Password क्या है – What is Password in Hindi

Last update September 24, 2023

आधुनिक जीवन में password के बिना जीवन की कल्पना करना असंभव है। पासवर्ड का उपयोग computer, bank account, घर के digital lock और mobile phone में किया जाता है।

आज की पीढ़ी को कई passwords याद हैं, जिनमें pattern locks और finger locks भी शामिल हैं। आमतौर पर हर किसी को average 10 से 15 passwords याद रखने पड़ते है।

यह सब पढ़ने के बाद आप अपना पासवर्ड कैलकुलेट करने बैठ जाएंगे, लेकिन हो सकता है आपको ज्यादा कुछ याद न रहे।

इतने सारे पासवर्ड होने के बावजूद data चोरी की शिकायतें आती रहती हैं। जैसे-जैसे हमारी निर्भरता बढ़ी है, वैसे-वैसे hacker attacks भी बढ़े है।

दुनिया भर में 90% इंटरनेट उपयोगकर्ता समान 10,000 पासवर्ड का उपयोग करते हैं। आप जानते होंगे कि लोग सामान्य पासवर्ड जैसे date of birth, birth year, mobile number, lucky number, colour name और बहुत कुछ common words उपयोग करते है।

जहां तक मुझे पता है, hackers 1 सेकंड में 6 alpha-numeric अंकों वाले पासवर्ड और 3 दिन में 9 alpha-numeric अंकों वाले पासवर्ड hack करने के लिए computer algorithms का उपयोग करते है।

लेकिन मौजूदा स्थिति में यह और भी एडवांस हो गया है तो ऐसे में पासवर्ड से जुड़ी कुछ बातें जानना आपके लिए जरूरी हो जाता है।

Password क्या है

Password क्या है

Password यानि की ऐसे शब्द या पैटर्न जो आपको याद रहते है और आपके डिवाइस की सुरक्षा प्रदान करते है। अगर सरल भाषा में कहे तो password यानि की गुप्तशब्द या कूटशब्द जो सिर्फ आपही जानते है।

पासवर्ड सिर्फ numbers, alphabets और pecial characters बने होते है। लेकिन आजकी technologies की बात करे तो इसमें face lock, finger lock और voice commands भी पासवर्ड का हिस्सा बन गए है।

हम password का उपयोग कहां करते है?

यह सबसे अच्छा होगा यदि आपके पास email, Gmail, WhatsApp, Facebook, Twitter और Instagram जैसे रोजमर्रा के applications का उपयोग करने के लिए पासवर्ड हो।

कई लोग अपने computer और smartphone पर मौजूद हर application को कई पासवर्ड से सुरक्षित रखते हैं। Mobile में gallery, phone call और message lock रखने लगे हैं।

हम घर या office के WiFi, bank application को भी पासवर्ड से सुरक्षित रखते है। आजकल तो हम बहुत तरह के documents को भी फोन में सुरक्षित रखने के लिए बहुत सारे password वाले docs locker का उपयोग करते है।

एक व्यक्ति के पास average कितने पासवर्ड होते है?

Smartphone passwords के अलावा, आपको banking और social media जैसे रोजमर्रा के applications के पासवर्ड भी याद रहते है।

लेकिन कुछ एप्लिकेशन में एक बार लॉग इन करने के बाद लॉग इन करने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता नहीं होती है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक लोग पासवर्ड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल स्मार्टफोन पर करते हैं। एक सर्वे के मुताबिक एक व्यक्ति रोजाना औसतन 10 से 15 पासवर्ड का इस्तेमाल करता है।

Smartphones के कारण पासवर्ड बढ़ गए है

पहले, जब केवल desktop और laptop थे, तो केवल उसके पासवर्ड और केवल email account के पासवर्ड याद रखने पड़ते थे। हाल के दिनों में smartphone का इस्तेमाल बढ़ने के साथ ही पासवर्ड की संख्या भी बढ़ी है।

क्योंकि users smartphone को unlock करने से लेकर कई application के लिए पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं, users के बढ़ते दैनिक इस्तेमाल के कारण पासवर्ड का चलन बढ़ गया है।

Common use किया जाने वाला password कौन सा है

Users का applications या platforms पर सामान्य पासवर्ड का उपयोग करते हैं जो बेकार हैं। अक्सर, users जानकारी के लिए एप्लिकेशन या किसी अन्य वेबसाइट पर लॉग इन करते समय एक सामान्य पासवर्ड रखते है।

Most Common Passwords list:

  • Date of Birth (DOB)
  • Birth Year
  • Date of birth of family members
  • ABCD
  • 123456
  • ABCD1234
  • ABC@123
  • 123@ABC
  • Vehicle Number
  • Lucky Number
  • Favourite Color
  • 1111111
  • XYZ
  • iloveyou
  • QWERTY

ऊपर बताए गए पासवर्ड सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं और सबसे ज्यादा चोरी भी होते हैं। इस प्रकार के पासवर्ड को hack करने में hackers को 1 second से भी कम समय लगता है।

Password Crack Time
Password Crack Time

Password के आलावा Passphras का उपयोग भी कर सकते है

Users अब data और device की सुरक्षा के लिए passwords के बजाय passphrases का उपयोग कर सकते है। Passphrases बनाना आसान है और hacker के लिए इसे hack करना असंभव है।

Passphrase एक प्रकार का coded Password है

उदाहरण के लिए, I live in Chicago से सभी शब्दों का पहला अक्षर IliC लें। अगर आप इसे फेसबुक के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ILiCl और F अक्षर जोड़ें.

मतलब – I live in Chicago and like Facebook = IliClF

इतना ही नहीं, IliClF के बाद numbers और special characters जोड़कर आप इसे मजबूत बना सकते है।

मतलब – IliClF#@12#38%9

इस तरह से बनाए गए Passphrases को hackers के लिए hack करना बहुत मुश्किल होगा।

FAQs

1. Strong Password कैसे बनाए?

Strong password बनाने के लिए आप कम से कम 12 से 15 characters का इस्तेमाल करे और उसमे alpha, numeric और special characters का उपयोग करे।

2. Strong passwords के example कोनसे है?

  • TGrf%$#2uyh84*65
  • Qer@58740&hbGG
  • I@mN0tFo0l$#22

3. पासवर्ड generate करने का सबसे अच्छा tool कोनसा है?

Google searches में आपको पासवर्ड generate करने के लिए आपको बहुत सारे अच्छे tool मिल जायेगे।

4. पासवर्ड का मतलब क्या होता है?

सरल भाषा में कहे तो पासवर्ड यानि की गुप्तशब्द या कूटशब्द जो सिर्फ आपही जानते है।

5. पासवर्ड में क्या भरा जाता है?

पासवर्ड में alpha, small characters, numbers और special characters भरा जाता है।

6. मैं अपना पासवर्ड कैसे देख सकता हूं?

पासवर्ड देखने के लिए आप उसे कही note करके रखे और दूसरा बहुत सारी वेबसाइट होती है जो view password का option देती है।

7. पासवर्ड कितने नंबर का होता है?

पासवर्ड में number की कोई लिमिट नहीं होती, लेकिन पासवर्ड minimum 15 characters का होना चाहिए।

आखिर में

उम्मीद करता हु की आपको मेरी यह पोस्ट password क्या है? बहुत काम आई होगी। आप इसे Facebook और Whatsapp जैसे social media platforms पर share करके दुसरो की मदद कर सकते है।