Telegram App क्या है

Telegram App क्या है

यहां आपको Telegram App क्या है (What is Telegram in Hindi) टेलीग्राम की विशेषताएं क्या है? इसके advantages क्या है? टेलीग्राम को कैसे डाउनलोड करे? यह सब जानने को मिलेगा।

WhatsApp की तुलना में Telegram दिन-ब-दिन अधिक लोकप्रिय होता जा रहा है, telegram कई ऐसे features प्रदान करता है जो किसी अन्य message app में उपलब्ध नहीं है।

आप में से कई लोगों ने WhatsApp का इस्तेमाल किया है, लेकिन शायद आपको नहीं पता कि Telegram क्या है, तो आपको बतादू WhatsApp की तरह Telegram भी एक instant messaging app है।

आप WhatsApp की तरह ही अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ chat करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसके कुछ advance features है जो इसे WhatsApp से बेहतर बनाते है।

हालांकि Telegram Messenger App के function लगभग सभी messengers की तरह हैं, लेकिन ज्यादा features और security के कारण लोग इसे ज्यादा पसंद करते हैं।

जिस तरह से आप Facebook और WhatsApp business app का इस्तेमाल business के लिए करते है, वैसे ही आप Telegram का उपयोग अपने business के लिए कर सकते है।

चलिए अब जानते है की Telegram क्या है? Telegram की history क्या है, साथ ही जानते है की Telegram का उपयोग करने के advantages क्या है?

Telegram क्या है (What is Telegram in Hindi)

Telegram एक messaging app है जो cloud based messaging और Voice over IP (Internet Protocol) service हमें provide करता है। यह cloud पर आधारित है, जिसका अर्थ है कि इस app का data आपके device के बजाय Telegram के server पर संग्रहीत किया जाएगा।

यह WhatsApp जैसा messenger है जो आपको अपने परिवार और दोस्तों के साथ online chat करने की facility देता है और आप कह सकते हैं कि यह Whatsapp का excellent alternative है।

Telegram को आप Android, iOS और Desktop के लिए download कर सकते है, Telegram App अपने competitors की तुलना में secure, reliable और easy to use होने के वजह से famous है।

Telegram में कई ऐसी विशेषताएं हैं जो इसे दूसरे messenger से अलग करती हैं, जैसे की Security, Groups, Channel, Telegram Bots और Telegram Stickers इत्यादि।

Telegram का इतिहास (History of Telegram)

Telegram Messenger के इतिहास की बात करें तो टेलीग्राम को सबसे पहले 2013 में दो भाईओ Nikolai और Pavel ने launch किया था। उन्होंने पहले Russian social network VK को launch किया था, बाद में उन्होंने VK को छोड़ दिया जब Mail.ru Group ने इसे take over कर लिया था।

Telegram Messenger App को iOS के लिए 14 August 2013 और 20 October 2013 को Android Phone के लिए launch किया गया था, लेकिन इसे iOS users से ज्यादा Android users ने पसंद किया है।

Telegram का office फिलहाल दुबई में है, लेकिन टेलीग्राम ऐप Russia का है और Russia के कुछ local IT regulations के कारण Telegram team को Russia छोड़ना पड़ा। दुबई जाने से पहले उन्होंने London, Singapore और Berlin समेत कई जगहों पर जाने की बहुत कोशिश की।

वहीं आपकी जानकारी के लिए बतादु कि ये दोनों भाई भले ही Russia से हैं, लेकिन उन्होंने Germany में अपनी non profit company बनाई, इसलिए Telegram officially एक German company है।

Telegram App कैसे Download करे

अगर आप mobile या desktop पर Telegram को download करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि यह App किस platform पर उपलब्ध है।

Mobile = अगर आप इस mobile के लिए download करना चाहते है तो, Android users इसे Play store से और iOS users इसे Appstore से download कर सकते है। इसके अलावा आप telegram की official website से भी Android और Apple के लिए download कर सकते है।

Desktop = आप इसकी official website Telegram.org पर जाकर Desktop के लिए telegram software download कर सकते है, आपको यहाँ Windows, Linux और macOS के option मिल जाएंगे।

Web = आप इसे Web browser में भी use कर सकते है, यहाँ पर आपको Telegram WebK और Telegram WebZ यह दो option मिलेंगे जहा आप Mobile number से login या QR code Scan करके अपना mobile device link कर सकते है।

Telegram account कैसे बनाए

  • सबसे पहले Telegram App open करें और Start Messaging पर click करे।
  • उसके बाद country select करें और अपना Mobile number enter करें और Right tick पर click करे।
  • उसके बाद आपके Mobile number पर SMS आएगा, जिसमे Verification code होगा।
  • उस Verification code को App में submit करके Done पर click करे।
  • इसके बाद अपना पूरा नाम type करें और Done पर क्लिक करे।
  • अब आपका Telegram Account बन गया है।

Telegram Features in Hindi

कई आश्चर्यजनक features हैं जो Telegram App को अन्य messaging services से अलग करती है। यदि आपने पहले से ही App download कर लिया है, तो यहां कुछ बेहतरीन tricks दी गई हैं जो आपको टेलीग्राम को कुशलता से उपयोग करने में मदद करेंगी। मैंने यहाँ जो features के बारे मे बताया है उसका उपयोग आप Android और iOS दोनों device में कर सकते है।

1. Security

Telegram App की शायद सबसे महत्वपूर्ण और सबसे अच्छा feature इसकी security है। यह MTProto protocol पर आधारित है जो time-tested algorithms पर बनाया गया है, यह weak connections में भी message की delivery को high speed से भेजता है।

Telegram secure encryption की two layers का समर्थन करता है, जहा Cloud Chats में server-client encryption का उपयोग किया जाता है, जबकि Secret Chats के लिए client-client encryption की एक additional layer का उपयोग किया जाता है।

इनमे common बात यह है की यहाँ सभी content एक ही तरह से encrypted की जाती है, फिर वह media, text या कोई अन्य file क्यों न हो। Encryption Telegram में 256-bit symmetric AES encryption, 2048-bit RSA encryption और Diffie–Hellman secure key exchange पर आधारित है।

2. Telegram API

टेलीग्राम developers के लिए दो प्रकार के API प्रदान करता है और दोनों free है, जिसमे एक Bot API है और दूसरा Telegram API है।

Bot API – यह आपको ऐसे programs बनाने देता है जो interface के लिए Telegram messages का उपयोग करते हैं। यहाँ आपको MTProto encryption protocol का knowledge ना हो तो भी चलेगा, intermediary server आपके लिए Telegram API के साथ सभी encryption और communication को संभालेगा।

Telegram API – यहाँ आपको स्वयं के अनुकूलित Telegram clients बनाने की सुविधा देता है। यह प्लेटफ़ॉर्म कैसे काम करता है, यह जानने के लिए आप Telegram के open-source code को पढ़ सकते है।

3. Telegram Channel

Telegram App में channel create करने का feature है, जो आपको messages को audiences तक broadcast करने की अनुमति देता है। Telegram channel में unlimited subscribers join हो सकते हैं, लेकिन यहाँ केवल admins को कोई भी information पोस्ट करने का अधिकार होता है।

वे हर post के साथ अपने device पर notifications भेजकर सीधे लोगों तक पहुंचने का एक शानदार अवसर प्रदान करते हैं और users किसी भी समय channel में शामिल हो सकते हैं और छोड़ सकते है।

Telegram channel में एक खास विशेषता यह है की कोई user channel में जुड़ जाता है तो वह join होने के वक्त से लेकर उसके पहले के channel में शामिल messages पढ़ सकता है, यानि कि channel create हुआ तब से लेकर सारी history पढ़ सकते है।

Telegram में आप दो प्रकार की channels बना सकते हैं: 1. Private channel और 2. Public channel

आप मेरे Abse Hindi Telegram Channel से जुड़कर भी Blogging से related प्रश्नो का हिंदी में समाधान कर सकते है।

4. Free Unlimited Storage

Internet पर हमें बहोत सारी cloud services मिल जाती है और प्रत्येक की अपनी विशेषताएं और cost होती है, लेकिन टेलीग्राम ने इस कार्यक्षमता को एक अनोखे तरीके से अपनाया है।

Telegram Cloud एक चैट की तरह है, जहां आप लगभग सभी common file जैसे की images, links, audio, video और text messages को आप यहाँ उसकी limit 1.5 GB तक save कर सकते है।

इस feature को access करने के लिए homepage पर right swipe करें और Saved Messages पर click करें। यह आपका personal space है, जहां आप Telegram Cloud पर जितनी चाहें उतनी files store कर सकते हैं और फिर उन्हें Mac, PC और Linux computer सहित किसी भी device से access कर सकते है।

5. Telegram Bots

Telegram bots नियमित telegram accounts के अलावा और कुछ नहीं हैं, जिन्हें coded किया जा सकता है और user experience को बढ़ाने के लिए और अधिक features जोड़ने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

आप इन bots को homepage पर top search bar से पा सकते है। उदाहरण के लिए, @ImageBot – आपके keywords से संबंधित pictures भेजता है।

6. Telegram Stickers

Telegram Stickers आपको बेहतर और अधिक मजेदार तरीके से व्यक्त करने की अनुमति देते है, आप conversations को बहेतर बनाने के लिए अपने बात करने के तरीको को stickers के जरिये impressive बना सकते है।

टेलीग्राम के साथ, आप सीधे chat box से हजारों उच्च गुणवत्ता वाले stickers भेज सकते है, आप left bottom में “sticker icon” पर tap करे। यहाँ आपको dozen में trending stickers और masks दिखाएगा, साथ ही आप यहाँ specific stickers खोज सकते है और उन्हें अपने virtual keypad में जोड़ सकते है।

7. Conversations Lock

ज्यादातर लोग third-party apps का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करते हैं कि उनकी private chat किसी के हाथ में न आए। हालाँकि, passcode के पीछे private chat को छिपाने के लिए telegram का अपना lock function है।

Telegram passcode को setup कैसे करे

  1. Profile में जाये और Settings पर click करे
  2. Privacy and security पर click करे
  3. Passlock function पर click करे
  4. Passlock button को on करे
  5. अब passcode create करे
  6. अब आप को ज्यादा option दिखेंगे
  7. अपने हिसाब से use करे

8. Custom Folders

यह feature आपको custom folders में personal chat, groups, channels, contacts को filter करने और add करने की अनुमति देता है। आप folder को अपनी इच्छानुसार customize कर सकते हैं, साथ ही यहाँ कुछ additional features भी है।

Desktop applications पर chat folders आपको sidebar में प्रदर्शित होते है, mobile app में इन folders को tab में arrange किया जाता है, जिन्हें आप आसानी से swipe कर सकते है।

9. Customize Theme

Telegram App में आप theme को customize कर सकते है, आप यहाँ बताये गए element को अपने हिसाब से change कर सकते है:

  • Chat background बदल सकते है
  • App का theme colour बदल सकते है
  • Message corners में changes कर सकते है
  • Auto-night mode को on-off कर सकते है
  • Emojis को large size में send कर सकते है

Telegram के advantages क्या है?

  • Telegram app दूसरे messengers से ज्यादा सुरक्षित है।
  • Secret chat की एक विशेषता है, जो encryption technique का उपयोग करती है।
  • 1.5 GB size तक की कई तरह की files send कर सकते है।
  • Telegram पूरी तरह से free है और इसमें Ads नही आते है।
  • Unlimited storage facility है क्योंकि data cloud storage में store होता है।
  • Telegram Messenger Android, iOS और Windows में उपलब्ध है।
  • Telegram Messenger पर Self-destruct feature उपलब्ध है।
  • Telegram एक बहुत ही स्थिर और विश्वसनीय messenger है।

FAQs Telegram App क्या है

क्या Telegram App Russian है?

Telegram के founder Pavel Durov जो Russian है, लेकिन कंपनी वर्तमान में Dubai में स्थित है। Telegram का Russian government से कोई संबंध नहीं है।

क्या टेलीग्राम content को censor या remove करता है?

टेलीग्राम public channels, sticker और bots से copyright-infringing content को हटाता है। कंपनी private group chats से content को access या remove नहीं कर सकती है।

क्या Telegram मेरा data किसी भी governments को देगा?

नहीं, आपका data कई देशों में फैले severs पर संग्रहीत किया जाता है, जिसमें encryption keys कई jurisdictions में फैली होती है। इसका मतलब है कि कोई भी सरकार टेलीग्राम को आपका data share करने के लिए force नहीं कर सकती है। दरअसल, ऐसा data share करने का इनकार करने पर Russia में इसे कुछ समय के लिए banned कर दिया गया था।

क्या Telegram encrypted है?

हां, सभी chat encrypted हैं, लेकिन “Secret Chats” default रूप से end-to-end encrypted है।

आखिर में

इस पोस्ट में आपको पता चल ही गया होगा कि Telegram App क्या है और आपको यह भी पता चल गया होगा कि यह क्यूँ लोकप्रिय है? अगर आपको Telegram messenger app पोस्ट पसंद आया है, तो इसे Facebook, Twitter, Instagram और Tumblr जैसे social media platforms पर share करे।

यदि आपको इस post के बारे में कोई doubt है या इस पर कोई update चाहिए, तो मुझे comment box में comment करके या email के माध्यम से इसे सुधारने के लिए बताएं।

1 thought on “Telegram App क्या है”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *