Google AdMob क्या है

Google AdMob क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

Google AdMob क्या है (What is AdMob in Hindi) और AdMob से पैसे कैसे कमाए जाते है (How to earn money from AdMob) उसके बारे मे इस पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा।

Internet के जरिये आज काफी लोग घर बैठे पैसा कमा रहे है, blogging, YouTube और affiliate marketing न जाने ऐसे बहोत सारे तरीके है जो हमें earning करवा सकते है।

आपको तो पता है लोग YouTube में channel को monetize और blogging में website या blog को AdSense में approve कराके अच्छी earning कर रहे है।

YouTube channel और blogging में पैसा कमाने के लिए Adsense जैसे काम आता है, उसी तरह mobile user को information दिखा कर आपको कमाना है तो AdMob काम आएगा।

चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि AdMob क्या है (What is Google AdMob in Hindi) और AdMob से पैसे कैसे कमाए (How to earn from AdMob in Hindi) जाते है।

Google AdMob क्या है

Google Admob, Google द्वारा संचालित mobile advertising service सेवा है। आपको पता होना चाहिए कि हम Google Adsense का उपयोग वेबसाइटों और YouTube वीडियो पर ads देने के लिए करते है, उसी तरह AdMob का उपयोग mobile apps में ads लगाने के लिए किया जाता है।

बहुत से लोग सोच रहे हैं कि app developers कैसे कमाता है, आपको बतादू कि ज्यादातर app developers अपने apps से पैसे कमाने के लिए ads का सहारा लेते है।

Google AdMob सबसे अच्छा mobile advertising network है क्योंकि इससे बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है। अगर आप भी app develop कर रहे हैं, तो आप AdMob ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं, यह Android और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है।

AdMob का इतिहास (History of AdMob)

AdMob की parent company Google है, लेकिन Google ने AdMob नहीं बनाया, Admob को 10 april 2006 को launch किया गया था। November 2009 में Google ने इसे 750 million dollar में खरीदा था, Apple ने भी AdMob को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई, लेकिन Google ने बड़ी रकम चुकाकर इसे खरीद लिया था।

27 May 2010 को, AdMob advertising service की full authority Google के पास आ गई, समय के साथ Google द्वारा AdMob में कई नए features add किए गए और आज AdMob को दुनिया में number 1 mobile advertising platform माना जाता है, इसका headquartere USA के Mountain View, California में है।

AdMob कैसे काम करता है

Mobile advertising के लिए Google AdMob एक platform है, मान लीजिए आपने एक application बनाया है और आप उसे promote करना चाहते है और ads के माध्यम से लोगों तक पहुंचना चाहते है तो एक advertiser के रूप में आप ads के माध्यम से application को promote करने के लिए आपको Google को पैसा देंगे।

Google आपके ads को कई application और platforms पर प्रदर्शित करेगा, Google आपके द्वारा प्रचार के लिए pay किए जाने वाले पैसे का एक हिस्सा रखेगा और एक हिस्सा app developer को देगा जो आपके ads को अपने app पर प्रदर्शित करता है।

Admob account कैसे बनाए

यदि आपके पास पहले से AdSense account है, तो आपको AdMob account बनाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि AdMob Google Adsense से भी जुड़ा हुआ है।

AdMob और Adsense दोनों ही Google के है, इसलिए इन दोनों platform को एक साथ जोड़ा गया है, AdMob की earning का payout आपके AdSense account के माध्यम से किया जाता है।

AdMob में sign-up कैसे करे

  • सबसे पहले AdMob की website पर जाएं
  • Website पर जाने के बाद right corner में “Register” पर click करे
  • अपना Gmail और password enter करके Register now पर click करे
  • अगला page खुलेगा, जहां आपको अपना details भरना होगा
  • अब country और billing currency चुनें
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा, वहा terms and conditions को accept करे
  • फिर create a account पर click करे
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको mark all करना है
  • फिर Continue to AdMob पर click करना है

Google AdMob से कमाई कैसे करे

AdMob ads के launch की शुरुआत में इस पर अधिक ध्यान नहीं दिया गया था, लेकिन धीरे-धीरे mobile applications की संख्या में बड़ी वृद्धि के बाद, Google ने AdMob ads पर ध्यान केंद्रित किया और इसे दुनिया में सबसे अच्छा mobile application advertising system बनाया जिससे लोग अब बहुत पैसा कमा रहे है।

अगर आप developer है या इसमें interest है तो आप घर बैठे भी पैसे कमा सकते है, apps से कमाई का यही main source है। इसके ads format responsive होते है, आपको अपने apps में AdMob ads लगाना है और कमाई करनी है, आपको CPC और RPM rate के हिसाब से payment किया जाएगा।

AdMob से आप कितना कमा सकते है?

Google AdMob के बारे में app developers द्वारा पूछे जाने वाले सबसे आम प्रश्नों में से एक यह है कि AdMob से कितना पैसा कमाया जा सकता है। इस प्रश्न का जवाब कई factors पर depend करता है।

आप अपने app में जो ads जोड़ते है, वे प्रति हजार impressions (RPM) और click (CPC) पर revenue generate करते है। हालाँकि, आप जो net income generate करेंगे, वह कई अलग-अलग factors के आधार पर अलग-अलग होगी, उनमें से ad units सबसे निर्णायक factor है।

CPC और RPM आपको country के हिसाब से अलग अलग मिलेगा और आप को 0.10 डॉलर से लेकर 2.0 डॉलर तक का भुगतान मिल सकता है।

कुल मिलाकर AdMob सबसे अच्छा ad network है जिसे आप तब चुन सकते है जब आप mobile app monetization के लिए अपने app में ad जोड़ना चाहते है।

Google AdSense और Google AdMob में क्या अंतर है?

AdSense और AdMob के बीच मुख्य अंतर इसके उपयोग का है। Google AdSense ब्लॉगर्स, वेबसाइटो और YouTube के लिए है जबकि AdMob सिर्फ app developers के लिए है।

Sign up करके AdSense account प्राप्त करना बहुत कठिन है, आपको यहाँ Website और YouTube के लिए बनाई गई eligibity को पूरा करना होता है, लेकिन AdMob के इससे अलग है। Google AdMob में आप sign up करके सीधा ad units apps में add करके कमाई शुरू कर सकते है।

AdSense का ad formats और AdMob का ad formats से अलग है। अपने apps में ads display करने के लिए AdMob SDK को अपने app में जोड़ने की तुलना में AdSense ads को website या blog में add करना बहुत आसान है।

एक खास बात आपको बतादू की AdMob के ads से हुई earning सीधी AdSense account में जमा होगी और वहा से payout के बनाये गए हिसाब से आपके bank account में आएगी।

एक बात का खास ध्यान रखिये की Google AdSense ad unit को mobile और Google AdMob ad unit को website में कभी add ना करे, अगर ऐसा हुआ तो आपका AdSense account हमेशा के लिए suspend कर दिया जायेगा।

आखिर में

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट Google AdMob क्या है (What is AdMob in Hindi) पसंद आयी होगी। आपको इस पोस्ट को लेकर कोई भी प्रश्न है तो आप मुझे Instagram account पर direct message करके या निचे दिए गए comment section में comment करके बता सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *