Telegram से पैसे कैसे कमाए

Telegram से पैसे कैसे कमाए

आप टेलीग्राम से भी कमाई कर सकते हैं? यदि आप इसके बारे में नहीं जानते हैं, तो यह टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए? (How to Earn Money from Telegram) post आपके लिए बहुत जानकारीपूर्ण होगा।

YouTube, Facebook, Instagram, WhatsApp जैसे अन्य platforms से पैसा कमाया जा सकता है, वैसे ही आप इस Telegram का इस्तेमाल करके आसानी से पैसे कमा सकते है।

अगर आपको नहीं पता की टेलीग्राम क्या है? तो आप मेरा Telegram App क्या है? post पढ़ सकते है।

WhatsApp की तरह Telegram App भी एक Messaging App है, इसमें आपको Telegram Groups, channels, Telegram Bots, Stickers जैसे कई अलग-अलग features मिलेंगे।

हालाँकि Telegram Channels को monetize करने के कई तरीके हैं, लेकिन मैं इस post में popular और easy तरीकों के बारे में बात करूँगा।

क्या हम Telegram App से पैसे कमा सकते है?

हाँ, हम टेलीग्राम से पैसे कमा सकते है, यह कहना गलत होगा कि टेलीग्राम से पैसा नहीं कमाया जा सकता। यदि आप एक Channel बनाते है और उस पर आप ने जो कमाई का जरिया चुना है उस पर regular काम करते हो तो आप अच्छे पैसे कमाना शुरू कर देंगे।

आप अच्छे content add करके, affiliate join करके, कोई products sell या promote करके कमाई कर सकते है, आपको जरूरत है तो सिर्फ मेहनत और niche की।

Telegram से पैसे कैसे कमाए?

यहां मैं आपको कुछ ऐसे methods बताऊंगा जो आपको कमाई करने में मदद कर सकते है और उनका सही तरीके से इस्तेमाल करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

1. Promotion करके

दोस्तों टेलीग्राम से पैसे कमाने का यह एक शानदार तरीका है, आप किसी अन्य टेलीग्राम चैनल या किसी वेबसाइट, YouTube चैनल को promote करने का एक charge लेकर पैसे कमा सकते हो।

टेलीग्राम पर ऐसे कई channels है जो paid promotion से पैसे कमाते है, अगर आपके channel पर अच्छे followers है, तो आप paid promotion से अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

2. Affiliate Join करके

दूसरा तरीका है Affiliate Marketing, यह एक सही तरीका है, इसमें आपको affiliate program वाली वेबसाइट join करके उनके product का link अपनी वेबसाइट या टेलीग्राम पर share करना होता है और फिर उन links पर click करके अगर कोई उनके प्रोडक्ट को खरीदता है तो उस पर आपको commission मिलता है।

आज के समय में Affiliate Marketing से लोग बहुत अच्छा पैसा कमा रहे है, अगर आपको Affiliate Marketing के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपको internet पर इसके बारे में बहुत सारी website मिल जाएगी।

3. Telegram Bots

आप टेलीग्राम bots बनाकर भी पैसा कमा सकते है, आप किसी के लिए भी bots बना सकते हैं और bot बनाना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए आपके पास technical knowledge और creativity होनी चाहिए, और अगर आप जानना चाहते हैं कि टेलीग्राम बॉट कैसे बनाते हैं, तो आप internet पर खोज सकते है।

4. Channel sell करके

अगर आपके channel पर अच्छे subscribers है तो आप अपने channel को बेचकर पैसे कमा सकते है। आपको 2 से 5 channel बनाने होंगे और उसमे 1000 या 2000 subscribers हो जाए तब उसे बेचना होगा, आप इस तरह से Telegram channel को बेच कर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

5. Stickers बेचकर

दोस्तों यह आपके लिए टेलीग्राम से पैसे कमाने का एक आसान तरीका हो सकता है, बस इसके लिए आपके पास creativity होनी चाहिए और आप किसी और channel के लिए stickers बनाकर उनसे पैसे कमा सकते है।

6. Products बेचकर

अगर आप सोच रहे हैं कि कौन सा product बेचना है, तो आपको बतादू कि आपकी कोई दुकान है या आपके दोस्त की दुकान है, तो आप टेलीग्राम के माध्यम से सामान बेच सकते है।

जब आपकी दुकान में कोई आता है, तो आप उसे अपने टेलीग्राम चैनल के बारे में बता सकते हैं और उसे बता सकते हैं कि आप हमारे चैनल के जरिये सामान मंगवा सकते है।

इस काम में थोड़ी मेहनत है, लेकिन आपने देखा होगा कि लोग व्यवसाय के लिए लोग WhatsApp Business App और Instagram Business Account का उपयोग करते है ठीक उसी तरह से आप Telegram को Business के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है।

7. Services promote करके

जैसे आप product बेचकर कमा सकते है वैसे ही आप किसी service का promotion करके पैसे कमा सकते है। आप अपने दोस्तों के और किसी कंपनी की services जैसे की Internet, channel recharge pack या कोई और services का प्रमोशन करके पैसा कमा सकते है।

8. Private Channel से

आप भी इस तरीके को अपनाकर Telegram से पैसे कमा सकते हैं, आपको एक टेलीग्राम चैनल बनाना होगा, उसमे अच्छे content डालने होंगे और अच्छे subscribers जोडने होंगे।

जब उसमे बहुत से subscribers बन जाते हैं तो आपको एक और channel बनाना होगा और अपने subscribers को अपने private channel के बारे में बताना होगा, अगर कोई उस channel से जुड़ना चाहता है तो आप उसे joining charge ले सकते है।

9. App refer करके

App refer करके टेलीग्राम से पैसे कमाने का एक सही तरीका है, आपको play store पर बहुत से पैसे कमाने वाले App मिल जाएंगे। आपको ऐप डाउनलोड करना होगा और इसे अपने टेलीग्राम चैनल पर share करना होगा; जब कोई subscriber उस link से App download करेगा, तो आपको इसके लिए भुगतान किया जाएगा।

10. Link short करके

यह टेलीग्राम से पैसे कमाने का एक सीधा तरीका है; आपको link short करके share करना है, जब कोई user उस link पर click करता है, तो उसे एक ad दिखाया जाएगा, और आपको उन ads के लिए भुगतान किया जाएगा। Internet पर आपको कई link shortener websites मिल जाएंगी, जैसे की Linkvertise और TinyURL जो आपको पैसा कमाने का मौका देगी।

11. Online class से

आप टेलीग्राम पर online tuition या class करके पैसे कमा सकते है, बदले में आप उनसे tuition fees लेकर या कोई course बेचकर पैसा कमा सकते है। आपने देखा होगा की Covid-19 के समय में online class और work from home की काफी बोलबाला थी।

12. Sponsorship से

तो चलिए अब जानते हैं कि Sponsorship के जरिये Telegram से पैसे कैसे कमाए? जब कोई App या YouTube video नया आता है, तो उस App या video को promote करने की आवश्यकता होती है, company जो भी हो, आपको उस App या video को टेलीग्राम पर promote करना होगा।

वह company आपको अपने App या video को promote करने के लिए बहुत सारा पैसा देगी, अगर आपके channel के subscribers हजारों में हैं तो कंपनी की ओर से अच्छा Sponsorship offer मिलेगा।

13. Virtual assistant बनकर

इसमें आपको दूसरे telegram channel के owner से संपर्क करना होगा और वह आपको virtual telegram assistant बनने के लिए कहता है, तो आपको उसकी चैनल का virtual assistant बनना है।

यहाँ पर आपको उस channel को ads के माध्यम से promote करना है या खुद advertiser बनना है, इसके लिए आप अच्छे content post कर सकते है और उनके contact details को add करके सबकुछ handle करना है।

Virtual assistant बनकर आप channel के owner के साथ एक अच्छी deal कर सकते है या weekly/monthly fix salary लेकर अच्छी कमाई कर सकते है।

FAQ – Telegram से पैसे कैसे कमाए

यहां मैंने कुछ ऐसे सवालों के जवाब दिए हैं जो लोग अक्सर पूछते है, यहां दिए गए सवालों और जवाबों से आपको पता चल जाएगा कि आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते है।

टेलीग्राम चैनल monetize कैसे करे?

आपके टेलीग्राम चैनल को monetize करने के लिए कोई विशेष नियम और शर्तें नहीं है, क्योंकि आप टेलीग्राम चैनल को ads से monetize नहीं कर सकते, बल्कि यहाँ पर आप company या Telegram users से पैसे कमा सकते है।

आप अपने चैनल में कम subscribers यानी 1000 subscribers के साथ भी कमा सकते है, आप अपने चैनल से affiliate marketing और sponsorship से पैसा बना सकते है।

मैं टेलीग्राम से कितना पैसा कमा सकता हूँ?

टेलीग्राम से पैसे कमाने की कोई fix limit नहीं है, आपके चैनल subscribers की संख्या अच्छी हो तो आप महीने में हज़ारों कमा सकते है। वहीं, अगर ऐसा नहीं है तो आपको subscribers बढ़ने होंगे, नहीं तो आपको टेलीग्राम से पैसा कमाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

क्या टेलीग्राम हमे चैनल बनाने के लिए भुगतान करता है?

नहीं, टेलीग्राम सिर्फ चैनल बनाने के लिए पैसे नहीं देता है, आप unlimited टेलीग्राम चैनल बना सकते है, लेकिन आपको पैसा तभी मिलेगा जब आप उसे Monetize कर पाएंगे।

क्या मैं टेलीग्राम चैनल से प्रतिदिन 1000₹ कमा सकता हूँ?

हां, अगर आपका चैनल लोकप्रिय है, तो कई बड़ी कंपनियां आपसे promotion के लिए संपर्क करती है और आप अपने टेलीग्राम चैनल में product या service का प्रचार करते है तो आप प्रतिदिन 1000₹ तक जरूर प्राप्त कर सकते है।

Telegram से ज्यादा पैसे कैसे कमाए?

टेलीग्राम से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है, आप एक से लेकर लाखों तक भी बना सकते है। अगर आपके दर्शकों को आप पर भरोसा है तो आप टेलीग्राम से अपने product और service को बेच सकते है। जितना अधिक आप monetization के methods का उपयोग करेंगे, उतना ही अधिक आप कमा सकते है।

Telegram से पैसे कैसे कमाए?

  1. Promotion करके
  2. Affiliate Join करके
  3. Telegram Bots
  4. Channel sell करके
  5. Stickers बेचकर
  6. Products बेचकर
  7. Services promote करके
  8. Private Channel से
  9. App refer करके
  10. Link short करके
  11. Online class से
  12. Sponsorship से
  13. Virtual assistant बनकर

आखिर में

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी Telegram से पैसे कैसे कमाए? (How to make money from Telegram) पोस्ट पसंद आई होगी, यहां दी गई जानकारी से आपको पता चल ही गया होगा कि टेलीग्राम से कमाई कैसे की जाती है।

अगर आपको मेरी पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे share जरूर करें और आप मेरे Instagram Account, Facebook page से जुड़कर मेरे साथ और भी विचार share कर सकते है।

1 thought on “Telegram से पैसे कैसे कमाए”

  1. Wow your article is very nice and your article टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए, Best Online Earning App Telegram is Very Helpful. i hope the information given in this post will give a lot of information to the users like me will get help. Thank You So Much

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *