अपनी Website के लिए Google sitelinks कैसे बनाए

SEO sitelinks या Google sitelinks से Google search results में snippets की उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं, जिसका अर्थ है high CTR (Click-through Rates) और अधिक traffic प्राप्त करना।

हालाँकि आप सीधे sitelinks specify नहीं कर सकते (वे Google algorithm द्वारा automated होते है), Google को आपकी वेबसाइट के लिए सही साइटलिंक चुनने में मदद करने के कई तरीके हैं।

इस पोस्ट में आप सीखेंगे कि SEO sitelinks क्या हैं, वे क्यों महत्वपूर्ण हैं और अपनी वेबसाइट के लिए Google sitelinks कैसे बनाएं।

Sitelinks क्या है?

SEO sitelinks से Google search results में आपकी साइट के description के नीचे दिखाए गए लिंक हैं जो आपकी वेबसाइट के अन्य pages की ओर इशारा करते है।

Sitelinks को Google algorithms द्वारा चुने जाते हैं और केवल तभी दिखाए जाते हैं जब वे users के लिए उपयोगी होते है।

यहां एक उदाहरण दिया गया है कि जब आप Google search मेरी site (absehindi) का नाम खोजते है तो Google search results में sitelinks कैसे दिखते है।

Sitelinks example
Sitelinks – Example

जैसा कि आप देख सकते है site title और description के नीचे जो link दिखाई देते है, जो बताता है कि Google हमारी वेबसाइट के सबसे उपयोगी pages को क्या मानता है।

Google mobile SERPs पर sitelinks कैसे दिखते है वह नीचे दिखाए गए है। Desktop और Mobile पर हमारी वेबसाइट के लिए चुने गए sitelinks के बीच अंतर यहाँ बताए pictures से पर ध्यान दे कर समझे।

Google mobile SERPs पर sitelinks
Google mobile SERPs पर sitelinks

Sitelinks आम तौर पर तब दिखाए जाते हैं जब आप Google पर किसी brand का नाम खोजते हैं, लेकिन वे individuals post के लिए भी दिखाए जाते है।

यहां एक और उदाहरण है जब आप Google पर ” hindi keyword research tool ” खोजते है।

Page sitelinks उदाहरण
Page sitelinks उदाहरण

जैसा कि आप ऊपर दिए गए उदाहरण में देख सकते हैं, post title और description के अलावा, Google कई link भी दिखाता है जो उसी post के sections की ओर इशारा करते है।

Google Search Snippets का Anatomy

आपको यह समझने में मदद करने के लिए कि Google sitelinks कैसे काम करते है, आइए हम उन different parts की quickly जांच करें जो search results snippet बनाते है।

Google Search Snippet में नीचे बताए गए भाग होते है:

  • Site का नाम
  • URL
  • Title
  • Description
  • Sitelinks

पहले चार भागों के लिए, उनकी उपस्थिति को नियंत्रित करने के तरीके है।

अपने On-page SEO के हिस्से के रूप में, आप अपने title को optimize कर सकते है, अपने URL को SEO-friendly बना सकते है और बेहतर meta description प्रदान कर सकते है।

आखिर में है sitelinks, आप sitelinks को सीधे नहीं चुन सकते। यह Google पर निर्भर है कि वह किसी विशेष queries के लिए sitelinks दिखाए या नहीं।

दूसरे शब्दों में, कहु तो, Google किसी वेबसाइट के लिए sitelinks केवल कुछ प्रश्नों के लिए दिखा सकता है, यदि उनके algorithm को लगता है कि यह users के लिए उपयोगी होगा।

Sitelinks क्यों महत्वपूर्ण है?

Sitelinks क्यों important हैं? यदि आप sitelinks को सीधे प्रभावित नहीं कर सकते, तो परेशान क्यों हों? जब Google आपके search snippet के साथ sitelinks दिखाने का निर्णय लेता है, तो इसके कई लाभ होते है।

Click-Through Rates (CTR) में वृद्धि

साइटलिंक search results में आपकी स्थान की मात्रा को बढ़ाते है, और इसका अर्थ है high CTR और अधिक visibility

यह concepts साइटलिंक के समान है जिसे आप PPC Campaigns चलाते समय Google AdWords में ad extensions के माध्यम से जोड़ सकते है।

Sitelinks और अन्य extensions जोड़कर, आप अपने Ads का स्थान और users द्वारा देखे जाने की संभावना बढ़ाते है।

केवल homepage ही नहीं बल्कि internal pages पर भी जाएँ

जब आपके brand नाम के लिए sitelinks दिखाए जाते है, तो users आपके homepage पर आए बिना सीधे आपके internal pages पर जा सकते है।

इससे users को बेहतर अनुभव मिलता है और आपको उन pages पर traffic मिलता है जो आपके business/website के लिए अधिक महत्वपूर्ण है।

users को आपकी वेबसाइट में प्रवेश करने और आपके product या information pages तक पहुंचने की आवश्यकता नहीं है; वे click करके सीधे search results पर जा सकते है।

यह Google पर ऊंचे भरोसे का signal है

Google सभी वेबसाइटों के लिए sitelinks नहीं दिखाता है, जब users आपके domain name या particular queries की search करते है तो sitelinks दिखाते समय, यह विश्वास का संकेत है।

Brand awareness में सुधार करते है

जब users Google में आपके brand का नाम खोजते है और साइटलिंक की सूची देखते है, तो वे आपकी वेबसाइट पर इस जानकारी को खोजे बिना तुरंत आपके business, products और services के बारे में अधिक जान सकते है।

फिर भी, ऐसी कई चीजें है जो आप Google को आपकी site structure और content को समझने में मदद करने के लिए कर सकते हैं, और इसके परिणामस्वरूप, search results में sitelinks प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है।

वैसे तो Google sitelinks कौनसे दिखायेगा वह तो हम decide नहीं कर सकते लेकिन google को समझ आए उस तरह हम page का SEO करके काम आसान कर सकते है।

1. अपने brand name को rank कराने का सुनिश्चित करे

ज्यादातर मामलों में, ऐसा करना आसान है। जब आप Google पर अपना brand name search करते है, तो आपको आमतौर पर results के top पर दिखना चाहिए।

यदि ऐसा नहीं हो रहा है, तो आपको यह करना होगा:

  • robots.txt की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि Google आपकी वेबसाइट को बिना किसी समस्या के access और index कर सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका brand name आपके homepage title में शामिल है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका brand name आपके homepage पर text के रूप में दिखाई दे रहा है और यह HTML h1 टैग से लिपटा हुआ है ।
  • सुनिश्चित करें कि आपके homepage पर आपके brand के बारे में जानकारी के साथ पर्याप्त information हो।

2. Simple और easy Site structure बनाए

Site structure शायद sitelinks के संबंध में सबसे important factor है। आपको Google और अपने users को एक सरल और आसान site structure प्रदान करनी होगी।

Search engine जिस तरह से काम करते हैं वह यह है कि crawling और indexing process के दौरान, वे आपके homepage पर जाएंगे और फिर आपकी वेबसाइट से अधिक pages खोजने के लिए आपके menu, XML sitemap और content में मिलने वाले किसी भी links का अनुसरण करेंगे।

कई मामलों में, Google आपके menu में item से Google sitelinks बनाएगा, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा:

  • आपकी वेबसाइट में एक hierarchical site structure है जिसमें 3 से अधिक level नहीं है।
  • आपकी वेबसाइट का menu site structure की replicates करता है। Users को अपनी structure से different menu प्रदान न करे।
  • आपकी वेबसाइट के सबसे important pages (और वे pages जिन्हें आप sitelinks के रूप में दिखाना चाहते हैं) आपके main menu में शामिल है।

यहां sitelinks पर Google guidelines का एक भाग दिया गया है:

3. अपने homepage से important pages link करे

अपने menu में sitelink candidate pages जोड़ने के अलावा, आपको अपने homepage से उनकी ओर point करने वाले text links भी जोड़ने चाहिए।

उदाहरण के लिए, यदि आप digital marketing के courses बेचने वाली website पर जाते हैं, तो आप देखेंगे कि सभी courses pages की ओर इशारा करने वाले links होंगे।

Links को images में नहीं बल्कि content में रखे, ताकि Google उन्हें समझ सके। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप link के लिए proper anchor text का उपयोग करेंगे।

4. Sitelink candidate pages के लिए सही title और description लिखे

Key pages को link करते समय proper anchor text का उपयोग करने के अलावा , सही page titles और meta description का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है।

उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपका ‘ABOUT US’ page Google में एक sitelink के रूप में दिखाई दे, तो सुनिश्चित करें कि page का title ‘ABOUT US’ या ‘ABOUTUS Absehindi’ के बारे में है, और कुछ नहीं, और इसमें एक relevant meta description है।

5. Internal linking करके Google को pages की पहचान कराने में help करे

Internal linking Google को आपकी वेबसाइट से pages चुनने और उन्हें sitelink के रूप में उपयोग करने में मदद करने के powerful तरीकों में से एक है।

Internal linking SEO के लिए बहुत अच्छी है क्योंकि यह user experience को बढ़ाती है, जो बदले में कई अतिरिक्त फायदे पैदा करती है।

सरल नियम से समझे:

  • Internal links बनाने के लिए text का उपयोग करें
  • Proper anchor text का उपयोग करें
  • जिन pages को आप Google sitelinks के रूप में प्रदर्शित करना चाहते हैं, उनके लिए अधिक internal links बनाएं।

सभी pages के internal links की संख्या देखने के लिए आप Google Search Console में internal links report देख सकते है।

6. Sidebar में Sitelink candidate pages को add करे

ज्यादातर website में उनके internal pages के लिए sidebar होते हैं और sidebar का सबसे अच्छा उपयोग यह है कि users और Google दोनों को आपके इच्छित pages पर जाने के लिए redirect करने के लिए किया जाता है।

Fact यह है कि सभी पोस्ट पर एक sidebar widget दिखाई देता है, Google को signal भेजता है कि ये site के कुछ important pages है, और कोई आश्चर्य नहीं कि वे sitelink (users query के आधार पर) के रूप में भी दिखाई देते है।

7. अपने post में table of contents को जोड़े

इस post में उल्लेख किया है कि Google sitelinks केवल homepage या brand-related शब्दों के लिए ही नहीं, बल्कि individual posts के लिए भी प्रदर्शित हो सकते है।

अपनी पोस्ट के लिए sitelink प्राप्त करने की संभावना बढ़ाने का एक तरीका पोस्ट के शीर्ष पर table of contents जोड़ना है जिसमें उसी page के section की ओर इशारा करने वाले link हो।

Table of contents example
Table of contents उदाहरण

Table of contents में internal linking के मामले में वही नियम लागु होते है, link के लिए text link का उपयोग करें image का नहीं।

अगर आपकी website या blog को WordPress में बनाया है तो आपको Table of contents के लिए बहोत सारे Table of contents plugins मिल जायेंगे।

8. On-page और Technical SEO के लिए अपनी website optimize करे

अगर आपको Google में website trust बढ़ाना है और Google sitelinks में pages को लाना है तो post high quality का तो होना चाहिए, साथ ही website SEO optimized होनी चाहिए।

इसका मतलब है कि आपको अपने Technical SEO और On-page SEO पर काम करने की ज़रूरत है और सुनिश्चित करें कि सब कुछ उसी तरह optimize हो जैसा उसे होना चाहिए।

इसके लिए आप Technical SEO क्या है और On-page SEO क्या है post को पढ़े। साथ ही याद रखे की, Google low-quality content या spam behavior वाली वेबसाइटों के लिए sitelinks नहीं दिखाएगा।

FAQ – Google Sitelinks

आपको mobile पर sitelinks के बारे में क्या जानना चाहिए?

Mobile-first Index की शुरुआत के साथ, Google desktop की तुलना में mobile pages को थोड़ा अलग तरीके से व्यवहार करेगा।

यदि आपके पास एक responsive website है, तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है। यदि नहीं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि desktop और mobile के लिए आपकी वेबसाइट का content और structure समान हो।

Desktop homepage पर कोई भी link आपके mobile homepage पर भी होना चाहिए। अन्यथा, mobile users के लिए समान Google sitelinks नहीं दिखेगा।

मैं Google पर sitelinks कैसे दिखाऊं?

हम अपने तरीके से Google में sitelinks नहीं दिखा सकते, Sitelinks को Google द्वारा पेश किया गया feature है, जो users को उनके search queries के हिसाब से एक result पेश करता है।

लेकिन आप website का proper SEO करेंगे, high-quality content लिखेंगे, users और Google को समझ में आए ऐसा site structure रखेंगे तो Google sitelinks में आने के chances बढ़ जायेगे।

क्या मैं Google search से sitelinks हटा सकता हूँ?

पहले, आप Google Search Console में “Demote Sitelinks” setting का उपयोग करके sitelink हटा सकते थे, लेकिन यह option अब उपलब्ध नहीं है।

Google के अनुसार, यदि आप किसी page को sitelink में प्रदर्शित होने से हटाना चाहते हैं, तो आपको “noindex” meta tag जोड़कर इसे Google search से पूरी तरह से हटा सकते है।

Sitelink search box क्या है?

जब कोई users आपकी website search करता है तो, Google उसे title, description और website के दूसरे pages को SERP में एक साथ दिखाता है, लेकिन ध्यान से देखे तो title के निचे एक search box दिखता है जिसे sitelink search box कहा जाता है।

sitelink search box
Sitelink search box उदाहरण

ऊपर image में आप देख रहे है की Google SERP में कैसे एक साथ दो sitelink दिखा रहा है। यहाँ पर आपको sitelink search box और website related pages एक साथ दिख रहे है।

अगर आपभी website का proper structured data markup करे तो आप को भी अपनी website के लिए ऐसे Google sitelinks मिल सकते है।

आखिर में

SEO sitelinks Google search results में आपके snippet की उपस्थिति में dramatically improve से सुधार कर सकते हैं। इससे आपकी वेबसाइट पर अधिक click मिलेंगे और traffic बढ़ेगा।

हालाँकि आप यह specify नहीं कर सकते कि आप किन pages को sitelinks के रूप में दिखाना चाहते हैं, लेकिन कुछ techniques हैं जिनका पालन करके आप Google को सही विकल्प चुनने में मदद कर सकते हैं।

यदि आप solid SEO practices का पालन करते हैं (जैसा कि ऊपर बताया गया है), तो यह लगभग गारंटी है कि Google आपके brand name से संबंधित searches के लिए sitelinks दिखाएगा, और यदि आप अपने post और pages के लिए सही से SEO करते हैं, तो post के लिए individual sitelinks मिल सकते है।

उम्मीद करता हु की sitelinks क्या है पोस्ट से आप के बहोत सारे doubt clear हो गए होंगे, sitelinks को आप SEO sitelinks या Google sitelinks भी कह सकते है।