Google Sandbox क्या है

Google Sandbox क्या है – 5 तरीकों से Blog को बाहर निकाले

Google Sandbox क्या है? (What is Google Sandbox in Hindi) यह क्या है और ये क्यों अपनी नयी website को effect करता है, यह सब आप इस पोस्ट में जान पाएंगे।

जब कोई नया ब्लॉगर नई website या blog बनाता है तो वह site को Google search console में सबमिट करता है ताकि उसका ब्लॉग Google पर rank हो और उस blog पर traffic आए।

लेकिन आज के समय में Google एक powerful search engine बन गया है, यह आसानी से नए blog को rank नहीं करने देता है। Google अपने algorithms में हमेशा बदलाव करता रहता है ताकि जो भी user आए उसको सही result आसानी से मिल सके।

Google के 200 से अधिक algorithms हैं और Sandbox भी Google के algorithms का एक भाग है, लेकिन Google की तरफ से official statement न होने की वजह से नए ब्लॉगर confused है।

नए ब्लॉगर को क्यों इसके बारे मे जानना जरूरी है और इसके नए ब्लॉग पर क्या effect पड़ता है, जानिए इस सब के बारे में आखिर क्या है ये Google Sandbox?

Google Sandbox क्या है? – What is Google Sandbox in Hindi

यदि आपका domain नया है, तो संभावना है कि आपको SERPs के top पर नहीं दिखाया जाएगा। Blog में अच्छे से SEO का उपयोग करने के बावजूद blog का ranking नहीं होना आपके web-page या SEO campaign का दोष नहीं है, यह सब Sandbox के कारण है।

SEO में Google Sandbox वास्तव में क्या है? सरल शब्दों में कहु तो यह नई वेबसाइटों के लिए एक probation period है जहां young web pages पर कुछ restrictions लगाए जाते हैं।

Google search engine पुराने pages को ज्यादा प्रामाणिक मानता है, search engine पुराने pages को top पर रखता है और नए को पीछे रखता है।

एक लाभकारी अभ्यास है यह पहचानना कि क्या आपके वेबपेज को Google द्वारा sandbox किया गया है या नहीं। यदि sandbox किया गया है, तो आपकी वेबसाइट SERP पर तभी दिखाई देगी जब आप वास्तविक domain name enter करेंगे।

जब आप अपने web page में उपयोग किये गए targeting keyword द्वारा web page की खोज करते हैं, तो भी Google आपकी साइट को प्रदर्शित नहीं करेगा, यदि आपने web page के लिए बैकलिंक्स बनाए है, तो वे भी नहीं दिखाए जाएंगे।

Sandbox का प्रभाव लंबे समय तक नहीं रहता है, यह सब keyword और search data पर निर्भर करता है। Sandbox का period 3 से 8 महीने तक चलने का अनुमान है। एक बार यह period बीत जाने के बाद, आपकी वेबसाइट आपके द्वारा targeting keyword पर rank करने के लिए सक्षम हो जाएगी।

Sandbox का इतिहास – History of Google Sandbox

SEO professionals और web administrators ने पाया कि नई वेबसाइटों को 2004 में Google के top page पर प्रदर्शित नहीं किया जा रहा था। जबकि इन वेबसाइटों को index किया गया था, फिर भी उनकी ranking कम थी। लेकिन अन्य search engines पर ऐसा नहीं था वहा इन नई साइटों को top पर दिखाया गया था। कई experts का मानना है कि sandbox concept को पेश करने का Google का purpose trustworthy साइटों से high-quality content वाली साइटों को सूचीबद्ध करना है।

आपकी नई Website Ranking क्यों नहीं कर रही है?

Google किसी साइट को listing करके उसे high ranking करने की guarantee नहीं देता है। Website trustworthy होनी चाहिए, उसके पास proper keywords होने चाहिए, और अच्छा content होना चाहिए। Proper तरीके से SEO करने के बावजूद, वेबसाइट rank नहीं कर रही है तो यहाँ बताये गए reason हो सकते है:

1. Unique Content की कमी

जैसे ही आप कोई page publish करते हैं तो गूगल उसके content को देखता है, इससे search engine को आपके content के importance और relevance का पता लगाने में मदद मिलती है। यदि आपकी साइट में पर्याप्त quality content नहीं है और आपका content में कुछ भाग plagiarism में आता है तो आपकी साइट को Google Sandbox कर देगा।

2. High Competition

Ranking में गिरावट का एक प्रमुख कारण Competition है, आपको low competition वाले keywords को target करने की आवश्यकता है। क्यूंकि आप के साइट में भले ही ज्यादा कीवर्ड्स हो लेकिन beginners होने के नाते आप जब तक low competition वाले keywords को target नहीं करेंगे तब तक आपको रैंकिंग नहीं मिलेंगी।

Google कभी भी new website और उसमे use किये गए high competition वाले keywords साथ उसको रैंकिंग देने का risk नहीं लेता है। Google हमेंशा पुरानी और विश्वनीय वेबसाइटो को ही जल्दी ranking देता है, तो आप organic traffic पाने के लिए low competition वाले keywords का उपयोग कीजिये।

जब आप अपनी site या blog पर organic traffic प्राप्त करना शुरू कर देते हैं, तो Google के algorithms यह निर्धारित करते हैं कि आपके पास quality content है और इसके आधार site का sandbox period को कम करके रैंकिंग में वृद्धि करते है।

3. Quality backlinks का अभाव

Website या Blog को backlinks की आवश्यकता होती है, इन्हें Google पर ranking के लिए एक महत्वपूर्ण कारक माना जाता है। यदि आप ranking चाहते हैं तो आपको quality backlink बनानी होगी, Quality backlinks का अभाव भी आपकी रैंकिंग में गिरावट का कारण बन सकती है।

जैसे-जैसे आपकी website पर content बढ़ते है, वैसे ही आपको उसके बैकलिंक्स भी बनाने होंगे। आप content लिखते रहे और उसके quality backlinks बनाते रहे जिससे google में आपकी website का trust score बढे।

4. User signals की कमी

User traffic के आधार पर रैंकिंग भी तय की जाती है, एक बार जब user किसी Website या Blog से जुड़ जाता है और Google के एल्गोरिदम इसे रिकॉर्ड कर लेते हैं, तो user experience में सुधार होता है। Search engine हमेंशा user data, bounce rate और click-through rate का analyses करता है। यदि आपके page में user signals की कमी है, तो Google आपके page को sandbox कर देगा क्योंकि यह दर्शाता है कि website पर कोई real traffic डायवर्ट नहीं किया जा रहा है।

Audience engagement रैंकिंग में मदद कर सकता है, website में review और comments section जोड़ें और उनमें अपने keywords जोड़ें ताकि searches के दौरान Google उन्हें चुन सके, यदि engagement rate खराब है, तो उसमे proper SEO कर के ठीक करें। SEO के बारे में जानने के लिए आप मेरी SEO क्या है पोस्ट पढ़ सकते है।

Google Sandbox से Blog को बाहर कैसे निकाले?

Website या Blog को organic traffic मिलने में समय लगता है, यह period 1 महीने से लेकर 9 महीने तक कहीं भी रह सकता है। हालांकि, इस waiting period को कम किया जा सकता है और इससे बाहर भी निकला जा सकता है। यहाँ पर मैंने sandbox से मेरी website को कैसे बाहर निकाला उसके बारे में बताया है:

  • Site Index करे: सबसे पहले यह check करे कि क्या आपकी साइट को Google द्वारा index किया गया है या नहीं, इसके लिए आपको अपना Domain name को Google search पर type करना है। यदि domain नहीं दिख रहा है, तो आप बस अपने domain को Google Search Console पर register करें और अपना XML sitemap submit करें।
  • Active Domain खरीदे: Active Domain ख़रीदना Google sandbox से बचने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, active domain यानि की एक वेबसाइट जिसमें अच्छा traffic होता है, new domain research समय बचाता है तो आप उस domain को खरीद कर अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे refurbish कर सकते हैं।
  • User Engagement: User engagement आपके website या blog Sandbox period को कम करने में मदद करता है। User engagement बढ़ता है organic traffic से और Organic traffic सभी तरीको में से एक सर्वोत्तम तरीका है, क्योंकि यह Google sandbox से तेज़ी से बाहर निकलने में मदद करता है।
  • Site Authority: जब कोई नई site या blog publish होता है, तो Google को यह नहीं पता होता है कि उसमे रहा content या साइट कितनी authentic है। आपको site authority बढ़ाने की जरूरत है, site authority बढ़ाने के लिए quality backlinks, internal links और साथ ही content में दुसरो के high-ranking pages का उल्लेख करें।
  • Social Signals: Google sandbox period को कम करने के लिए social media activities करना एक बेहतरीन तरीका है। अपने blog या website के लिए social media accounts बनाएं, Ads चलाएं और अपने audience को जोड़े रखें। अपने web page से सभी गतिविधियों को social media अकाउंट जैसे की Facebook, Pinterest या Tumblr से link करें क्योंकि इससे Google द्वारा आपके webpage को authenticity मिलती है।

Google Sandbox से बाहर कैसे निकले?

  • Website को सही तरीके से Index करे
  • Domain नया ही ख़रीदे
  • User Engagement को बढ़ाए
  • Site Authority पर ध्यान दे
  • Social Signals भी मजबूत करे

आपने क्या जाना

उम्मीद करता हु की आपने Google Sandbox क्या है post में sandbox के बारे में आपने बहोत कुछ जाना होगा। सबको sandbox एक बुरी चीज की तरह लगता है लेकिन ऐसा नहीं है, यह आपके अच्छे के लिए ही है। आपको उन पहलुओं पर focus करना चाहिए जो आपको तेजी से sandbox से बाहर निकलने और high ranking प्राप्त करने में मदद करें।

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