की संभावना बढ़ जाती है। .com, .org, और .net top level domains (TLD )कहलाते है।

Top level domains को विश्व स्तर पर उपयोग किया जाता है, इसलिए Google भी TLD को उच्च प्राथमिकता देता है, आप भी domain खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें।

अगर आप किसी specific country को target कर रहे हैं, तो top level domain लेना जरूरी नहीं है, आप specific country के लिए उनके domain जैसे की .in, .uk, और .us का भी उपयोग कर सकते हैं, में India को target करता हु इसलिए मेरा domain .in है।

आप की website अगर Blogger platform पर है तो वहा आपको blogspot.com का sub domain मिलेगा, यहाँ पर आपको AdSense का approval मिलेगा लेकिन यहाँ आपको सिर्फ single website के लिए approval मिलेगा और वह भी website कम से कम 6 महीना पुरानी हो तब।

5. Domain Age

AdSense approval में domain age को भी check किया जाता है, क्यूंकि Google सभी new websites को approval नहीं देता। इसलिए आप भी यह सोचना बंद करदे की नई वेबसाइट बनाकर तुरंत इसको approval के लिए AdSense account में add कर देंगे।

Domain जितना old होगा उतना ही approval मिलना easy होगा, क्यूंकि old website को Google पहेले rank करवाता है और user भी ऐसी website पर ज्यादा visit करते है।

6. Responsive Themes का उपयोग करे

AdSense आपकी website की theme का भी review करता है और आपकी website में Responsive theme का use किया गया है तो approval मिलने के chance बढ़ जायगे।

आपको अपनी website में Responsive और Mobile Friendly theme का उपयोग करना है, क्यूंकि AdSense का Responsive Ad Unit तभी आपके website में properly run होगा जब आप Responsive theme का use करेंगे।

Responsive Themes सभी type के devices में फिट होती है और users को website के सभी pages, content और images ठीक तरह से दिखाई देती है।

7. Social Media से connect करे

आपकी website या blog सभी social media platforms पर जुड़ा होना चाहिए, आप अपने social media account में अपनी website या blog का page बना सकते हैं और उसे share कर सकते है।

Social media पर blog page को share करने से user engagement बढ़ता है और website के लिए traffic भी generate होता है, तो आप भी social media से जुड़े रहिये क्यूंकि social media engagement से भी Google Adsense approval मिल सकता है।

Facebook, Pinterest, Tumblr, Twitter और Instagram जैसे high domain authority वाले social media platform में एक blog page बनाने से आपको फायदा होता है।

8. सही Language चुने

Google AdSense किसी भी भाषा में बनाई गई वेबसाइटों को approval नहीं देता है, AdSense ने खुद select की हुई language में बनाये गए blog या website को approval देता है।

Blog या website बनाने से पहले आपको AdSense support languages को check कर लेनी चाहिए ताकि आपको भविष्य में AdSense approval के बारे में चिंता न करनी पड़े।

9. Organic Traffic

अपनी website या blog पर organic traffic लाने की कोशिश करें, systematic keyword research करें और unique post लिखें ताकि पोस्ट SERP में rank करे और organic traffic मिले।

AdSense ने कभी भी website या blog पर minimum traffic कितना होना चाहिए उसके बारे में नहीं बताया, इसलिए जब भी website या blog पर 50-100 daily traffic आना शुरू होजाये तब आप AdSense approval के लिए apply कर सकते है।

10. Copyright issue से बचे

Website पर copyrighted material का उपयोग न करें अन्यथा copyright issue के कारण आपकी वेबसाइट पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। दुसरो के content या image को कॉपी न करे बल्कि use करना जरूरी हे तो उसे credit link दे।

एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप unique content लिखे और उसमे unique images को ही add करे, आप unique images बनाने के लिए Canva और Adobe Photoshop का उपयोग कर सकते है।

11. Regular work करे

अपने blog या website पर regular काम करते रहे क्यूंकि यह AdSense approval के लिए बहेतरीन trick है, आप regular काम करेंगे तो Google के crawlers को भी आपके blog से crawling के वक्त fresh content और images मिलते रहेंगे।

जब भी आप website या blog को AdSense के approval के लिए submit करे उसके बाद भी content को regular post करते रहे, क्यूंकि इससे positive effect पड़ता है।

Note:- Website या blog को AdSense के approval के लिए submit करने के बाद theme change ना करे।

12. अन्य Ad Network remove करे

यदि आप अन्य ad network का उपयोग कर रहे हैं, तो blog या website से उसका HTML code हटा दें, अन्यथा आपको कभी भी AdSense का approval नहीं मिलेगा, लेकिन आपके blog या website में Media.net जैसे ad network है तो approval मिलने के chance है।

AdSense Approval Tricks in Hindi

यहाँ मैंने छोटे छोटे शब्दों में AdSense approval के tricks के बारे में बताया है, अगर आप इसे follow करेंगे तो आपको approval मिल जाएगा।

  • हमेशा नए और latest topics पर पोस्ट लिखें।
  • Website पर 1200 से 3000 शब्दों के 15 से 20 post होने चाहिए।
  • Copyrighted material का उपयोग करने से बचें।
  • Website में आवश्यक pages बनाएं।
  • Website के लिए SEO friendly theme का इस्तेमाल करे।
  • Apply करने के बाद भी वेबसाइट पर पोस्ट लिखना जारी रखें।
  • Website के लिए niche related backlinks बनाते रहें।
  • AdSense में original information ही add करे।
  • Website की robots.txt file को पूरा रखें।
  • Website के sitemap को सभी search engine में submit करे।
  • यदि Website में broken link है, तो उसे हटा दें।
  • Website के लिए organic traffic उत्पन्न करने का प्रयास करते रहें।
  • High authority social media site पर post share करते रहें।
  • Theme में unnecessary widgets हटाएं।
  • Navigation menu को सही से set करे।
  • Website पर illegal content पोस्ट न करे।
  • Post में ज्यादा images का इस्तेमाल ना करे।
  • Bot traffic या paid traffic का उपयोग न करे।

क्या सीखा

यहाँ बताई गई Google AdSense Approval Tricks उन सभी नए ब्लॉगर्स के लिए है जो Blogger या WordPress platform का उपयोग कर रहे हैं, अगर आप इन tricks को follow करते हैं तो आपको AdSense approval मिल जाएगा।

मेरी इस पोस्ट में AdSense के Approval के बारे में दी गई जानकारी से आपको भी approval मिलता है तो मुझे आप comment करके या Instagram account पर message करके बता सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *