Google AdSense क्या है

Google AdSense क्या है?

Google AdSense क्या है (What is Google AdSense in Hindi) और यह कैसे काम करता है? अगर आप beginners है तो मेरी यह post पढ़ें और जानें कि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर AdSense का उपयोग कैसे शुरू कर सकते है।

इस highly competitive market में किसी भी brand के लिए अपनी online presence बनाए रखना बहुत आवश्यक है। यह ग्राहकों को प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

इसलिए, brand के निर्माण के लिए सही Marketing Strategy का होना महत्वपूर्ण है। Online Advertising भी Digital Marketing का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और revenue बढ़ाने के लिए मुख्य अवयवों में से एक है।

Ads को अधिक अनुरूप तरीके से पेश करने में मदद करने के लिए कई advertising technologies विकसित की गई हैं, लेकिन Google AdSense सभी advertising platforms में से सबसे popular advertising platform है।

Google AdSense क्या है?

AdSense एक advertising platform है जो website owners को contextually relevant ads प्रदर्शित करके अपनी वेबसाइट से पैसा कमाने में मदद करता है और यहाँ Adsense publishers को click cost का 68% और Google को 32% प्राप्त होता है।

AdSense में कई features है जो आपको अपनी website में उनके ads लगाकर कमाने की सुविधा देता है। आप यहाँ पर बताये गए benefits को पढ़ कर अंदाजा लगा सकते है की AdSense आपके लिए कितना उपयोगी है।

  • Google AdSense में बड़ी संख्या में Publishers और Advertisers है और आज के समय में इंटरनेट पर कम से कम 3.5 crore से ज्यादा websites AdSense का उपयोग कर रही है।
  • AdSense अभी Text Ads, Images, HTML Ads, Video Ads और Mobile-Friendly Ads सहित विभिन्न प्रकार के Ad formats को support करता है।
  • यह advertisers और publishers दोनों को अपने content का advertise और monetize करने के लिए transparent और secure platform प्रदान करता है।
  • आप यहाँ Text ads को अपनी website के theme के हिसाब से customize कर सकते है।
  • आपकी website या YouTube channel पर किस प्रकार के ads दिखाना चाहता है उसका full control आपको AdSense देता है।
  • यहाँ आपको Performance Reports को देखने की सुविधा मिलती है, जिससे आप अपनी performance और earning को बढ़ाने में मदद मिले।

Google AdSense कैसे काम करता है?

Google AdSense वैसे तो publisher और advertiser दोनों के लिए है, लेकिन इसका काम करने का तरीका दोनों के लिए अलग अलग रूप है और यहाँ जानेंगे की दोनों रूप में कैसे काम करता है।

AdSense Publisher के लिए कैसे काम करता है?

Publisher यानि की हम जैसे bloggers जहा हम अपनी website में AdSense के ads लगाकर कमाई करते है। इसका मतलब publisher वह व्यक्ति होता है जो अपनी website या online publish किसी भी प्रकार के content पर Google Ads प्रदर्शित करता है।

अब यहाँ पर होता यह है की जब भी कोई visitors website पर दिख रहे किसी भी Google ad पर क्लिक करता है या उससे जुड़ता है, तो publisher को उसका भुगतान मिलता है।

एक publisher के रूप में आपको AdSense को free में use करने को मिलता है, जो आपके लिए plus point है, यानि कि publisher रूप में आप adsense account के सभी features फ्री में use कर सकते है।

आपके web page पर प्रदर्शित होने वाले ads पर भुगतान करने या bid लगाने वाले advertisers के विपरीत, आपको यहाँ केवल program का हिस्सा बनने के लिए, यानि की AdSense Approval पाने के लिए apply करना होगा।

AdSense में Publisher Account कैसे बनाएं?

AdSense में publisher account बनाना बहुत आसान है, लेकिन आपको Google AdSense policies को पढ़ने के बाद ही approval के लिए apply करना चाहिए।

AdSense में account कैसे बनाये?

  • सबसे पहले adsense site को विजिट करे।
  • Gmail account के साथ signup करे।
  • add site option में website का url enter करे।
  • फिर आपको एक HTML code मिलेगा उसे copy करले।
  • Website के section में HTML code को paste करे।
  • अब AdSense के mail (reply) का इंतजार करे।
  • AdSense से mail 1 day से 4 weeks के बिच में आएगा।

AdSense Advertisers के लिए कैसे काम करता है?

अभी आपने सीखा कि publishers के लिए AdSense कैसे काम करता है, लेकिन advertisers के लिए क्या है? ग्राहकों तक पहुंचने और आपके व्यवसाय को बढ़ाने में AdSense एक effective strategy साबित हुई है।

Advertisers Google AdSense का उपयोग कैसे करते हैं?

यदि आपका business हैं और आप AdSense के माध्यम से advertise करना चाहते है, तो Google में इसके लिए भी सुविधा है। इनमें 2 अलग-अलग network शामिल हैं जो advertisers को अपने audience को search network और display network से target कर सकते है।

1. Search Network

Search Network सिर्फ pay per click advertising पर focus करता है। यहाँ Advertisers सिर्फ search network को target करते हैं और यहाँ मुख्य रूप से अपने business related keyword पर बोली (bid) लगाते है।

यहाँ advertisers अपने ads उन users को प्रदर्शित करने का मौका देता है जो उनके लिए business related keywords खोज के देते है, इसे paid search के रूप में भी पहचाना जाता है।

2. Display Network

The Display Network सभी प्रकार के visual banner style ads का उपयोग करने के option को refer करता है, ये websites पर रखे जाते हैं और large audience तक पहुंचने की क्षमता रखते है।

आपने देखा होगा की बहुत सारी websites में Header, Sidebar, Content के बीच में और Footer में picture ads दीखते होंगे, इस ads को चलाने वाले network को ही display network कहते है।

Advertiser (Business) के लिए AdSense पर कैसे signup करे?

जब आप जान चुके हैं कि advertisers के लिए Google AdSense कैसे काम करता है, तो आइए एक account के साथ अपना business set up करें, advertisers के लिए यह process आसान है।

AdSense के साथ account Set up करे

Google Ads पर जाएं और account set up करे, यहां आपके पास मौजूदा Gmail account का उपयोग करके या नया बनाकर sign up कर सकते है।

मैं तो यही कहूंगा कि आप Google Ads के notifications के लिए आप separate email को use करे और यह possible नहीं है तो आपके Gmail से ही continue करे।

Additional information भी fill करे

एक बार आपका account set up हो उसके बाद आपको additional information जैसे की time zone और currency preferences information भी fill करे।

Billing information set करे

Additional information भरने के बाद Google आपको billing page पर redirect करने को कहेगा, यहाँ Google Ads आपको 2 payment options देगा।

Automatic payments:- यहाँ पर आपको monthly basis पर payments करना होगा या जो accumulated clicks होंगे उनके month end में auto pay से paid करना होगा।

Manual payments:- यहां पर आप अपनी जरूरत के हिसाब से manual payments कर सकते है और बाद में बैलेंस के हिसाब से ads चला सकते है।

Google Adsense से कितना कमा सकते हैं?

आप अपने home या office से Google AdSense का उपयोग करके प्रतिदिन $1 से $100 तक भी कमा सकते हैं, क्या आप जानते हैं कि कई वेबसाइट के owner और blogger ऐसा कर रहे हैं?

आपको Google के अलावा Twitter और Facebook पर भी बहोत सारे page मिल जायेगे जहा कई लोगो ने AdSense से की हुई earning के experience share किए है।

Google सभी advertisers से ad clicks के आधार पर charge लेता है, लेकिन आप एक publisher है तो आपको click amount का 68% तक मिलेगा।

आपको जो commission प्राप्त होता है वह मुख्य रूप से competition के साथ-साथ CPC और Niche पर भी depend करता है, आप को CPC के अलावा CPM से भी revenue प्राप्त होगा।

ज्यादातर cases में per click आप $0.20 से $15 के बीच तक की amount प्राप्त कर सकते है, लेकिन ज्यादातर niches में publisher $3 per click से ज्यादा amount generate नहीं कर पाते है।

आपको बहुत सारे YouTuber मिल जाएंगे जो अपने experience share करके आपको बता रहे है की आप AdSense से अच्छी कमाई कर सकते है।

आखिर में

आप Google AdSense से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है, लेकिन यह कोई ऐसा program नहीं है जहां आप जल्दी अमीर बन सकते है। लेकिन कुछ common rules है जिसे follow करने पर आपको उच्च और स्थिर earning तैयार करने में मदद मिलेगी।

  • आप जिस topic पर लिख रहे है उसे proper तरीके से customize करे और बच्चे भी समज पाए उस तरह से लिखे।
  • हमेशा वकत के साथ content को update करते रहे, जिससे users को सही जानकारी मिलती रहे।
  • Invalid click या invalid activities से Google को धोखा देने का प्रयास न करे।
  • Proper keyword research करे जिससे CPC बढ़ाने में मदद मिले।
  • Profitable niche पर focus करे जिससे आप ज्यादा earning कर सके।

उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरी यह पोस्ट Google AdSense क्या है? (What is Google AdSense in Hindi) पसंद आयी होगी। आप इसे social media पर share करके beginners को help कर सकते हो और उसे भी earning करने का यह माध्यम बता सकते हो।

आपको इस पोस्ट से related कोई भी प्रश्न हो तो comment करके बता सकते हो या मेरे Instagram account पर direct message कर सकते हो, जिससे मुझे भी इस मे जरूरी changes करने के बारे मे पता चले।

आशा करता हु की आप Google AdSense को अच्छे से समझ गए होंगे और एक blogger के लिए AdSense कितना important है उसके बारे मे आपको पता चल गया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *