Google Chrome Browser क्या है

Google Chrome Browser क्या है – 16 Chrome की विशेषताए

Google Chrome browser असल में Google का product है जो हमें इंटरनेट पर कुछ भी खोजने और किसी भी वेबसाइट पर जाने की अनुमति देता है और यह Desktop PC और Mobile दोनों version में उपलब्ध है।

ब्राउज़र में आपको बहुत सारी अद्भुत सुविधाएँ मिलती हैं जो किसी भी ब्राउज़र में होनी चाहिए, लेकिन chrome के कुछ options और features इस को दूसरे browser से अलग बनता है और इस पोस्ट में आपको क्रोम के उसी विशेषताओं के बारे मे बताऊंगा।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आजकल सभी फोन में ब्राउजर होता है और उसमे सबसे ज्यादा chrome ब्राउज़र होता है। दुनिया भर में 50% से अधिक आबादी अपने फोन पर इसका इस्तेमाल करती है, चाहे वह phone हो या desktop, कुल मिलाकर इसकी लोकप्रियता अन्य ब्राउज़रों की तुलना में अधिक है।

Google Chrome Browser क्या है – What is Google Chrome in Hindi

Google Chrome आज सबसे प्रसिद्ध और विश्व स्तर पर उपयोग किए जाने वाले वेब ब्राउज़रों में से एक है, यह एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म ब्राउज़र है जिसे September 2008 में लॉन्च किया गया था। शुरुआत में इसे विशेष रूप से Windows के लिए बनाया गया था, लेकिन बाद में इसे iOS, Linux, macOS और Android के लिए बनाया गया। Chrome को विभिन्न programming languages जैसे C, C++, Java, JavaScript और Python का उपयोग करके Design और script किया गया है।

Chrome Browser की विशेषताए क्या है – Google Chrome Features in Hindi

यहाँ पर मेने Chrome के कुछ ऐसे options और hidden features के बारे में बताया हे जिसको use करके आप अपना काम easily कर सकते है।

1. Incognito Mode

Incognito mode feature अद्भुत है और आप शायद इसके बारे में जानते हैं। Chrome browser का यह फीचर सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें आप सबसे सीक्रेट तरीके से सर्चिंग और इंटरनेट सर्फिंग दोनों कर सकते हैं। इसमें आपको अपनी कोई भी search history, cookies नहीं मिलेगी, private browsing के लिए यह बेस्ट फीचर है और आप इसे अपने किसी भी पर्सनल काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. Do Not Trace

आप इस फीचर से परिचित हो सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब आप इंटरनेट पर कुछ सर्फ करते हैं, तो आप पर नजर रखी जाती है कि आप इंटरनेट पर क्या ढूंढ रहे हैं और क्या नहीं, इन सभी चीजों का पता लगाया जा रहा है। यदि आपने कभी गौर किया है कि आप कुछ समय पहले ई-कॉमर्स पर जो कुछ भी search करते हैं तो आपको उनसे संबंधित विज्ञापनों अन्य साइटों पर भी दिखने को मिलता है।

यह सब Google करता है ताकि वह आपके लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान कर सके, इसलिए यह कभी न सोचें कि वह आप पर नजर रख रहा है। अगर आप Do Not Trace को on करते है तो chrome आपको बेहतर सुविधाएं प्रदान नहीं कर पाता है।

3. Offline Page Saving

मेरी राय में यह Chrome browser की सबसे अच्छी सुविधा है, क्योंकि यह आपके वर्तमान खुले टैब को save करता है। इसका मतलब यह है कि जब आप इंटरनेट पर काम कर रहे होते हैं, या पहले से लोड किया हुआ पेज को save कर लेते है और आप इंटरनेट की मदद के बिना उस पेज को दोबारा open करना चाहते है तो यह हो सकता है क्युकी यह एक file बन जाती है जो direct क्रोम में open हो जाती है।

ऐसा करने के लिए आपको ऑनलाइन रहते हुए सिर्फ ऑफलाइन सेविंग का काम करना होगा। आप नीचे दिए गए steps को follow करके ऐसा कर सकते हैं।

  • जब पेज पर हो तो chrome के right side दिख रहे 3 button (menu) पर click करें।
  • अब यहां आपको print का option दिखाई देगा, उस पर click करें।
  • Click करने पर आपको PDF का option दिखाई देगा, अब आप इसे सेव कर लें।
  • आप चाहें तो इसे internal storage में save कर लें या कहीं भी share करना चाहें तो वह भी कर सकते हैं।

4. Dinosaur Game

आप chrome में भी game खेल सकते हैं, हालांकि आपको इस game को 3D में खेलने का मौका नहीं मिलेगा लेकिन आपका समय बिता सकते है और इस game को खेलने के लिए आपको बस offline रहना होगा। यह गेम तब open होता है जब आपका phone और computer इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होते हैं, जब आप Chrome को refresh करते हैं तब आप इस Dinosaur Game को खेल सकते हैं। Desktop PC पर space button और phone पर screen touch कर के यह गेम खेल सकते है और यह game Android और Windows दोनों पर खेला जा सकता है।

5. Mathematical Works

आप chrome browser में mathematical work भी कर सकते हैं, आप एक calculator के साथ-साथ एक converter के रूप में chrome का उपयोग कर सकते हैं। यहां आप address bar में digit डालकर गणना कर सकते हैं, आप यहाँ number को + (plus), (subtract), x (multiply) और / (divide) कर सकते हैं, यहां आप कनवर्टिंग का काम भी कर सकते हैं, जिसमे आप temperature, volume, substance और currency को converting करके विभिन्न value को सिख सकते हैं।

6. Re-Open Closed Tab

अक्सर जल्दबाजी में या गलती से काम करते वक़्त open किया हुआ tab बंद हो जाता है और आप उस समय महत्वपूर्ण काम कर रहे हैं तो बुरा लगता है, लेकिन अब अगर आप कभी भी ऐसे tab को बंद हो जाये तो आप इसे पूरी तरह से re-open कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि अपने कंप्यूटर keyboard पर से Shift + T बटन दबाएं और आपका बंद tab फिर से खुल जाएगा। Phone में यह सुविधा तभी आती है जब आप कोई tab बंद करते हैं तो कुछ सेकंड के लिए “Undo” के रूप में option आता है और उसे click करके tab open कर सकते है।

7. Stop Location Tracking

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जब हम ऑनलाइन कुछ भी search करते हैं या कोई काम करते हैं तो Google chrome browser हमारी location को ट्रैक करता है ताकि location के बारे में उसे पूरी जानकारी मिल सके। इनमें से ज्यादातर browser इसकी access मांगते हैं, लेकिन आप चाहें तो इसे बहुत आसानी से बंद कर सकते हैं।

Steps:-

  • सबसे पहले Menu button पर click करें
  • इसके बाद आप settings में जाएं
  • यहां आपको privacy का option मिलेगा
  • अब आपको यहां location का option मिलेगा
  • आप इसे off करदे ताकि आपका काम हो जाये

लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि कोई भी website या browser लोकेशन access मांगता है तो उसका मकसद आपके लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान करना होता है, जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि वे ऐसा क्यों करते हैं।

8. Google Chrome Browser Theme

जब आप Google chrome के web store में जाकर search box में theme टाइप करके सर्च कर सकते हैं तो वहा आपको कई theme मिलती हैं और उसमे से आप जोभी theme पसंद हो उसको आप अपने chrome के लिए use कर सकते है।

9. Direct Search in Google Chrome

Chrome का यह फीचर सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें आपको सिर्फ new tab open करना है और वहा address bar में कोई भी word टाइप करके search कर सकते है।

10. Mute Tab

जब हम कोई website open करते है तो उसमें कोई video या video ads हो तो सीधा play होने लगता है, तो उसे mute करने के लिए भी chrome में ऑप्शन है। उसके लिए सबसे पहले tab open करे और उस पर right क्लिक करे और Mute site option को क्लिक करे जिससे आप उस tab में जो भी site open करेंगे वह mute रूप में open होगी।

11. Zoom In and Out

कभी कभी आप अपने Desktop PC के browser में जो भी search करते है उसका result आपके PC के Display size में फिट ना होता हो तो आप उसे अपने हिसाब से Zoom In and Out कर सकते है। इसके लिए keyboard में shortcut key है, Zoom In करने के लिए आपको Ctrl और + (प्लस), Zoom Out करने के लिए Ctrl और – (sub) और Normal screen करने के लिए आपको Ctrl और 0 बटन का उपयोग करना होगा।

12. Block Notification Requests

बहुतसारी website ऐसी है जिसको open करते है तो Left side में एक notification bar आ जाता है और उसमे Allow notifications या Accept privacy policy लिखा हुआ होता है, आप चाहे तो इसे ब्लॉक कर सकते है। इसे बंध करने के लिए आप Settings में जाए > Privacy and Security section पर क्लिक करे > यहाँ पर आप Notifications पर क्लिक करे > Don’t allow sites to send notifications क्लिक करे।

13. Chrome Browser Task Manager

यदि आपका Google chrome slow चल रहा है तो आप chrome के task manager का उपयोग करके जांच सकते हैं कि कौन से tab slow चल रहे हैं और इसमें यह भी पता चलता है कि कौन से tab सबसे ज्यादा CPU और Memory का इस्तेमाल कर रहे हैं। Chrome Task manager को open करने के लिए पहले left side 3-dot icon पर क्लिक करे > उसके बाद more tools में जाये > फिर task manager को select करे।

यहाँ पर एक task manager window खुलेगा जिसमे आप के द्वारा जोभी page कर रखे हो वो, आपने जोभी extensions use कर रखे हे वो और साथ में क्रोम द्वारा उसके प्रोसेस कर रहे task दिखाई देंगे, अब आप यहाँ जोभी tab उपयोग में न हो उसे direct close कर सकते है।

14. Autofill Setting

आप इस Autofill feature के साथ chrome पर multiple passwords या payment information भरने में समय बचा सकते हैं। Chrome के साथ address और payment information को save करने के लिए Settings > Advanced > Passwords and Forms > Autofill Settings पर जाएं। इस setting के बाद जब भी आप नाम का पहला शब्द या card का number लिखंगे तो बाकी की इनफार्मेशन Autofill कर देगा, जिससे आप का काफी समय बच जायेगा।

15. Quick Remove Browsing History

यदि आप अपनी Browsing history को direct remove करना चाहते हे तो chrome में उसके लिए भी shortcut के है जो आप का काम आसान करदेगी। उसके लिए आपको Ctrl + Shift + Delete बटन press करना है > अब “Clear Browsing Data” tab open होते ही आपको time range select करना है > अब clear data बटन select करना है।

16. QR Code for page

किसी पेज को किसी user को send करने के लिए पहले हम link को send करते थे लेकिन अब QR Code send करके भी हम किसी को page का information दे सकते है। उसके लिए आप ओपन किए हुए page में right click करे > अब Create QR code for this page को select करे > left side में open हुए QR code को download करे > PNG format में QR code download होगा उसे share या store करे।

FAQ about Google Chrome Browser

How do i upgrade my Google Chrome?

आमतौर पर chrome अपने आप अपडेट हो जाता है, लेकिन आप manually download और install करना चाहते हैं, तो chrome को open करे > left side में 3-dot menu कॉ select करे > More को select करे > Update Google Chrome पर जाएं। यदि आप मेनू में यह विकल्प नहीं देखते हैं, तो आप पहले से ही ब्राउज़र के नवीनतम संस्करण पर हैं।

How can i get Google Chrome on a Mac?

Google chrome की official website पर जाये वहा Mac version को select कर के download करे।

How do i stop pop-ups on Google Chrome?

Pop-ups को on या off करने के लिए, chrome को open करे > left side में 3-dot menu कॉ select करे > Settings select करे > Privacy settings select करे > Pop-ups and Redirects > फिर Allowed या Blocked चुनें।

How can i remove a Google account from Chrome?

Chrome browser में left side अपनी profile photo चुनें > फिर profile के आगे gear icon चुनें > इसके बाद वह account ढूंढें जिसे आप remove करना चाहते हैं > remove select करे।

How do you clear the cache in Chrome Browser?

Google Chrome को open करे > left side में 3-dot menu कॉ select करे > History को select करे > अंदर फिर से History को select करे > Right side में clear browsing data tab को select करे > अब history clear करे।

आखिर में

उम्मीद करता हु की Google Chrome Browser क्या है और Chrome की विशेषताए क्या है post पसंद आयी होगी। आप इसे Facebook, WhatsApp और Twitter के जरिये उन लोको तक पहोचा सकते है जिसको chrome के बारे में अपनी हिंदी भाषा में जानना है। आप मुझे comment के जरिये इस post के बारे में अपनी राय बता सकते है ताकि मुझे इसमें जो टॉपिक जरूरी लगता हो वो add कर सकू।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *