What is Digital Marketing in Hindi – Complete Details

Digital marketing सबसे ज़्यादा चर्चित चर्चाओं में से एक है। हर कोई इसके बारे में बात कर रहा है और professionals इसे online business को बढ़ाने के तरीके के रूप में प्रशंसा करते है।

इस पोस्ट में दी गई information आपको यह समझने में मदद करेगी कि Digital marketing क्या है और यह कैसे काम करता है, साथ ही यह कितने प्रकार से काम करती है उसके बारे में बताया गया है।

इसलिए, यदि आप नए है और एक easy to understand definition की तलाश कर रहे है, तो यह आपके लिए यह पोस्ट एकदम सही है।

Digital Marketing क्या है?

Digital marketing जो search engines, websites, social media और email जैसे online channels का उपयोग करके services या products को promote और selling करने की प्रक्रिया है।

इसे online marketing भी कहा जाता है, यह आपको अपने target audience तक पहुँचने, customers से जुड़ने और अपने brand में विश्वास बनाने में मदद करता है।

Digital Marketing Overview

Digital marketing के कई प्रकार है, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण है content marketing, SEO, website marketing, social media marketing, email marketing, video marketing, affiliate marketing और PPC विज्ञापन।

Digital Marketing क्यों Important है?

Digital marketing आपके business और services को ज़्यादा लोगों के सामने लाने में आपकी मदद करता है। चाहे आप local shop चलाते हो या online selling करते हो, इससे आपकी visibility बढ़ती है जिससे potential customers आपको आसानी से ढूँढ़ सकते है।

Targeted advertising का उपयोग करके आप अपना पैसा बर्बाद किए बिना सही लोगों को अपने ads दिखा सकते है और बेहतर result प्राप्त कर सकते है।

Ad campaigns चलाते समय आप देख सकते है कि कितने लोगों ने आपके ad पर click किया, आपकी website visit की या कुछ purchase किया, ताकि आपको पता चल सके कि क्या काम हो रहा है।

सबसे अच्छी बात यह है कि इससे आपको customers के साथ relation बनाने में मदद मिलती है। आप social media, email और अपनी website के ज़रिए अपने customers से संपर्क बनाए रख सकते है और QnA कर सकते है।

साथ ही marketing analytics आपको यह rights देता है कि आपकी audience क्या चाहती है, जिससे आप समय के साथ अपनी marketing में सुधार कर सके।

इससे small businesses को भी big brands के साथ competition करने का और online growth का मौका मिलता है।

Digital Marketing कैसे काम करता है?

Digital Marketing का काम करने का तरीका सरल है, इसके लिए आपको marketing goals तय करने होंगे, जिससे यह तय हो जाये की आप digital marketing के साथ क्या हासिल करना चाहते है।

फिर, आपको यह तय करना होगा कि कौन से marketing channels आपके goals को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकते है।

उदाहरण के लिए, यदि आपका goal सिर्फ selling बढ़ाना है, तो Google और Facebook पर paid campaigns चलाना एक अच्छा starting point है।

Digital Marketing के प्रकार

खुद का पहेला digital marketing campaign बनाने से पहले, आपको digital marketing के विभिन्न प्रकार और उनकी कार्यविधि के बारे में जानना होगा।

1. Website Marketing

आपकी website आपके digital marketing efforts का center है। यह सिर्फ़ आपके services या products को दिखाने की जगह नहीं है। यह वह जगह है जहाँ आपकी ज़्यादातर online marketing लोगों को नजदीक ले आती है।

चाहे Ads चलाना हो, email भेजना हो, या social media पर post करना हो, goal अक्सर visitors को आपकी website पर वापस लाना होता है।

इसलिए आपकी website को पहली नज़र में बहुत बढ़िया impresion छोड़ना चाहिए। यह स्पष्ट रूप से दर्शाना चाहिए कि आपका brand या service किस बारे में है, website navigate करने में आसान होनी चाहिए, website की loading speed अच्छी होनी चाहिए और mobile device पर अच्छी तरह से काम करनी चाहिए।

2. Search Engine Optimization

Search engine optimization यानि की SEO, आपकी वेबसाइट को Google जैसे search engine में ज़्यादा दिखने लायक बनाने की प्रक्रिया है।

जब लोग आपके business या services से जुड़ी कोई चीज़ खोजते हैं, तो आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट search results में ज़्यादा से ज़्यादा ऊपर दिखे।

आपकी rank जितनी ऊंची होगी, आपको उन लोगों से free में organic traffic मिलने की उतनी ही अधिक संभावना होगी जो पहले से ही आपकी पेशकश में interested है।

The three main SEO processes

SEO की कई sub-process है, जिनमे से तीन main process यहाँ बताई है:

Technical SEO – यह सुनिश्चित करता है कि search engines आपकी वेबसाइट को आसानी से crawl और index कर सके।

On-Page SEO – यह content को optimize करने के बारे में है। इसका मतलब है सही keyword का उपयोग करना, clear title और description लिखना, और content को optimize करना ताकि users और search engines इसे समझ सके।

Off-Page SEO – आपकी website के बाहर की गई उन actions को refers करता है, जो मुख्य रूप से अन्य trusted websites से links प्राप्त करके website की authority और visibility को बेहतर बनाने के लिए की जाती है।

3. PPC Marketing

PPC marketing सभी online लोगों को paid ads दिखाने का एक तरीका है। PPC के साथ, आप केवल तभी भुगतान करते है जब कोई आपके ad पर click करता है, इसलिए इसका नाम pay per click है।

आप Google, Bing, Facebook, Instagram, X (Twitter), LinkedIn, Pinterest जैसे platforms पर PPC Ads चला सकते है। ये platforms आपको age, gender, location और interests जैसी चीज़ों के आधार पर specific audiences को target करने देते है।

इससे आपको अपने ads सही लोगों को दिखाने में मदद मिलती है, जिनकी आपके services या products में सबसे अधिक रुचि होने की संभावना है।

सबसे लोकप्रिय PPC प्लेटफ़ॉर्म Google Ads और Facebook Ads है। PPC quick results प्राप्त करने और अपनी website पर traffic लाने का एक शानदार तरीका है, खासकर यदि आप शुरुआत कर रहे हैं या किसी विशिष्ट चीज़ का प्रचार कर रहे है।

SEO के साथ PPC अच्छी तरह से काम करता है, यह साथ में search engine marketing (SEM) बनाते है, जो search engines में visibility बढ़ाने के लिए paid और organic strategies का combination है।

4. Content Marketing

Content marketing का मतलब है अपने target audience को attract करने और उनसे जुड़ने के लिए उपयोगी और मूल्यवान content का उपयोग करना।

इस digital दुनिया में content कई रूपों में बनाया जाता है जैसे blog post, videos, images, podcast और भी बहुत कुछ।

Content Marketing Types overview

आपका मुख्य goal आपके potential customers के सवालो के जवाब देकर, उनकी समस्याओं को हल करके या उन्हें बस कुछ उपयोगी दे कर reach बढ़ाना है।

यह content आमतौर पर आपकी website पर publish की जाती है और फिर social media, search engines, email या paid ads के माध्यम से share की जाती है।

Content marketing सिर्फ़ articles लिखने के बारे में नहीं है, यह आपके business या services को बढ़ाने के लिए strategically रूप से content का उपयोग करने के बारे मे है।

5. Email Marketing

Social media networks के बढ़ते उपयोग के बावजूद email marketing अभी भी सबसे प्रभावी digital marketing channels में से एक है।

Email marketing आपके potential customers या आपके brand में रुचि रखने वाले लोगों से संपर्क करने का माध्यम है।

वास्तव में, कई successful online businesses और marketers अपनी email list में leads जोड़ने के लिए अन्य सभी digital marketing channels का उपयोग करते हैं और फिर email marketing के माध्यम से, वे उन leads को customers में बदलने के लिए कई funnels बनाते है।

6. Social Media Marketing

Social media marketing में content marketing campaigns, paid ads या दोनों के माध्यम से अलग अलग social networks पर लोगों तक पहुंच बढ़ाना शामिल है।

Social media marketing campaign का primary goal सिर्फ brand awareness और social trust स्थापित करना है।

लेकिन जैसे-जैसे आप social media marketing को और अधिक explore करते है तो, आप इसका उपयोग leads generate करने के लिए या direct sales channel के रूप में भी कर सकते है।

7. Affiliate Marketing

Affiliate marketing आज के समय में मौजूद marketing के सबसे पुराने रूपों में से एक है और internet use के बढ़ने के साथ इसका use काफी बढ़ गया है।

Affiliate marketing में आप अन्य लोगों के products को promote करते है और हर बार sale करने या lead पेश करने पर commission की कमाई कर सकते है।

Amazon जैसी कई famous कंपनियों के पास affiliate programs है जो उनके उत्पाद बेचने वाली products को monthly लाखों रुपये का भुगतान करते है।

अपनी digital marketing strategy तैयार करते समय, आपको लोगों को अपने brand से जोड़ने और उन्हें commission के लिए अपने products बेचने के लिए, प्रोत्साहित करने के लिए affiliate marketing को शामिल करना चाहिए।

आपके affiliates अधिक बिक्री बढ़ा सकते है, आपके brand के best representatives बन सकते है, तथा अन्य लोगों को आपकी कंपनी से खरीदारी करने या उससे जुड़ने के लिए positively influence कर सकते है।

8. Mobile Marketing

Mobile marketing लोगों तक उनके smartphones और tablets के ज़रिए पहुँचने की प्रथा है, यह मुख्य रूप से mobile apps को promote करके हो सकता है।

यह आमतौर पर Google Play, Apple App Store या Amazon App store जैसे App stores के ज़रिए होता है, जहाँ लाखों users रोज़ाना apps browse और download करते है।

Mobile marketing के साथ आप अधिक लोगों को अपने app को खोजने, download करने और उपयोग करने के लिए प्रेरित कर सकते है।

आप App Store में paid ads, in-app promotions या अन्य apps में ads के माध्यम से ऐसा कर सकते है। यह आपके App को competition में अलग दिखाने में मदद कर सकता है।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि mobile marketing आपकी वेबसाइट को mobile-friendly website बनाने के बारे में नहीं है। Mobile-friendly website एक mandatory requirement है।

अगर आपकी website लोगो के mobile पर ठीक से काम नहीं करती है, तो यह आपकी search rankings और user experience को नुकसान पहुंचा सकती है।

Mobile marketing का ध्यान ऐसे mobile app के build और promote पर focus हो जो users को मूल्य प्रदान करता हो।

एक बार आपका app जब app store में live हो जाता है, तो mobile marketing आपको downloads, engagement को प्रोत्साहित करने और users को वापस लाने में मदद करता है।

9. Video Marketing

Video marketing में आप business को बढ़ावा देने, अपने products को समझाने या अपने audience से जुड़ने के लिए वीडियो का उपयोग कर सकते है। यह digital marketing में सबसे शक्तिशाली tools में से एक बन गया है और तेजी से grow कर रहा है।

YouTube आज internet पर Google के बाद दूसरा सबसे बड़ा search engines है। लोग इसका इस्तेमाल नई चीजें सीखने, products समीक्षाएँ देखने या सिर्फ़ मनोरंजन के लिए करते है।

यह potential customers तक पहुँचने के लिए एक बेहतरीन जगह है, खासकर तब जब वे purchase करने के लिए पहले से research कर रहे हो।

सिर्फ YouTube ही एकमात्र option नहीं है, आप अलग अलग audiences तक पहुँचने के लिए Facebook, Instagram और Vimeo जैसे platforms पर भी videos को share कर सकते है।

Video marketing का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका इसे अपनी बड़ी strategy का हिस्सा बनाना। अपने blog posts में video जोड़ें, उन्हें social media पर share करे और अपने SEO को बढ़ावा देने के लिए उनका उपयोग करे।

Video बनाना महंगा हो सकता है, लेकिन यह आपको complex ideas को आसानी से समझाने, विश्वास बनाने और अपने visitors को उस तरह से जोड़ने में मदद करता है जो अकेले text से possible नहीं होता।

10. Influencer Marketing

Influencer marketing में आप products या services को ऐसे लोगों के माध्यम से promote कर सकते है, जिनके पास पहले से ही अच्छी online following की संख्या हो।

आमतौर पर Instagram, YouTube या blog जैसे platforms पर इन influencers को पहले से ही अपने audience का भरोसा और ध्यान प्राप्त है, इसलिए जब वे कुछ recommend करते है, तो लोगों के सुनने और पसंद करने की संभावना अधिक होती है।

इस तरह की marketing अच्छी तरह से काम करती है क्योंकि यह real connections पर आधारित होती है। Traditional ad दिखाने के बजाय, influencer आपके brand को natural way से share करता है, जैसे कि product reviews, “how to” videos या किसी post में कुछ उल्लेख करके।

यह उन लोगों के विशिष्ट groups तक पहुँचने के लिए फ़ायदेमंद है जो आपके ideal customer से match होते हो। चाहे कोई small business हो या कोई growing brand, सही influencers के साथ मिलकर काम करने से आपको awareness बढ़ाने, भरोसा बढ़ाने और sales बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

Digital Marketing Strategy कैसे बनाएं?

Digital marketing strategy आपके business goals को प्राप्त करने के लिए विभिन्न digital marketing channels का उपयोग करने की एक detailed plan है।

Digital marketing strategy तैयार करते समय आपको यह विचार करना होगा कि किन channels का उपयोग करना है, प्रत्येक channel को कितने resources (लोग, समय और खर्च) allocate करने है, और results के संदर्भ में क्या अपेक्षा करनी है।

कई digital marketing manager या छोटे business के owners एक आम गलती करते हैं कि वे सब कुछ एक ही बार में करने की कोशिश करते हैं और last में उन्हें कोई result नहीं मिलता है।

यह तभी होता है जब उनके पास digital marketing campaign चलाने के लिए expertise नहीं है या इसलिए कि वे अपने budget को अपने business के लिए बिना काम की channels पर खर्च करते है।

Digital marketing strategy का उदाहरण

प्रत्येक digital marketing strategy हमेशा unique होती है और business की needs और goals पर आधारित होती है, फिर भी आप यहाँ नीचे दिए गए उदाहरण को पढ़कर यह समझ सकते हैं कि सभी marketing channels एक common goal की दिशा में कैसे काम कर सकते है।

यह उदाहरण उनके लिए है जो digital products (जैसे की online courses, ebooks) बेचते है।

Step 1: Website बनाएं

पहला step एक fast loading और mobile-friendly website बनाना है । वेबसाइट में products को पेश करने के लिए कई landing pages होने चाहिए।

Step 2: SEO

अगला step है SEO ऑडिट करना और यह identify करना कि SEO के लिए किन areas को optimize करने की आवश्यकता है। सबसे पहले technical SEO को, उसके बाद on-page SEO और अंत में off-page SEO पर काम करना चाहिए।

Step 3: Content Marketing

Keyword research और SEO audit के base पर आपको एक content marketing plan बनाना चाहिए जिसमें यहाँ बताए गए बिंदु शामिल होंगे:

  • Website के लिए किस प्रकार का content तैयार किया जाए।
  • इसे कब publish करे।
  • इसका प्रचार कैसे करे (इसमें email, social media channels और PPC campaigns शामिल हो सकते है)।

Step 4: Social Media Marketing

Brand awareness और sales को बढ़ावा देने के लिए सभी social media marketing campaigns का उपयोग करे।

ऐसे influencers और अन्य लोगों की list बनाना शुरू करें, जिनकी आपके products या services में रुचि होने या social media पर आपके content को share करने की सबसे अधिक संभावना है।

Step 5: Email Marketing

अपनी website और social media channels पर कई CTA का उपयोग करके एक email list बनाएं। आपका initial goal लोगों को आपके newsletter के लिए sign up कराना, मुफ्त content download कराना, या free trial के लिए register कराना है।

अपने subscribers को awareness stage से conversion stage तक ले जाने के लिए कई email marketing funnels बनाएं।

Step 6: PPC Advertising

उपरोक्त activities के समानांतर Google पर product related keywords खोजने वाले लोगों को target करने के लिए AdWords campaigns चलाये और Facebook पर remarketing campaigns चलाएं ताकि उन users पर ध्यान केंद्रित किया जा सके जो आपकी वेबसाइट पर आए।

Step 7: Video Marketing

ऊपर दिए गए step 3 का एक हिस्सा यह पहचानना है कि आप किन topics और keywords के लिए video content बना सकते है।

अपने videos को एक dedicated YouTube channel, Instagram, Facebook और किसी भी अन्य platforms पर publish करें जिसे आप अपने campaigns में target कर रहे है।

अपनी website पर प्रत्येक video के लिए एक blog post बनाएं और वीडियो को text content के साथ embed करे।

Step 8: Mobile Marketing

एक mobile app बनाने पर विचार करें जिसे users mobile के app store से download कर सके। App में आपकी latest news और लोगों के लिए आपके courses और content तक पहुँचने के तरीके शामिल होने चाहिए।

Step 9: Results का विश्लेषण करे

Check करें कि Google Analytics सही तरीके से install और configure किया गया है ताकि आप उपरोक्त campaigns की effectiveness को accurately माप सके।

एक sheet बनाएं और प्रत्येक campaign की cost, visit की संख्या, conversions, people reached के बारे में details जोड़ें।

ऊपर दी गई जानकारी सिर्फ़ इस बात का सारांश है कि आपकी digital marketing strategy में क्या शामिल होना चाहिए। अगर आपका limited resources वाला छोटा business है, तो यह उम्मीद की जाती है कि आप शुरू से ही पूरी योजना को implement नहीं कर पाएंगे।

आपको अपनी website, SEO और content marketing से शुरुआत करते हुए step-by-step बाकि के steps को follow करना चाहिए।

कुछ महीनो तक आप इसे उपयोग में लेंगे तो, आपको धीरे-धीरे traffic और revenue में वृद्धि का अनुभव होगा, और फिर आप अन्य tools जोड़ कर विस्तार कर सकते है।

आखिर में

Digital marketing एक तेज़ी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है जिसमें बहुत सारी opportunities है। सही training और लगातार practice के साथ, आप real skills विकसित कर सकते है और अपने business या career के लिए एक अच्छी prospect यानि की संभावनाए बना सकते है।

Digital marketing क्या है और यह कैसे काम करता है, यह समझने से शुरुआत करे। इसे सरल शब्दों में समझाने के लिए यह पोस्ट आपके साथ share की गई है।